Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Weekly Horoscope 19-25 September 2022: 19 सितंबर से चमकेगी इन 2 राशियों की किस्मत, मिथुन राशि पर शनि की कृपा

Saptahik Rashifal 19-25 September 2022 (साप्ताहिक राशिफल 19 से 25 सितंबर 2022): नया सप्ताह नई सौगातों के साथ नई चुनौतियां भी लेकर आने वाला है, किन राशियों के लिए आने वाला सप्ताह शानदार रहने वाला है और किन राशियों का सावधानी बरतनी चाहिए इन सभी सवालों के जवाब आपको यहां मिलेंगे।

Written By : Anil Kumar Thakkar Edited By : Jyoti Jaiswal Updated on: September 18, 2022 17:17 IST
Weekly Horoscope 19-25 September 2022- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Weekly Horoscope 19-25 September 2022

Weekly Horoscope 19-25 September 2022 Saptahik Rashifal (साप्ताहिक राशिफल 19 से 25 सितंबर 2022): ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों और नक्षत्रों की चाल का बहुत महत्व होता है, इन ग्रहों और नक्षत्रों की चाल से हमारी जिंदगी पर काफी असर होता है। सभी 12 राशियों की किस्मत इन्हीं ग्रहों की चाल पर निर्भर करती है. आपके लिए आने वाला सप्ताह कौन सी सौगातें लेकर आया है और किन राशियों का अशुभ समय शुरू होगा इन सभी सवालों के जवाब आपको मिलेंगे। साथ ही हम ये भी जानेंगे कि कौन से उपायों को करके आप अपनी किस्मत सुधार सकते हैं। मशहूर ज्योतिषी अनिल कुमार ठक्कड़ से जानते हैं चंद्र राशि के अनुसार आपका राशिफल।

Mesh Saptahik Rashifal मेष साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह आपके पास प्रचुर मात्रा में ऊर्जा होगी, लेकिन काम का बोझ आपकी खीज की वजह बन सकता है। बावजूद इसके आप इस दौरान अच्छे स्वास्थ्य की वजह से अपने परिवारवालों के साथ आनंद लेते और अच्छे-अच्छे पकवान खाते दिखाई देंगे। यदि आप लंबे अरसे से आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो, आपको इस सप्ताह उसके बारे में सोच-सोचकर परेशान होने की जगह कुछ ऐसा करने की जरूरत होगी जिससे आपकी कमाई में इज़ाफा हो सके क्योंकि चंद्रमा चौथे भाव में स्थित होगा। इसके लिए आप अपने दोस्तों, करीबियों या किसी बड़े से विचार-विमर्श भी करते हुए कोई ज़रूरी फैसला ले सकते हैं। यदि आप फैमिली बिज़नेस करते हैं तो, उसमें आपको इस सप्ताह मनचाहे परिणाम मिल सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपने हाल ही में परिवार के साथ मिलकर कोई बिज़नेस स्टार्ट किया है तो, आपको एक बार में सारा निवेश करने से बचना चाहिए और धीरे-धीरे करके सही सोच-समझ से ही निवेश करने की जरूरत होगी क्योंकि इससे ही आपको अपने घर के लोगों के साथ अपने संबंध बेहतर करने और उनकी मदद से सही निर्णय लेने में सफलता मिल सकेगी। इस सप्ताह सातवें भाव में केतु की उपस्थिति होने के कारण व्यापारियों को अपने कारोबार से जुड़ी कोई भी बात हर किसी से शेयर करने से बचना होगा क्योंकि हर किसी से अपनी योजना साझा करना आपको किसी बड़ी मुश्किल में डाल सकता है। इस सप्ताह शिक्षा के क्षेत्र में आपके द्वारा की गई पूर्व की मेहनत से आपको उत्तम फल की प्राप्ति होगी। साथ ही, यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करने का सोच रहे हैं तो, उसके लिए भी ये समय विशेष अच्छा रहेगा क्योंकि आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। परंतु प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को थोड़ी अधिक मेहनत जारी रखनी होगी क्योंकि शुक्र आपके छठे भाव में स्थित होगा। 

उपाय: हमेशा अपने से बड़ों का आदर करें, जैसे कि बॉस, पिता या पिता तुल्य व्यक्ति

Vrishabha Saptahik Rashifal - वृष साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के उम्रदराज़ जातकों को इस पूरे सप्ताह अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। इसके लिए सुबह-शाम पार्क में जाकर करीब 30 मिनट तक टहलें और जितना मुमकिन हो धूल भरी जगहों पर जाने से बचें। ये देखा गया है कि आप अपने धन के संचय को लेकर अक्सर थोड़ा लापरवाह हो जाते हैं जिसका नकारात्मक असर आपके जीवन में आर्थिक तंगी को उत्पन्न कर सकता है। चूंकि चंद्रमा इस हफ्ते आपके दूसरे भाव में गोचर करेगा, ऐसे में आपके लिए यही बेहतर होगा कि अपने परिवार के सदस्यों से धन की बचत को लेकर बात करते हुए उनसे सलाह अवश्य लें, क्योंकि इस दौरान आपके बड़े-बुजुगों की सलाह और उनका अनुभव ही आपकी आर्थिक स्थिति को सुधारने में भविष्य के लिए मददगार सिद्ध होगा। यदि आप फैमिली बिज़नेस करते हैं तो, उसमें आपको इस सप्ताह मनचाहे परिणाम मिल सकते हैं क्योंकि चंद्रमा चौथे भाव में स्थित होगा। इसके अलावा यदि आपने हाल ही में परिवार के साथ मिलकर कोई बिज़नेस स्टार्ट किया है तो, आपको एक बार में सारा निवेश करने से बचना चाहिए और धीरे-धीरे करके सोच-समझ से ही निवेश करने की जरूरत होगी क्योंकि इससे ही आपको अपने घर के लोगों के साथ अपने संबंध बेहतर करने और उनकी मदद से सही निर्णय लेने में सफलता मिल सकेगी। इस सप्ताह कार्यक्षेत्र पर आप पाएंगे कि आपकी सभी उपलब्धियों की वाह-वही कोई अन्य सहकर्मी ले रहा है इसलिए जो काम आपने किया है उसका श्रेय किसी और को न ले जाने दें, अन्यथा इसका नुकसान आपको अपने करियर में नकारात्मक रूप से उठाना पड़ सकता है। इस हफ़्ते अगर आपके करियर का चुनाव आपके द्वारा ही किया जाना है तो, आपको किसी भी तरह के दबाव में आकर उससे जुड़ा कोई भी फैसला लेने से बचना होगा क्योंकि पांचवें भाव यानी कि शिक्षा के भाव में सूर्य, बुध और शुक्र की युति हो रही है। इसलिए ऐसा कोई भी फैसला न लें, जिसको लेकर आपका दिमाग और आपका दिल सहमति न दे रहे हो। 

उपाय: कंस्ट्रक्शन साइट पर काम कर रहे लोगों को भोजन कराएं। 

Mithun Saptahik Rashifal - मिथुन साप्ताहिक राशिफल

सप्ताह की शुरुआत से अंत तक, कई ग्रहों का स्थान परिवर्तन होगा और यह वह समय होगा जब आपका स्वास्थ्य सामान्य से ज्यादा अच्छा रहेगा। इस सप्ताह चंद्रमा आपके लग्न भाव में गोचर करेगा, जिसके प्रभावस्वरूप आपको विभिन्न प्रकार की शारीरिक समस्याओं से निजात मिल सकती है। इस सप्ताह आप जल्दी से धन कमाने के लिए किसी प्रकार का कोई शॉर्टकट अपना सकते हैं जिससे आप न चाहते हुए भी खुद को गैर-कानूनी पचड़े में फंसा देंगे। इसके परिणामस्वरूप आपकी छवि को नुकसान के साथ-साथ आपको अतिरिक्त धन हानि होने के योग बनेंगे। इस हफ़्ते चौथे भाव में शुक्र का गोचर होने के कारण आपके ऊपर आलस छाया रहेगा और आप शारीरिक साफ़-सफाई पर भी ध्यान देना पसंद नहीं करेंगे। आपका ऐसा व्यवहार घर के लोगों को नागवार गुज़र सकता है और इस वजह से आपके पारिवारिक वातावरण में तनाव पैदा होगा। इसलिए आपके लिए बेहतर यही होगा कि अपनी इस आदत में ज़रूरी बदलाव लेकर आएं और अपनी शारीरिक साफ़-सफाई का ध्यान रखें। इस सप्ताह दफ़्तर में स्नेह और सकारात्मक माहौल बना रहेगा जिसके कारण आप अपने सहकर्मियों का उचित सहयोग प्राप्त करते हुए अपने किसी महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा कर सकेंगे। इससे आप उस काम से जल्द ही फ्री होते हुए समय से पहले ही घर जा सकते हैं और परिवार के साथ अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं। इस समय छात्रों को अपनी शिक्षा में भाग्य का साथ मिलेगा और उनके शिक्षक भी आपको इस दौरान सहयोग करते नजर आएँगे। साथ ही, योग बन रहे हैं कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं विद्यार्थियों के लिए, ये सप्ताह दूसरों से अच्छा रहेगा। इस दौरान शनि भाग्य के भाव में विराजमान होगा, जिसके परिणामस्वरूप आपको अपनी हर परीक्षा में मेहनत अनुसार फल मिलेंगे और लोग आपकी प्रशंसा करते नहीं थकेंगे। 

उपाय: फिटकरी से अपने दांतों और मसूड़ों की सफाई करें।

Kark Saptahik Rashifal - कर्क साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह चंद्रमा आपके बारहवें भाव में गोचर करेगा, जिसके चलते आप खुद को अवसाद या तनाव से ग्रस्त महसूस करेंगे। इस वजह से आपके मन में कई नकारात्मक विचार भी आ सकते है। ऐसे में, मन की शांति को बरकरार रखने के लिए खुद को जितना संभव को व्यस्त रखने का प्रयास करें। इस सप्ताह आपकी आमदनी में वृद्धि होगी जिससे आप अपने धन को भविष्य के लिए संचय करने का प्लान भी कर सकते हैं। ऐसे में लंबे अरसे को मद्देनज़र रखते हुए ही आपको हर प्रकार के निवेश करने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह मंगल अपनी ही राशि पर पांचवे भाव पर दृष्टि डालेगा, जिसके प्रभाव के चलते आपको अपने बच्चे के पुरस्कार वितरण समारोह का निमंत्रण मिलेगा, जो आपको और परिवार के माहौल को ख़ुशनुमा बना देगा। वह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा और आप उसके ज़रिए अपने सपने साकार होते हुए देखेंगे जिससे आपकी आँखों में नमी साफ़ देखी जाएगी। इस सप्ताह आप में धैर्य की कमी होगी जिससे आप कार्यस्थल पर दूसरों की बातों को काटते हुए अपने विचार रखेंगे। इससे आप न चाहते हुए भी कई लोगों को अपने ख़िलाफ़ कर सकते हैं। साथ ही, आपके वरिष्ठ अधिकारी भी आपके इस रवैये से कुछ नाख़ुश दिखाई देंगे। आपकी राशि के छात्रों को शिक्षा में इस हफ्ते कोई भी उठा-पटक का सामना नहीं करना पड़ेगा। खासकर से छात्राओं के लिए, ये समय विशेष रूप से उत्तम दिखाई दे रहा है क्योंकि कई ग्रहों की गोचरीय स्थिति विद्यार्थियों के जीवन में अनुकूलता लेकर आने वाली है। 

उपाय: सात मुखी रुद्राक्ष धारण करें। 

Singh Saptahik Rashifal - सिंह साप्ताहिक राशिफल

इस बात को आप और आपके आसपास के लोग भली-भाँति समझते हैं कि आपके अंदर इतना आत्मविश्वास और तेज़ है कि आपको किसी के प्रोत्साहन की जरूरत नहीं है। इसलिए अपने इस हुनर का फायदा उठाते हुए, इसका भरपूर इस्तेमाल करें और खुद को ज्यादा से ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों के लिए प्रोत्साहन दें। आपको ये बात समझनी होगी कि, अगर आप अपनी रचनात्मक प्रतिभा को सही तरीक़े से इस्तेमाल करें तो, वह काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होगी और आप उसी ही मदद से अपनी आर्थिक स्थिति को बेहतर कर सकेंगे जिससे आने वाले समय में आपको अच्छा लाभ मिल सकेगा। इस सप्ताह चौथे भाव पर चंद्रमा की दृष्टि पड़ने के कारण, आपका पारिवारिक जीवन अनुकूल रहेगा। आपके घर के कई सदस्य आपको ख़ुशी देने का प्रयास करेंगे और आप उनके प्रयास देख स्वयं भी घर के वातावरण को अनुकूल करने का प्रयत्न करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह ग्यारहवें भाव में चंद्रमा का गोचर होने के कारण आप में धैर्य की कमी होगी जिससे आप कार्यस्थल पर दूसरों की बातों को काटते हुए अपने विचार रखेंगे। इससे आप न चाहते हुए भी कई लोगों को अपने ख़िलाफ कर सकते हैं। साथ ही आपके वरिष्ठ अधिकारी भी आपके इस रवैये से कुछ नाख़ुश दिखाई देंगे। यदि आप उच्च शिक्षा ग्रहण करने की सोच रहे हैं तो, इसके लिए आपको इस समयावधि में मेहनत करनी होगी। हालांकि इस दौरान भाग्य आपका साथ देगा जिससे आप जो भी विषय पढ़ेंगे उसे याद रखने में आपको सफलता मिलेगी। 

उपाय: नियमित रूप से छह दिनों तक ओक (बलूत) के पौधे को पानी दें। 

Kanya Saptahik Rashifal - कन्या साप्ताहिक राशिफल

सप्ताह के दूसरे भाग में चंद्रमा आपके बारहवें भाव में स्थित होगा इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि काम के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए भी कुछ समय जरूर निकालें क्योंकि ये समय आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं दिखाई दे रहा है। इसके साथ ही इस सप्ताह के मध्य भाग में आप पर काम का बोझ बढ़ सकता है। परंतु आप अपने दिमाग़ पर इस कार्यक्षेत्र के दबाव को हावी नहीं होने देंगे। पूर्व समय में आपके द्वारा किये गए हर प्रकार के प्रोपर्टी से जुड़े लेन-देन इस सप्ताह पूरे होने की संभावना है जिससे आपको लाभ पहुँचेगा, साथ ही आप इससे अपने भविष्य को सुरक्षित करने में भी काफी हद तक सफल रहेंगे। घर के बच्चों के साथ पूर्व की किसी बात को लेकर चल रही अनबन आप इस सप्ताह दूर करने में सफल रहेंगे। इसके चलते आप उन्हें किसी पिकनिक या बाहर घूमाने ले जाने का प्लान करते भी दिखाई देंगे। आपके इस प्रयास को देख घर के अन्य बड़े सदस्यों को अच्छा लगेगा। इस सप्ताह पहले/लग्न भाव में सूर्य और बुध की युति होने से आपकी अन्दरूनी शक्ति कार्यस्थल पर आपकी सबसे बड़ी ताकत सिद्ध होगी। इस दौरान आप कार्यक्षेत्र पर अपने प्रभाव को बरकरार रखते हुए दूसरों की मदद करते दिखाई देंगे। आपका ये सहयोग देखकर आपके शत्रु व आपके विरोधी भी आपके मित्र बन जाएंगे जिससे आपको आगे चलकर शुभ परिणामों की प्राप्ति हो सकेगी। इस समय छात्रों को भरपूर सफलता मिलेगी। साथ ही, आप पर कई शुभ ग्रहों का प्रभाव भी आपको अच्छे परिणाम देने का कार्य करेगा। इसलिए वो छात्र जो शिक्षा के लिए विदेश जाने का सपना देख रहे हैं, उन्हें ग्रहों की इस शुभ दृष्टि से अपने मनपसंद स्कूल और कॉलेजों में दाख़िला मिलने के योग बनेंगे। 

उपाय: बुधवार के दिन कन्याओं को स्टेशनरी का सामान दान करें। 

Tula Saptahik Rashifal - तुला साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह ग्यारहवें भाव में चंद्रमा स्थित होने के कारण आपकी सेहत में होने वाले कई सकारात्मक बदलाव, कार्यक्षेत्र और सामाजिक जीवन में आपको दूसरे के साथ खुलकर बातचीत करने में मदद करेंगे। इसके कारण आपके साहस और आत्मविश्वास में भी वृद्धि होगी, साथ ही आप हर निर्णय को लेने में खुद को पूरी तरह सक्षम पाएंगे। यदि आप इस सप्ताह अपने दोस्तों या परिवार के साथ कहीं घूमने जा रहे हैं तो, आपको अपना धन सोच-समझकर खर्च करने की सलाह दी जाती है क्योंकि योग बन रहे हैं कि इस दौरान आप शुरुआत में ही काफी पैसे खर्च कर दें, जिससे आपको बाद में आर्थिक तंगी से गुजरना पड़े। संभव है कि घर का वो सदस्य जिसपर आपने पूर्व में विश्वास करते हुए अपना कोई राज़ साझा किया था, वो आपको इस सप्ताह धोखा देते हुए, दूसरों के सामने आपकी पोल खोल सकता है। इसलिए ऐसी किसी भी आशंका से बचने के लिए, आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप स्वंय ही अपने उस राज़ के बारे में घर के दूसरे सदस्यों को बता दें। ये सप्ताह कार्यक्षेत्र पर काम में आपकी दक्षता की परीक्षा लेने वाला सिद्ध होगा क्योंकि बुध बारहवें भाव में गोचर करेगा। ऐसे में इच्छानुसार परिणाम प्राप्त करने के लिए, आपको अपनी कोशिशों पर एकाग्रता बनाए रखने की जरूरत होगी। इसके लिए आप अपने बड़ों का अनुभव भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सप्ताह भाई-बहनों से मिलने वाली सहायता आपके आत्मविश्वास को बढ़ा सकती है। हालांकि, इसके लिए आपको सलाह दी जाती है कि अपने अहम को दूर करते हुए, अपनी शिक्षा के प्रति बेहतर प्रदर्शन करने के लिए उनकी मदद लें। 

उपाय: शुक्रवार को सफ़ेद मिठाइयों का दान करें। 

Vrishchika Saptahik Rashifal - वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

इस बात को आप भी भली-भांति समझते है कि बहुत कुछ आपके कंधों पर ही टिका हुआ है और फ़ैसले लेने के लिए स्पष्ट सोच जरुरी है। ऐसे में, इस बात को ध्यान में रखते हुए आप अपने अच्छे स्वस्थ जीवन की प्राप्ति हेतु कई प्रयास करने में अपना बहुत समय व्यतीत करेंगे। इस सप्ताह राहु की छठे भाव में मौजूदगी की वजह से जिन जातकों की आर्थिक स्थिति डगमगाएगी, उन्हें अपने रिश्तेदारों का सहयोग मिलेगा क्योंकि आपको करीबी या रिश्तेदार से जरुरत पड़ने पर आर्थिक मदद मिल सकेगी, जिससे आप हर विपरीत स्थिति का सामने करने में खुद को सक्षम पाएंगे। इसलिए अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से, अपने संबंधों में सुधार लेकर आए और उसी दिशा में प्रयास करें। इस सप्ताह सूर्य, बुध और शुक्र की दृष्टि पांचवें भाव पर पड़ने के कारण आपके घर के बच्चे आपको अपनी उपलब्धियों से गर्व का अनुभव कराएँगे जिससे आप कुछ भावुक नज़र आ सकते हैं। ऐसे में अपनी भावनाओं को छुपाने की जगह उन्हें सदस्यों के सामने व्यक्त करने का प्रयास करें और बच्चों की तारीफ करने से खुद को न रोकें। अगर आप करियर में बेहतर करना चाहते हैं तो, आपको इस सप्ताह अपने काम में आधुनिकता और नयापन लाने की कोशिश करनी होगी। इसके साथ ही आपको सलाह दी जाती है कि नई तकनीक और सोशल मीडिया से अपडेटेड रहते हुए ही किसी भी कार्य को करना आपके लिए बेहतर रहेगा। इस सप्ताह छात्रों को अपनी मेहनत करते रहने की आवश्यकता होगी क्योंकि इस दौरान उनकी समझने की क्षमता बेहतर दिखाई देगी। ऐसे में आप अपनी खराब संगत की ओर ज्यादा ध्यान ना देते हुए, अपने काम से काम रखने की कोशिश करते और आने वाली परीक्षा के लिए खुद को तैयार करने में संलग्न होंगे। 

उपाय: मंगल यंत्र की पूजा करें। 

Dhanu Saptahik Rashifal - धनु साप्ताहिक राशिफल

धनु राशि के लिए यह सप्ताह थोड़ा व्यस्तता लिए रह सकता है। सप्ताह की शुरुआत में आप पर कामकाज का अचानक से बड़ा बोझ आ सकता है। जिसे निबटाने के लिए आपको अतिरिक्त परिश्रम और प्रयास की आवश्यकता रहेगी। इस दौरान घरेलू विवाद भी आपकी चिंता का बड़ा कारण बनेंगे। भाई-बहनों के साथ किसी बात को लेकर मतभेद हो सकता है। भूमि-भवन से जुड़े विवाद को लेकर स्वजनों के साथ टकराव करने से बचें और ऐसे मामले को संवाद के जरिए सुलझाने की कोशिश करें। सप्ताह के मध्य में कामकाज में छोटी-मोटी रुकावटे आ सकती हैं लेकिन वह किसी प्रभावी व्यक्ति की मदद से शीघ्र ही दूर हो जाएंगी। इस दौरान आपको अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना होगा। किसी भी तरह की लापरवाही आपको अस्पताल के चक्कर लगाने के लिए मजबूर कर सकती है। कारोबार से जुड़े लोगों की भले ही प्रगति धीमी हो लेकिन लाभ निरंतर बना रहेगा। इसी प्रकार नौकरीपेशा लोगों की आय के अतिरिक्त स्रोत बनेंगे, जिससे उनके पास पैसों की आवक बनी रहेगी। इस सप्ताह आपकी अपने लव पार्टनर के साथ बेहतर ट्यूनिंग देखने को मिलेगी। आपसी प्रेम और विश्वास बढ़ेगा। वैवाहिक जीवन भी सुखमय बना रहेगा।  

उपाय: मंगल यंत्र की पूजा करें। 

Makar Saptahik Rashifal - मकर साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह चंद्रमा आपके आठवें भाव में विराजमान होगा, जिसके परिणामस्वरूप आपको किसी महत्वपूर्ण कार्य में मिलने वाली सफलता के बावजूद भी आपकी ऊर्जा के स्तर में गिरावट दर्ज की जाएगी क्योंकि इस समय आप खुद को ऊर्जावान रखने में सक्षम नहीं होंगे और इसके कारण आपको कुछ समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। ये सप्ताह यूँ तो बड़े स्तर पर आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार लेकर आएगा। लेकिन अपने पैसों को लगातार पानी की तरह बहते देना समझदारी की नहीं बल्कि बेवकूफी की पहचान होती है क्योंकि इससे आपकी योजनाओं में रुकावट आने की प्रबल आशंका दिखाई दे रही है। आपका ऊर्जावान, ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा व्यवहार आपके आसपास, खासतौर से आपके परिवार के सदस्यों को ख़ुशी देगा जिसके कारण आपको अपने माता-पिता से प्रेम और स्नेह की प्राप्ति भी होगी। इस सप्ताह दसवें भाव में सूर्य, बुध और शुक्र की युति होने की वजह से हो सकता है कि कार्यक्षेत्र का कोई कार्य पूरा करने में आपको परेशानी आए, लेकिन आपके वरिष्ठ देवदूतों जैसा व्यवहार करते हुए, आपको हर समस्या से निजात दिलाने की कोशिश करेंगे। इसके लिए आपको उन्हें शुरुआत में ही अपनी हर परेशानी के बारे में अवगत कराते हुए, उनका सहयोग लेने की जरूरत होगी। शिक्षा के क्षेत्र में इस सप्ताह विद्यार्थियों को कई सकारात्मक बदलाव नजर आएँगे। खासतौर से वो छात्र जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे हैं, उनके लिए यह समय विशेष फलदायी साबित होगा। 

उपाय: एकादशी का व्रत करें। 

Kumbha Saptahik Rashifal - कुम्भ साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह की शुरुआत में सूर्य, बुध और शुक्र आठवें भाव में विराजमान होंगे, इसलिए ये समय आपके स्वास्थ्य के लिहाज़ से अनुकूल नहीं कहा जा सकता है। हालांकि, सप्ताहांत में आपको सुधार होता दिखाई देगा। इसलिए बेहतर यही होगा कि सेहत को लेकर, सबसे अधिक सप्ताह की शुरुआत में ही ज़्यादा सतर्कता बरतें। घर में किसी सदस्य की सेहत को लेकर इस सप्ताह आपको अपना बहुत धन खर्च करना पड़ सकता है जिससे आपकी आर्थिक स्थिति तक बिगड़ सकती है। परंतु इससे परिवार में आपका रुतबा बढ़ेगा, साथ ही आप परिवार के सदस्यों के साथ अपने रिश्ते बेहतर करने में सफल होंगे। पारिवारिक जीवन को अच्छा करने के लिए, आप इस सप्ताह अपनी ओर से प्रयास करते दिखाई देंगे। इस दौरान माता-पिता की सेहत में सुधार आएगा जिससे आपको उनका उचित सहयोग प्राप्त करने में मदद मिलेगी। साथ ही, आपके छोटे भाई-बहन भी आपसे उचित राय ले सकेंगे। कार्यक्षेत्र पर इस सप्ताह आपका कोई प्रतिद्वंद्वी या विरोधी आपके खिलाफ साजिश कर सकता है क्योंकि चंद्रमा आपके छठे भाव में स्थित होगा। इसलिए आपको शुरुआत से ही खुद को सावधान रखते हुए हर परिस्थिति में अपने आँख और कान खोलकर ही काम करने की जरुरत है। इस राशि के विद्यार्थियों के लिए, ये हफ्ता काफी सफलता दायक सिद्ध होने की अच्छी संभावना दिखाई दे रही है। साथ ही, आपको प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता मिलेगी और आपका मनोबल भी, इस सप्ताह काफी बढ़ा हुआ रहेगा। ऐसे में खुद को हर तनाव से दूर रखते हुए, केवल अपने मन में नकारात्मक विचारों को ही आने दें। 

उपाय: शनिवार के दिन भगवान शिव को नारियल अर्पित करें।

Meen Saptahik Rashifal - मीन साप्ताहिक राशिफल

इस सप्ताह सातवें भाव में सूर्य, बुध और शुक्र की उपस्थिति होने के कारण, आपको दूसरों की आलोचना में अपना ज्यादातर समय और ऊर्जा बर्बाद करने से बचना होगा क्योंकि इस बात को आपको समझने की इस समय सबसे अधिक जरूरत रहने वाली है कि इसका बुरा असर आपकी छवि के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है। इसलिए सकारात्मक सोचें और अपनी वाणी में भी मधुरता लेकर आएं। इस राशि के कारोबारी इस सप्ताह निवेश करने के बारे में सोचते रहेंगे। लेकिन आपको यही सलाह दी जाती है कि कोई भी जोख़िमभरा या गैरकानूनी निवेश न करें। अन्यथा आप खुद को किसी बड़े पचड़े में फंसा देंगे। साथ ही, साझेदारी के व्यापार से जुड़े जातकों को भी इस समय अच्छा धन लाभ होने की संभावना बनती दिखाई दे रही हैं। इस सप्ताह आप अपने कार्यक्षेत्र से जल्दी घर आने का प्रयास करेंगे जिसमें आपको सफलता भी मिलेगी। इस दौरान परिवार की कोई पुरानी एल्बम या कोई पुरानी तस्वीर आपके और परिवार की पुरानी यादों को ताज़ा करेगी और आप उस संदर्भ में पुरानी स्मृतियों को याद करेंगे। आपके लिए ये हफ्ता करियर के लिहाज़ से अच्छा रहने वाला है क्योंकि इस दौरान आपको अपने किसी विकार से निजात मिल सकेगी जिससे आप अपने कार्यक्षेत्र पर पहले से अधिक मेहनत के साथ अपने लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु, प्रयास करते दिखाई देंगे। इस सप्ताह चंद्रमा आपके पांचवें भाव में विराजमान होगा, इसलिए जो कुछ न कुछ नया सीखते रहेंगे, उनकी बौद्धिक क्षमता बेहतर हो सकेगी, बाकी उसके अलावा अन्य छात्रों को अपनी क्षमता में गिरावट के साथ-साथ कई हानिकारक परिणामों का सामना करना पड़ सकता है।

उपाय: गुरुवार के दिन उपवास/व्रत करें। 

लेखक के बारे में: श्री अनिल कुमार ठक्कर देश के जाने-माने Aromalogist हैं, जो चंद्र राशि यानी आपकी जन्म तारीख़ के आधार पर राशिफल व भविष्यफल बताते हैं।)

ये भी पढ़ें - 

Mesh Weekly Horoscope 19-25 September 2022: पैसों के मामले में बेहद खास रहेगा मेष राशि वालों का सप्ताह

Vrishabha  Weekly Horoscope 19-25 September 2022: वृषभ राशि वालों को इस हफ्ते रहना होगा सावधान, वरना..

Vastu Tips: भूलकर भी इन दिशाों में न रखें सफेद रंग की चीजें, उजड़ जाएगी खुशियां 

Vastu Tips: इस दिशा में घर पर रखें लाल रंग की चीजें, आएंगी पॉजिटिव एनर्जी, मिलेगा शुभ परिणाम

Navratri 2022: नवरात्रि में भूलकर भी न करें दिशा से जुड़ी गलतियां, मां दुर्गा हो जाती हैं नाराज 

More Rashifal News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें राशिफल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement