Friday, May 17, 2024
Advertisement

Education Horoscope 2023: इस साल छात्रों को मिलेंगे कई सुनहरे मौके, जानिए आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा साल 2023

Education Horoscope 2023: मशहूर ज्योतिषी आचार्य इंदु प्रकाश से जानिए राशि के अनुसार कैसा रहेगा आपका साल 2023। नए साल में शैक्षिक जीवन में आएंगे क्या-क्या बड़े बदलाव।

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: January 01, 2023 12:49 IST
horoscope- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वार्षिक राशिफल 2023

 पूरी दुनिया नए साल के जश्न में डूबी हुई। साल 2023 में लोगों के जीवन में क्या-क्या होने वाला है ये हर कोई जानना चाहता है। साल 2023 लोगों के लिए एक नई आस लेकर आया है। यूं तो हर कोई नए साल से नई उम्मीद लगाया हुआ है लेकिन कुछ राशियों के लिए 2023 थोड़ा मुश्किल बीतेगा। तो आज 1 जनवरी यानी नए साल के मौके पर आचार्य इंदु प्रकाश बता रहे हैं कि करियर के लिहाज से सभी राशियों के लिए साल 2023 कैसा रहेगा।

1. मेष राशि (Aries)

इस वर्ष छात्रों को कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी। कॉलेज कर रहे छात्रों को अपनी फाइनल परीक्षा का अच्छा रिजल्ट मिलेगा। आपको किसी अच्छी कंपनी यानि किसी मल्टीनेशनल कंपनी से अच्छी जॉब के ऑफर मिलेंगे, जिसे पाकर आपकी जो भी मनोकामनाएं है या जो भी आपकी इच्छा है वह जल्द ही पूरी हो जाएगी। जूनियर छात्र आपसे पढ़ाई करने की प्रेरणा लेंगे साथ ही अपने बेहतर भविष्य के लिए आपसे सलाह भी लेंगे, जिससे आपका आईक्यू लेवल बढ़ेगा।

2. वृष राशि (Taurus)

शिक्षा के लिहाज से यह साल ठीक रहने वाला है। उच्च शिक्षा पाने के लिए थोड़ा प्रयास करना होगा। अपनी पढ़ाई के टाइम टेबल को इस साल सुधारने की आवश्यकता है। किसी चीज को याद रखने के लिए अपने पास हर वक्त एक डायरी रखें और उसमें अपने रोज़ के इम्पोर्टेनंट प्वॉइंट नोट करें। बैंकिंग और मैनेजमेंट से जुड़े विद्यार्थियों को और मेहनत करने की जरूरत है। कुछ विषयों को समझने में दिक्कतें आ सकती हैं। नई टेक्नोलॉजी से जुडे छात्रों को लाभ मिलेगा।

3. मिथुन राशि (Gemini)

विद्यार्थियों के लिए यह साल किसी वरदान से कम नहीं रहने वाला। साल 2023 में आपको हर तरह से पढ़ाई का लाभ मिलेगा। साल के अंतिम महीनों में सोशल स्टडीज से रिलेटिड कोई बड़ा प्रोजेक्ट आप पूरा कर सकते हैं, जिसका फायदा आपके साथ-साथ आपके जूनियर्स को भी मिलेगा। जो छात्र घर से बाहर रह कर पढ़ाई कर रहे हैं, उनके लिए भी यह साल काफी अच्छा रहने वाला है। आपको बहुत से नए और अच्छे अनुभव मिलेंगे, जिनसे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

4.कर्क राशि (Cancer)

वर्ष की शुरुआत में आपका ध्यान अपने लक्ष्य को पाने में रहेगा। आपको कोई पार्ट टाइम जॉब मिलेगी, जिसे पाकर आप अपने भविष्य में उपयोग करेंगे। आपकी पढ़ाई से आपके अध्यापक खुश रहेंगे, जो आपको अपने लक्ष्य को पाने में मददगार साबित होंगे। आपका सकरात्मक रवैया आपको अपने लक्ष्य को पाने में काफी फायदेमंद साबित होगा। जो छात्र मेडिकल के क्षेत्र से जुड़े है वह अपने लक्ष्य को पाने में कड़ी से कड़ी मेहनत करेंगे, जिनका परिणाम उन्हें अच्छा मिलेगा|

5. सिंह राशि (Leo)

इस राशि के जातकों को शिक्षा में थोड़ी रुकावटें आ सकती है। इस वर्ष के शुरुआती महीने छात्रों को अपनी पढ़ाई को लेकर कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी। सॉफ्टवेयर इंजीनियर के छात्रों को मनचाहा परिणाम मिलने में थोड़ा वक्त लगेगा और मेहनत करनी होगी, तभी समय रहते सब ठीक होगा। छात्र अपनी पढ़ाई के प्रति पूरी निष्ठता के साथ मेहनत करें। इस वर्ष किसी प्रतियोगी परीक्षा का फॉर्म भरने का मौका मिलेगा, जिसका बेहतर परिणाम पाने के लिए आप काफी मेहनत करेंगे।

6. कन्या राशि (Virgo)

इस साल छात्रों को कई सुनहरे मौके मिलेंगे, लेकिन उन मौकों को भुना पाने में आपको दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। पढ़ाई को गंभीरता से लेने की जरूरत है। अगर आप उच्च संस्थान में एडमिशन लेने की सोच रहे हैं तो उसकी तैयारी पहले से ही कर लें। अपनी शिक्षा को लेकर आप जो भी फैसला लें, उसमें बड़ों का सहयोग जरूर लें। साल के बीच में छुट्टियों के दौरान किसी पार्ट टाइम कोर्स को ज्वॉइन करेंगे तो आपके भविष्य के लिए फायेदमंद होगा।

7. तुला राशि (Libra)

शिक्षा की दृष्टि से देखें तो इस साल पढ़ाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। अच्छे परिणाम के लिए अपने से बड़ों का सहयोग लेने से बिल्कुल न हिचकें। अपना काम बनाने के लिए सबसे बात करके चलनी पड़ती है। इस साल प्रतियोगी परीक्षाओं में अटेम्पट जरूर करें। किस्मत ने चाहा तो सफलता भी जरूर मिलेगी। बड़ों के सहयोग और अपनी मेहनत से परीक्षाओं में बेहतर करने की कोशिश करेंगे। शोध क्षेत्र से जुड़े छात्रों के लिए यह साल शानदार रहने वाला है।

8. वृश्चिक राशि (Scorpio)

यह साल आपके लिए शानदार रहने वाला है। इस साल छात्रों का मन अपने आप पढ़ाई में लगेगा। वह जिस भी विषय में हाथ डालेंगे उन्हें सफलता अवश्य मिलेगी। साथ ही उनकी नॉलेज बढ़ेगी। आपको उच्च शिक्षा पाने के लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी जिसका परिणाम आपको अच्छा मिलेगा। इस साल जो लोग इंटरव्यू या फिर किसी नए बिजनेस की मीटिंग को अटेंड करने जा रहे है उन्हें सफलता मिलेगी। प्रतियोगी परीक्षा का इस वर्ष बेहतर परिणाम मिलेगा।

9. धनु राशि (Sagittarius)

यह साल आपके लिए अच्छा रहने वाला है। छात्रों का मन पढ़ाई में अपने आप लगेगा, उनके मन में पढ़ाई करने की जिज्ञासा बढ़ेगी। आपकी शिक्षा से जुड़ी कोई मनोकामना है तो वह भी पूरी होगी। इस वर्ष में जिन छात्रों का परिणाम आने वाला है वह बिल्कुल चिंता मुक्त हो जाएं, सबकुछ अच्छा रहने वाला है। शिक्षा से जुड़े छात्रों को अच्छे रिजल्ट मिलेंगे, जिसे पाकर वह अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेंगे। इस वर्ष आपको कई नए सुनहरे मौके मिलेंगे।

10. मकर राशि (Capricorn)

इस वर्ष पढ़ाई के मामलों में आपका अच्छा प्रदर्शन रहेगा। छात्रों का मन खुद ब खुद पढ़ाई में लगेगा, जिसकी वजह से उन्हें एक अच्छा मुकाम हासिल होगा। पढ़ाई से संबंधित उलझनों में आपका परिवार आपकी मदद करेगा, जिससे आपको अधिक लाभ मिलेगा। साथ ही आपके अंदर एक कलात्मक चीजों के प्रति उत्साह पैदा होगा। खेल के क्षेत्र में शिक्षा आपके लिए बेहद अच्छी रहेगी। मास इन मीडिया कम्युनिकेशन के छात्रों के लिए ये साल काफी फायदेमंद रहेगा।

11. कुंभ राशि (Aquarius)

छात्रों को साल के शुरू होते ही कोई बड़ी खुशखबरी मिलेगी। विषय के चुनाव को लेकर उत्पन्न भ्रम की स्थिति दूर होगी और पढ़ाई के प्रति रुचि बढ़ेगी। जो छात्र दूसरे शहर जाकर पढ़ाई करने की सोच रहे हैं, उन्हें इस साल के अंत तक जाने का अवसर मिल सकता है। अगर आप मास्टर्स की डिग्री ले रहे हैं तो कैम्पस सेलेक्शन में आपको नौकरी जरूर मिलेगी। सीनियर्स का सहयोग भी मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षाओं के एग्जाम देते रहें। कोशिश करने से सफलता जरूर मिलेगी।

12. मीन राशि (Pisces)

शिक्षा की दृष्टि से आपके लिए यह साल शानदार रहने वाला है। बैंकिंग और कानून की शिक्षा लेने वाले विद्यार्थियों के लिए साल 2022 अनुकूल रहेगा। इस साल शिक्षा के क्षेत्र में आपकी अधिक मेहनत के अनुकूल परिणाम मिलेंगे। साल के अंत में घरेलू समस्या की वजह से आप अपने लक्ष्य से कुछ भटक भी सकते हैं, इसलिए लक्ष्य को ध्यान में रखकर ही सही दिशा में मेहनत करें, तभी फायदा मिलेगा और सकारात्मक परिणाम हासिल होंगे।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

 

Varshik Rashifal 2023: आर्थिक, स्वास्थ्य, दांपत्य और करियर के लिहाज से कैसा रहेगा साल 2023, पढ़िए अपना राशिफल

Health Rashifal 2023: तुला और मेष राशि वालों को साल 2023 में रहना होगा सावधान, बिगड़ सकती है सेहत, जानें अपनी राशि का हाल

Education Horoscope 2023: इस साल छात्रों को मिलेंगे कई सुनहरे मौके, जानिए आपकी राशि के लिए कैसा रहेगा साल 2023

नए साल में इन 5 राशियों के जीवन में होगी प्रेम की बरसात, रोमांटिक शाम बनाएगी खास, जानें मेष से मीन तक का हाल

 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement