Wednesday, February 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. मेरा पैसा
  4. अपने इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड को 'अभेद्य' बनाएं, फॉलो करें ये 5 स्मार्ट ट्रिक

अपने इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड को 'अभेद्य' बनाएं, फॉलो करें ये 5 स्मार्ट ट्रिक

आसानी से इस्तेमाल होने वाले पासवर्ड से बचें। यदि संभव हो तो जटिल पासवर्ड बनाएं और उन्हें याद रखें या उन्हें ऐसे स्थान पर सुरक्षित रूप से संग्रहीत करें जहां केवल आप ही पहुंच सकें।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 01, 2023 15:43 IST
Password - India TV Paisa
Photo:FILE पासवर्ड

कोरोना महामारी के बाद डिजिटल ट्रांजैक्शन तेजी से बढ़ा है। हालांकि, उसके साथ ही बैंकिंग फ्रॉड के मामले भी कई गुना बढ़ गए हैं। हर रोज बहुत सारे लोग बैंकिंग फर्जीवाड़े के शिकार हो रहे हैं। ऐसे में आप भी कभी किसी मुसिबत में न फंस जाएं, इसके लिए जरूरी है कि आप अपने बैंकिंग पासवर्ड को 'अभेद्य' बनाएं, जिसे हैकर हैक नहीं कर पाएं। हम आपको बैंकिंग पासवर्ड को 'अभेद्य' बनाने का स्मार्ट ट्रिक बता रहे हैं। इसको फॉलो कर आप आसानी से अपने बैंकिंग को सु​रक्षित कर सकते हैं। 

जटिल पासवर्ड बनाएं 

ऐसे पासवर्ड बनाएं जो जटिल हों और जिनका अनुमान लगाना कठिन हो। सुरक्षा बढ़ाने के लिए अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याओं और विशेष वर्णों के संयोजन का उपयोग करें।

सामान्य फ्रेज से बचें

आसानी से अनुमान लगाए जाने वाले पासवर्ड जैसे 'पासवर्ड123' या सामान्य फ्रेज का उपयोग करने से बचें। आसानी से पहुंच योग्य शब्दों से बने पासवर्ड को क्रैक करने के लिए हैकर्स अक्सर शब्दकोश-आधारित हमलों का उपयोग करते हैं।

यूनिक पासवर्ड

एकाधिक खातों में एक ही पासवर्ड का उपयोग करने से बचें। यदि एक पासवर्ड से छेड़छाड़ हो जाती है, तो यूनिक पासवर्ड रखने से हमलावर आपके सभी खातों तक पहुंच नहीं पाते हैं।

पासवर्ड की लंबाई मायने रखती है

लंबे पासवर्ड रखें। पासवर्ड जितना लंबा होगा, उसे क्रैक करना उतना ही कठिन होगा। ऐसे पासफ़्रेज़ का उपयोग करने पर विचार करें जिन्हें याद रखना आपके लिए आसान हो लेकिन दूसरों के लिए अनुमान लगाना चुनौतीपूर्ण हो।

नियमित रूप से अपडेट करें 

अपने बैंकिंग पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहें। अनधिकृत पहुंच के जोखिम को कम करने के लिए उन्हें हर कुछ महीनों में अपडेट करने की अनुशंसा की जाती है।

व्यक्तिगत जानकारी से बचें

अपने पासवर्ड में अपनी जन्मतिथि, फोन नंबर या परिवार के सदस्यों के नाम जैसी आसानी से पहुंच योग्य व्यक्तिगत जानकारी का उपयोग करने से बचें। यह जानकारी आसानी से प्राप्त या अनुमान लगाया जा सकता है।

प्रमाणीकरण

जब भी संभव हो, अपने बैंकिंग खातों के लिए बहु-कारक प्रमाणीकरण सक्षम करें। यह सत्यापन के द्वितीयक रूप की आवश्यकता के द्वारा सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है, जैसे कि आपके मोबाइल डिवाइस पर भेजा गया कोड।

सुरक्षित पासवर्ड

यदि आपको जटिल पासवर्ड याद रखने में परेशानी होती है, तो एक प्रतिष्ठित पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करने पर विचार करें। ये उपकरण आपके पासवर्ड को सुरक्षित रूप से संग्रहीत करते हैं और आपके प्रत्येक खाते के लिए मजबूत, अद्वितीय पासवर्ड उत्पन्न कर सकते हैं।

फ़िशिंग से सावधान रहें

आपकी बैंकिंग साख उजागर करने की कोशिश करने वाले फ़िशिंग ईमेल या संदेशों से सावधान रहें। अपना पासवर्ड दर्ज करने से पहले किसी भी संचार की प्रामाणिकता सत्यापित करें।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Personal Finance News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement