1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. आज से खुलेंगे रेल रिजर्वेशन काउंटर, कॉमन सर्विस सेंटर्स और एजेंट्स के जरिये भी बुक होंगे टिकट

आज से खुलेंगे रेल रिजर्वेशन काउंटर, कॉमन सर्विस सेंटर्स और एजेंट्स के जरिये भी बुक होंगे टिकट

भारतीय रेलवे ने सभी जोनल मैनेजर को निर्देश दिया है कि वह स्थानीय जरूरत और स्थिति के मुताबिक रिजर्वेशन काउंटर को खोलने का फैसला स्वयं लें। यह रिजर्वेशन काउंटर्स शुक्रवार से चरणबद्ध ढंग से खोले जाएंगे।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: May 22, 2020 0:32 IST
Indian Railways green lights re-opening of reservation counters - India TV Paisa
Photo:GOOGLE

Indian Railways green lights re-opening of reservation counters

नई दिल्‍ली। भारतीय रेलवे ने 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेनों के लिए आरक्षित टिकट की बुकिंग के लिए रिजर्वेशन काउंटर्स को शुक्रवार से चरणबद्ध ढंग से खोलने की घोषणा की है। रेलवे ने 7 लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स और टिकट एजेंट्स के जरिये भी आरक्षि‍त टिकट बुक करने की अनुमति दे दी है। ये सभी शुक्रवार से काम करना शुरू करेंगे।

भारतीय रेलवे ने सभी जोनल मैनेजर को निर्देश दिया है कि वह स्‍थानीय जरूरत और स्थिति के मुताबिक रिजर्वेशन काउंटर को खोलने का फैसला स्‍वयं लें। यह रिजर्वेशन काउंटर्स शुक्रवार से चरणबद्ध ढंग से खोले जाएंगे।   

 ये बुकिंग काउंटर और सीएससी 25 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के बाद से बंद हैं। इससे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पूरे देश में लगभग 1.7 लाख सीएससी पर ट्रेन टिकटों की बुकिंग शुक्रवार से शुरू हो जाएगी, ये सुविधा दूरदराज के स्थानों पर उपलब्ध रहेगी, जहां कंप्यूटर और इंटरनेट की उपलब्धता कम है या बिल्कुल नहीं है।

रेलवे ने कहा कि शुक्रवार से चरणबद्ध तरीके से आरक्षण टिकट खुलेंगे और स्थानीय जरूरतों और शर्तों के अनुसार उनके संबंधित स्थानों और समय के बारे में जानकारी दी जाएगी। रेलवे बोर्ड के आदेश में कहा गया कि राज्य सरकारों के मौजूदा नियमों के अनुसार श्रमिक विशेष ट्रेनों का संचालन जारी रहेगी। इन बुकिंग सुविधाओं से उन यात्रियों पर बोझ काफी कम हो जाएगा, जो यात्रा करने के लिए टिकट काउंटरों पर निर्भर हैं।

भारतीय रेलवे ने अपने एक बयान में कहा है कि सभी बुकिंग सुविधाओं को खोलना यात्री रेल सेवा को दोबारा सामन्‍य स्‍तर पर लाने की ओर बढ़ाए जाने वाले कदमों का संकेत है। सभी संभावित यात्रियों के लिए टिकट बुकिंग की सुविधा को आसान बनाने की दिशा में यह निर्णय लिया गया है।

जोनल रेलवे को सोशल डिस्‍टेंसिंग दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने और साफ-सफाई बनाए रखने के लिए भी निर्देश दिए गए हैं। जल्‍द ही और ट्रेनों को शुरू करने की घोषणा की जाएगी। इससे पहले रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि यह समय भारत को सामान्‍य स्थिति की ओर ले जाने का है।

Write a comment
coronavirus
X