Chanakya Niti: इन आदतों की वजह से युवाओं की ज़िंदगी हो जाती है बर्बाद, सफल होने के लिए बना लें इनसे दूरी

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार, युवा जीवन बहुत अहम होता है, युवा देश और समाज के निर्माता होते हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 29, 2022 7:00 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार देश की युवा पीढ़ी अपने देश को एक नए शिखर पर ले जाती है। व्यक्ति को युवावस्था के महत्व को समझना चाहिए और अपने लक्ष्य के प्रति गंभीर होना चाहिए। युवावस्था के दौरान हर व्यक्ति को अपने भविष्य को लेकर सजग रहना चाहिए और सही रणनीति बनाकर अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहिए। आगर युवा वर्ग ऐसा नहीं कर पाए तो उनकी पूरी ज़िंदगी किसी गर्त में चली जाती है। युवा अवस्था में की गयी उनकी कुछ हरकतों से उनका पूरा जीवन बर्बाद हो जाता है। आचार्य चाणक्य के अनुसार यदि व्यक्ति इन आदतों को समय रहते दूर कर ले तो अपना भविष्य उज्जवल कर सकता है।

आलसी होना 

चाणक्य का मानना था कि युवाओं के जीवन में आलस का कोई स्थान नहीं होना चाहिए। आलस सिर्फ आपके समय को बर्बाद नहीं करता है, बल्कि आपको पूरी तरह से पंगु बना देता है। आलस सिर्फ युवाओं का ही नहीं हर इंसान का शत्रु है। युवाओं को जीवन हमेशा अनुशासन के साथ जीना ​चाहिए और अपने सोने और जागने का समय तय करना चाहिए। 

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज पर इन मंत्रों के जाप से मिलता है मनचाहा वर, पूरी होती है हर मुराद

Chanakya Niti: किसी भी हाल में दूसरों के सामने न खोलें ये 3 राज, वरना पर जाएंगे लेने के देने

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज पर इन चीजों का दान करने से मां लक्ष्मी होंगी खुश, दांपत्य जीवन में बढ़ेगा प्रेम

 

नशा कहीं का नहीं छोड़ता 

नशा करने की आदत भी युवाओं के लिए अभिशाप है। नशे से आर्थिक हानि तो होती ही है, साथ ही व्यक्ति शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से कमजोर हो जाता है। नशा अच्छे खासे इंसानों को बर्बाद कर देता है। इस वजह से इंसान अपना सब कुछ खो देता है। ऐसा व्यक्ति अपने वर्तमान को तो खराब करता ही है, साथ ही भविष्य को भी खराब कर लेता है।

गलत संगत कर देती है सब कुछ बर्बाद 

चाणक्य नीति कहती है कि संगत का असर व्यक्ति पर जरूर पड़ता है। यदि व्यक्ति गलत लोगों के बीच में बैठेगा तो उसमें भी गलत आदतें आएंगी। इसलिए हर व्यक्ति को अपना दोस्त सोच समझकर बनाना चाहिए और अपनी संगत को लेकर सजग होना चाहिए। गलत लोग आपके जीवन को अंधकार की ओर ले जाते हैं। इसलिए हमेशा सही संगत में ​रहिए।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है।

Chanakya Niti: सुबह इन कामों को कर, सफलता के शिखर पर पहुंच जाएंगे, कामयाबी देख शत्रु भी रह जाएंगे दंग

Vastu Shastra: घर में इन कलर को कराने से छंट जाते हैं संकट के बादल, खुल जाएंगे भाग्य के दरवाजे

 

Vastu Shastra: घर में न रखें इस तरह के शोपीस, वरना पति-पत्नी के बीच में होगा कलह और छाएगी दरिद्रता

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन