1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. भीषण गर्मी से बचने के लिए ऐसे करें AC का सही चुनाव, ये हैं बेस्ट तरीका

भीषण गर्मी से बचने के लिए ऐसे करें AC का सही चुनाव, ये हैं बेस्ट तरीका

मौसम विभाग ने मंगलवार को चेतावनी दी है कि इस साल भीषण गर्मी सताएगी। AC खरीदने की तैयारी कर रहें तो इन टिप्स के जरिए आप बड़ी बचत कर सकते है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Published on: March 29, 2017 11:56 IST
भीषण गर्मी से बचने के लिए ऐसे करें AC का सही चुनाव, ये हैं बेस्ट तरीका- India TV Paisa
भीषण गर्मी से बचने के लिए ऐसे करें AC का सही चुनाव, ये हैं बेस्ट तरीका

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को चेतावनी दी है कि इस साल भीषण गर्मी पड़ेगी। ऐसे में अगर आप AC खरीदने की तैयारी कर रहें तो इन टिप्स के जरिए आप इस गर्मी के सीजन में अच्छी कूलिंग के साथ-साथ बिजली के बिल को भी सामान्य रख पाएंगे।

यह भी पढ़े: इन खूबसूरत देशों में मनाने जाएं गर्मी की छुट्टियां, जेब पर भी नहीं पड़ेगा भारी

ऐसे करें सही AC का चुनाव

  • इसके लिए सबसे पहले अपने कमरे के एरिया का आकलन करें।
  • इसके बाद इसमें 600 से भाग दीजिए ताकि आपको बेसिक कपैसिटी मिल सके।
  • मान लीजिए अगर आपका कमरा 100 वर्गफुट का है तो जरूरी बेसिक एसी कपैसिटी 0.167 टन होगी।
  • अब आप कमरे में रहने वाले हर 5 लोगों के लिए बेसिक कैपेसिटी में 0.5 टन जोड़ दीजिए।
  • सामान्य तौर पर, 0.8 टन कपैसिटी का एसी 100 वर्गफुट के कमरे लिए ठीक रहता है।

यह भी पढ़े: इस बार भीषण गर्मी पड़ने का है अनुमान, लोगों की चिंता के बीच कंपनियों को AC बिक्री बढ़ने की है उम्‍मीद

इनका भी रखें ध्यान

(1) अगर पार पहुंचता है 45 डिग्री के पार

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्लॉग रिव्यू सेंटर इंडिया के फाउंडर अंकित चुग के मुताबिक

अगर आप ऐसे इलाकों में रहते हैं, जहां गर्मियों में टेंपरेचर 45 डिग्री पार कर जाता है तो आपको इफेक्टिव कूलिंग के लिए 0.5 टन अतिरिक्त जोड़ना ठीक रहेगा। साथ ही, अगर आप अपनी बिल्डिंग के टॉप फ्लोर पर रहते हैं तो भी आपको कुछ ज्यादा टन का एसी लेना ठीक रहेगा।

(2) रेटिंग है बेहद जरूरी

  • आप एनर्जी इफिशन्ट एसी खरीद सकें, इसके लिए ब्यूरो ऑफ एनर्जी इफिशंसी (बीईई) ने 2016 में नई रेटिंग मेथडॉलजी- आईएसईईआर (इंडियन सीजनल एनर्जी इफिशंसी रेशियो) दी थी। यह रेटिंग का बेहतर तरीका है।
  • किसी एसी की ज्यादा स्टार रेटिंग्स का मतलब है कि यह एसी उतनी ही कम बिजली खाता है। इसका हालांकि, यह मतलब नहीं है कि आपको हमेशा 5-स्टार रेटिंग वाले एसी खरीदना चाहिए। इस बारे में फैसला हमेशा आपके इस्तेमाल पर निर्भर होना चाहिए।
  • चुग कहते हैं, अगर आप दिन में कुछ घंटे ही एसी चलाते हैं तो 3-स्टार रेटेड एसी आपके लिए बेहतर रहेगा। साथ ही, कम स्टार-रेटिंग वाले एसी आमतौर पर ज्यादा एयर सर्कुलेशन रेट वाले होते हैं, ऐसे में आपका कमरा तेजी से ठंडा होता है।
  • एक्सपर्ट्स सुझाव देते हैं कि अगर आप दिन में आठ घंटे से ज्यादा एसी चलाते हैं तभी आपके लिए महंगा, लेकिन कम पावर कंज्यूम करने वाला 5-स्टार एसी जरूरी होता है।

(3) सर्विस का भी रखें पूरा ध्यान

  • कारों की तरह ही एसी को भी बेहतर परफॉर्मेंस के लिए रेगुलर सर्विसिंग की जरूरत होती है। ऐसे में आपको एसी खरीदने से पहले कंपनी की आफ्टर सेल्स सर्विस और वॉरंटी का पता करना चाहिए।
  • थोड़ी सी सर्च से आपको सबसे अच्छा और सबसे खराब सर्विस प्रोवाइडर्स का पता चल जाएगा। इस बारे में चयन काफी देख-समझकर करना चाहिए।

एक्सपर्ट की राय

  • कम कपैसिटी वाली यूनिट्स आपकी कैपिटल कॉस्ट तो बचा सकती हैं, लेकिन इससे आपकी बिजली की खपत बढ़ जाती है और साथ ही डिवाइस की लाइफ भी कम होती है।
  • दूसरी तरफ अगर आप जरूरत से ज्यादा कपैसिटी वाला एसी खरीदते हैं तो आपको खरीददारी पर ज्यादा पैसा चुकाना पड़ता है। साथ ही, आपको ज्यादा बिजली बिल भी भरना पड़ता है। ऐसे में सही कपैसिटी का एसी खरीदने से आपको बिजली के बिल और कूलिंग, दोनों मोर्चों पर फायदा होता है।
Write a comment
bigg boss 15