Tuesday, February 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. Online Payment के लिए करते हैं Credit Card का इस्तेमाल? इन तरीकों से फ्रॉड के खतरे को करें दूर

Online Payment के लिए करते हैं Credit Card का इस्तेमाल? इन तरीकों से फ्रॉड के खतरे को करें दूर

Online Payment करते समय हमेशा सावधान रहना चाहिए। इस आर्टिकल में हम उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप क्रेडिट कार्ड फ्रॉड को टाल सकते हैं।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: December 02, 2023 12:09 IST
क्रेडिट कार्ड - India TV Paisa
Photo:FREEPIK क्रेडिट कार्ड

Credit Card के जरिए ऑनलाइन लेनदेन का चलन पिछले कुछ समय में काफी बढ़ गया है। लोग बिजली के बिल से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग में बड़े स्तर पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। फ्रॉड के मामले भी बढ़ने लगे हैं। इसी को देखते हुए आरबीआई द्वारा 2015 में क्रेडिट और डेबिड कार्ड में ईएमवी चिप और 2022 में टोकनाइजेशन अनिवार्य किया जा चुका है। ऐसे में आपको अपने क्रेडिट कार्ड को सेफ रखना काफी जरूरी है। 

अच्छी वेबसाइट्स पर करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल 

हमेशा अच्छी वेबसाइट्स पर ही क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके साथ लेनदेन करते समय हमेशा कार्डटोकनाइजेशन का इस्तेमाल करें। इससे आपको क्रेडिट कार्ड के डेटा को सेफ रखने में मदद मिलेगी। 

ऑनलाइन शेयर न करें जानकारी 

कभी भी क्रेडिट कार्ड नंबर, एक्पायरी डेट या सीवीवी नंबर को ऑनलाइन या फिर किसी मैसेजिंग ऐप के माध्यम से किसी को भी शेयर नहीं करना चाहिए। वहीं, क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट को भी किसी के साथ शेयर न करें, क्योंकि इस पर कार्ड नंबर के साथ सभी डिटेल्स होती हैं।  

क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन लेनदेन चेक करें

किसी भी प्रकार के फ्रॉड से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप नियमित रूप से अपने क्रेडिट कार्ड से हुए लेनदेन को चेक करते रहे। इसका फायदा यह होगा कि कोई अनजान ट्रांसजेक्शन को आप आसानी से जल्दी रिपोर्ट कर पाएंगे। 

क्रेडिट कार्ड लिमिट्स तय करें

हर बैंकिंग ऐप में क्रेडिट कार्ड की लिमिट्स को कंट्रोल करने का विकल्प होता है। इसके माध्यम से आप आसानी से अपनी क्रेडिट कार्ड की लिमिट्स में बदलाव कर सकते हैं और इंटरनेशनल पेमेंट्स को भी ऑफ कर सकते हैं। इससे आपको फ्रॉड के खतरे को टालने में मदद मिलेगी। 

पासवर्ड अपडेट रखें

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए आप जिन ऐप्स में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते हैं उसके पासवर्ड को समय समय पर बदलते रहना चाहिए। इससे आपका डेटा लीक होने का खतरा कम हो जाता है।  

क्रेडिट कार्ड को सेफ जगह रखें 

अपने सभी क्रेडिट कार्ड को ऐसी जगह पर रखना चाहिए, जहां पर आपके अलावा कोई और व्यक्ति उसे छू न पाएं। इसके अलावा आप क्रेडिट कार्ड रखने के लिए एक अलग कार्ड वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। हमेशा शॉपिंग के बाद अपने कार्ड को तय जगह पर रख देना चाहिए। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement