1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, BookBaggage ने Indian Railways के साथ मिलकर शुरू की एप-आधारित लगेज डिलीवरी सर्विस

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, BookBaggage ने Indian Railways के साथ मिलकर शुरू की एप-आधारित लगेज डिलीवरी सर्विस

बुकबैगेज के सह-संस्थापक और सीईओ चंचल घोष ने कहा कि पूरे समय लगेज को मोबाइल के जरिये ट्रैक करने की सुविधा के साथ उपभोक्ताओं को उनके सामान या पार्सल की सुरक्षित डिलीवरी से जुड़ी चिंता से मुक्ति पाएंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 27, 2021 10:48 IST
indian railways collaboration with bookbaggage launches app based delivery services see details- India TV Paisa
Photo:INDIA TV

indian railways collaboration with bookbaggage launches app based delivery services see details

नई दिल्‍ली। रेल से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्‍छी खबर है। रेल यात्री अब अपने सफर के दौरान साथ ले जाने वाले बड़े और भारी सामान के झंझट से अपने आप को बचा सकते हैं। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने ज्यादा सामान लेकर चलने वाले यात्रियों के लिए एक खास योजना शुरू की है। भारतीय रेलवे ने लगेज डिलीवरी सर्विस प्रोवाइडर BookBaggage के साथ मिलकर यात्रियों के लिए एप आधारित डिलीवरी सेवा की शुरुआत की है। इस सेवा के तहत यात्री अपने सामान की बुकिंग कर खाली हाथ घर से स्‍टेशन और स्‍टेशन से घर जा सकता है। वहीं बुकबैगेज आपका सामान सुरक्षित तरीके से आपके घर से स्‍टेशन और स्‍टेशन से घर तक पहुंचाने का काम करेगी। यात्रीगण एप के जरिये अपने सामान को ट्रैक भी कर सकेंगे। इस सेवा के लिए यात्रियों को मामूली शुल्‍क का भुगतान करना होगा।

बुकबैगेज यह सेवा पहले से ही हवाई यात्रियों को उपलब्‍ध करवा रही है और अब उसने अपनी इस सेवा का विस्‍तार रेल यात्रियों के लिए भी किया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि उसने उन ग्राहकों के लिए एप आधारित एंड-टू-एंड पार्सल सर्विस लॉन्‍च की है, जो ट्रेन से पार्सल भेजना चाहते हैं। कंपनी ने कहा कि रेल यात्रियों के लिए नया एप पेश कर हम बहुत रोमांचित हैं। एक ब्रांड के तौर पर हम अपने उपभोक्‍ताओं को बेहतर सेवा उपलब्‍ध कराने और उनकी यात्रा को परेशानी-मुक्‍त बनाने के लिए समर्पित हैं।  

बुकबैगेज के सह-संस्‍थापक और सीईओ चंचल घोष ने कहा कि पूरे समय लगेज को मोबाइल के जरिये ट्रैक करने की सुविधा के साथ उपभोक्‍ताओं को उनके सामान या पार्सल की सुरक्षित डिलीवरी से जुड़ी चिंता से मुक्ति पाएंगे। इंडियन रेलवे के साथ मिलकर इस हाई-टेक लगेज डिलीवरी सर्विस को उपभोक्‍ताओं के लिए पेश करने पर हम बहुत खुश हैं।

3 घंटे पहले ले जाया जाएगा सामान

बुकबैगेज के एप को मोबाइल में डाउनलोड करके आप इस सेवा का फायदा ले सकते हैं। इस एप के जरिये आप लगेज की बुकिंग कर सकते हैं। आपको बता दें अगर आप लगेज होम डिलीवरी की बुकिंग करा रहे हैं तो ट्रेन छूटने के 3 घंटे पहले आपका सामान रेलवे की ओर से ले जाया जाएगा।

125 रुपये होगा शुरुआती शुल्‍क

बुकबैगेज ने बताया कि उसकी पिकअप सर्विस पहले बैग (अधिकतम वजन 25 किग्रा तक) के लिए 125 रुपये से शुरू होगी। यह शुल्‍क स्‍टेशन से घर की दूरी पर निर्भर करेगा। इसके बाद प्रत्‍येक बैग के लिए 50 रुपये का शुल्‍क देना होगा। भारतीय रेलवे भी गंतव्‍य शहर के लिए लगेज को पहुंचाने के लिए न्‍यूनतम शुल्‍क लेगी। एक बार में अधिकतम लगेज बुक करने की सीमा 35 किलोग्राम (डब्‍ल्‍यूएचओ की गाइडलाइंस के आधार पर) तय की गई है। इससे भारी लगेज के लिए उपभोक्‍ताओं को अतिरिक्‍त शुल्‍क का भुगतान करना पड़ेगा।   

यह भी पढ़ें: 2.59 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल में हुई 2.61 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी

यह भी पढ़ें: व्‍हीकल स्‍क्रैप पॉलिसी को मिली मंजूरी, जानिए कब से और किन वाहनों के लिए होगी लागू

यह भी पढ़ें: सरकार ने BSNL-MTNL के विलय को टाला, BSNL को दी बेचने की मंजूरी

यह भी पढ़ें: Kia Motors ने किया कमाल...17 महीने में बेचे इतने लाख वाहन

Write a comment
health conf 2021
X