Friday, May 03, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. फायदे की खबर
  4. Diwali की खरीदारी पर इस तरह करें भारी बचत, घरेलू सामानों पर 75 फीसदी तक की मिल रही छूट

Diwali की खरीदारी पर इस तरह करें भारी बचत, घरेलू सामानों पर 75 फीसदी तक की मिल रही छूट

दिवाली को भुनाने के लिए बाजार पूरी तरह तैयार हैं। इसलिए ज्यादातर सामानों पर छूट की बरसात की जा रही है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: October 19, 2022 13:05 IST
Diwali shopping- India TV Paisa
Photo:INDIA TV Diwali shopping

धनतेरस और दिवाली की खरीदारी को लेकर बाजारों की रौनक देखते ही बन रही है। बाजारों में भीड़ बढ़ने लगी है। मोबाइल फोन, घरेलु उपकरण (फ्रीज, टेलीविजन, वाशिंग मशीन) से लेकर कार, दोपहिया वाहन पर कंपनियां भारी छूट ऑफर कर रही हैं। वहीं दूसरी ओर बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) भी इस अवसर को भुनाने के लिए सस्तीत दर पर लोन मुहैया कर रही हैं। इस मौके का समझदारी से फायदा उठाकर आप अपने सपने पूरा करने के साथ बड़ी बचत भी कर सकते हैं।

50 से 75 फीसदी तक की छूट

दिवाली को भुनाने के लिए बाजार पूरी तरह तैयार हैं। इसलिए ज्यादातर सामानों पर छूट की बरसात की जा रही है। ई—कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन और फ्लिपकार्ट पर वाशिंग मशीन, टीवी, फ्रीज, मिक्सर, मोबाइल आदि पर 75 फीसदी तक छूट की पेशकश की जा रही है। वहीं, दूसरी गाड़ियों पर भी अच्छी छूट मिल रही है। धनतेरस और दिवाली के उपलक्ष्य में ऑटो और मोटरसाइकि‍ल कंपनि‍यां भी स्पेशल ऑफर्स दे रही हैं। मारुति, होंडा, टाटा, हुंदैई आदि कंपनियां अपने मॉडल के अनुसार 30 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक की छूट दे रही हैं। वहीं एक्सअचेंज ऑफर पर अलग से छूट दे रही हैं। दोपहिया कंपनी भी इस त्योलहारी सीजन में 3000 से 7000 रुपये तक की छूट विभिन्न मॉडल पर दे रही हैं। इस मौके का फायदा उठाकर अच्छीन खासी बचत की जा सकती है।

बैंक और NBFC भी मौदान में

त्योहारों में बैंक और एनबीएफसी कंपनियां भी आकर्षक दर पर लोन मुहैया करा रही हैं। एनबीएफसी कंपनियां पर्सनल गुड्स की खरीद पर जीरो परसेंट फाइनेंस स्कीम दे रही हैं। अगर आप कंज्यूमर ड्यूरेबल गुड्स लेने की सोच रहे हैं, तो जीरो परसेंट ईएमआई एक अच्छी स्कीम है। वहीं, बैंक भी होम और कार लोन पर आकर्षक स्कीम लेकर आएं हैं। बैंक फॉस्ट लोन अप्रूवल, जीरो प्रोसेसिंग फीस, ईएमआई और इंटरेस्ट रेट पर छूट दे रहे हैं।

क्रेडिट कार्ड से भी उठा सकते हैं लाभ

क्रेडिट कार्ड से सामान खरीदने को बैंक और रिटेल आउटलेट काफी बढ़ावा दे रहे हैं। फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए बैंक आपको इसके साथ कई और सुविधा भी दे रहे हैं। कई प्रमुख बैंकों ने ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ टाईअप किया है, जो ऑनलाइन खरीददारी पर ईएमआई द्वारा पेमेंट करने की सुविधा दे रही हैं।

समझदारी से करें खरीदारी

  1. दिवाली में क्या खरीदना है और कितना पैसा खर्च करना है, इसके बारे में अच्छी तरह सोच-विचार लें। फिर एक बजट बना लें।
  2. आजकल ऑनलाइन शॉपिंग की धूम है, मगर घर बैठे सामान मंगाने से पहले यह जरूर सोच लें कि कौन सा सामान ऑनलाइन मंगाना सही होगा और किस सामान को मार्केट से लेना बेहतर होगा।
  3. इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे वॉशिंग मशीन, फ्रिज, टीवी, मोबाइल आदि त्योहार के सीजन में खूब खरीदे जाते हैं। डाउन पेमेंट पर फ्री एक्सेसरीज के बजाय जीरो प्रतिशत ईएमआइ जैसे विकल्प का चयन लाभदायक हो सकता है।
  4. सेल का बोर्ड देख कर भागे-दौडे़ न चले जाएं। कई बार सेल के लालच में महंगा सामान घर में आ जाता है।
  5. त्योहार की शॉपिंग के दौरान मनी बैक, एक्सचेंज या रिटर्न पॉलिसीज के बारे में जानकारी हासिल करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। My Profit News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement