Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Chanakya Niti: करियर में लंबी उड़ान भरने के लिए चाणक्य के इन विचारों को गांठ बांध लें, वरना रह जाएंगे सबसे पीछे

Chanakya Niti: करियर में सफलता पाने के लिए आचार्य चाणक्य की इन बातों पर आप भी अमल ज़रूर करें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @@R154Poonam
Published on: August 01, 2022 7:00 IST
Chanakya Niti- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Chanakya Niti

Highlights

  • अपनी सफलता का राज दूसरे को न बताएं
  • अपने काम से जी न चुराएं

Chanakya Niti in Hindi: इंसान पढ़ाई लिखाई करता है ताकि आगे चलकर वह अपने करियर में और बेहतरीन करें। लेकिन कई बार अपने काम में अच्छा होते हुए भी वह करियर में बहुत अच्छा नहीं कर पाता है।आचार्य चाणक्य नीति-शास्त्र के सबसे बड़े विद्वानों में से एक माने जाते हैं। नीतिशास्‍त्र में घर-परिवार से लेकर कार्यस्‍थल तक पर सफलता प्राप्‍त करने के कई उपाय बताए गए हैं।  इन उपायों को अपनाने वाले व्‍यक्तिके रास्‍ते से रूकावटे अपने आप ही खत्‍म होने लगती है। आचार्य ने नीतिशास्‍त्र में कार्य क्षेत्र के अंदर सफलता प्राप्‍त करने के कई उपाय बताए हैं। इन्‍हें जीवन में अपनाकर कोई भी अपने करियर को सफल बना सकता है।

अपने काम को अच्छी तरह करें 

अपने काम में निपुण रहे। कोई भी काम हो उसे पूरी तन्मयता से करें। जब आप अच्छा काम करेंगे तो लोग आपको हाथों हाथ लेंगे। अपने काम को लेकर कभी समझौता न करें। मेहनत, लगन और परिश्रम का फल मीठा होता है। इसलिए अपने आप और अपने काम पर भरोसा रखें। 

Somwar Upay: सोमवार के दिन ये उपाय करने से भोलेनाथ के साथ गणेश जी भी होंगे प्रसन्न, धन आगमन के सभी द्वार खुल जाएंगे

काम को बीच में न छोड़ें 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर, व्यक्ति ने कोई काम शुरू कर दिया तो यह समझ ले कि, उस काम में बाधा जरूर आएगी। लेकिन इसका यह मतलब नहीं कि आने वाली बाधाओं से घबराकर उसे बीच में छोड़ दें । याद रखें, किसी काम को पूरा करने के बाद ही लोग उसे याद रखते हैं।

चापलूस लोगों से बचें 

चापलूस लोग हर जगह पाए जाते हैं, इसलिए व्यक्ति को यह हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि कहीं कोई उसे इस्तेमाल तो नहीं कर रहा। हर संबंध के पीछे कोई न कोई स्वार्थ छिपा होता है। यह केवल कार्यस्‍थल पर ही नहीं बल्कि हमारी व्यक्तिगत जिंदगी में भी होता है। हमारे सहकर्मी, मित्र और रिश्ते नाते सभी की बुनियाद किसी न किसी स्वार्थ पर टिकी होती है। इसलिए अपने मित्रों या सहकर्मियों का चुनाव बेहद सोच समझ कर करें 

ज़्यादा ईमानदार न बनें 

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि, कार्य क्षेत्र के अंदर किसी भी व्यक्ति को बहुत ईमानदार होने से बचना चाहिए। जिस प्रकार सीधे वृक्ष सबसे पहले काटे जाते हैं उसी प्रकार सीधे और ईमानदार लोगों के साथ अक्सर धोखा होता है। ईमानदार लोगों पर सबसे पहले प्रहार होता है। इसलिए ऑफिस में कभी भी बहुत ज्यादा ईमानदार बन कर न रहें अगर आपको ऑफिस में कुछ गलत लग रहा है तो वहां अपने विचार रखें, लेकिन साथ ही अपने हित का भी ध्यान रखें।

Aaj Ka Panchang 1 August 2022: जानिए सोमवार का पंचांग, राहुकाल, शुभ मुहूर्त और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

अपनी सफलता का ढिंढोरा न पीटें 

चाणक्य नीति के अनुसार, व्यक्ति को कभी भी अपनी सफलता का राज किसी दूसरे को नहीं बताना चाहिए, चाहे सामने वाला आपका परम मित्र ही क्यों न हो। अगर आप अपने सफलता का राज किसी और को बताते हैं तो वह भी उसी रास्ते से सफलता प्राप्त कर उसे आगे निकल सकता है।

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। । इंडिया टीवी एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है। 

Latest Baby Name: क्या आपके घर भी आने वाला है नन्हा-मेहमान? चुनिए सबसे प्यारे नाम जो भी सुनेगा करेगा तारीफ

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Chanakya Niti News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement