Monday, May 13, 2024
Advertisement

Vastu For Kitchen: भूलकर भी किचन में न करें ये गलतियां, वरना छिन जाएगा परिवार का सुख-चैन

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में अपना किचन न बनवाएं। ऐसा करने से परिवार में भारी नुकसान या असामंजस्य पैदा हो सकता है। वास्तु की मानें तो रसोई के लिए सबसे अच्छा स्थान अग्नि कोण यानि दक्षिण पूर्व है।

Written By : Dr. Vaishali Gupta Edited By : Sushma Kumari Published on: January 03, 2023 9:45 IST
 Vastu Tips For Kitchen:- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips For Kitchen:

Vastu For Kitchen: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की रसोई बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान मानी जाती है। वास्तु में दिशाओं का भी महत्व माना जाता है। वास्तु शास्त्र की मानें तो रसोई के लिए सबसे अच्छा स्थान अग्नि कोण यानि दक्षिण पूर्व है। यदि इस दिशा का उपयोग रसोई के लिए किया जाता है तो स्वचालित रूप से अग्नि तत्व मजबूत हो जाता है। अग्नि क्षेत्र नकद तरलता का भी पारिवारिक स्वास्थ्य और जीवन शक्ति का प्रतिनिधित्व करता है। यह घर की महिलाओं के मानसिक और शारीरिक दोनों स्वास्थ्य को भी दर्शाता है। यदि यहां रसोई देना संभव नहीं है तो वायुवाय कोन (उत्तर-पश्चिम)। वह भी संभव नहीं है तो पूर्वी क्षेत्र को भी अनुमति है। दक्षिण भी किचन ठीक है क्योंकि दक्षिण दिशा में अग्नि का तत्व है। 

इस दिशा में न हों किचन

वास्तु  के अनुसार, उत्तर-पूर्व में कभी भी अपना किचन न बनवाएं। ऐसा करने से परिवार में भारी नुकसान या असामंजस्य पैदा हो सकता है। यहां तक​कि उत्तर दिशा भी रसोई के लिए सही नहीं है क्योंकि उत्तर एक जल दिशा है इसलिए यह पानी और आग का टकराव होगा। रसोई में सबसे मौलिक तत्व आग हैं और पानी। वहीं ,खाना बनाते समय रसोई का मुंह पूर्व या दक्षिण पूर्व की ओर होना चाहिए। इससे सभी की ऊर्जा और जीवन शक्ति बढ़ती है और विशेष रूप से घर की महिला। यह पाचन में भी सुधार करती है। जबकी सिंक उत्तर या उत्तर पूर्व की ओर होना चाहिए इससे धन के प्रवाह में सुधार होता है घर।

रंग का रखें खास ध्यान 

 रंग योजना तटस्थ सफेद क्रीम या हाथीदांत सफेद होना चाहिए। आप हल्के पीले, नारंगी  के लिए भी जा सकते हैं। वास्तु के अनुसार सबसे अच्छी लकड़ी की अलमारी होती है। काला रंग उपयोग करने बचे। रात को सोने से पहले अपनी रसोई को गंदा न छोड़ें। अशुद्ध बर्तनों को छोड़ने से आप में दुर्भाग्य आता है जीवन। एक और दिलचस्प तथ्य यह है कि आपकी गैस के बर्नर की जांच करना यदि वे अवरुद्ध हैं तो यह धन की आमद को प्रभावित करता है। रसोई में नल लीक नहीं होने चाहिए क्योंकि इससे हमें वित्तीय नुकसान भी होता है।  बिजली के उपकरणों को दक्षिण-पूर्व में रखा जाना चाहिए यदि संभव न हो तो अपनी रसोई के पूर्व की ओर। इससे आपको मरम्मत से बचने में मदद मिलती है। किराने का सामान दक्षिण या पश्चिम कोने में रखा जाना चाहिए।  

कभी भी बाथरूम के ऊपर या नीचे रसोई न बनाएं

सोई घर का उत्तर और पूर्व हल्का और भार मुक्त होना चाहिए। यदि आप पूर्व या दक्षिण पूर्व में गैस स्टोव का पता नहीं लगा सकते हैं, तो इस क्षेत्र में रसोई में एक दीया जलाएं ताकि अग्नि तत्व इन दिशा में मौजूद हो। पानी के सिंक को स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है, तो अपने रसोई घर के उत्तर या उत्तर पूर्व क्षेत्र में एक कलश रखें पानी से भरा हुआ  तो यह प्रतीकात्मक रूप से सिंक से संबंधित वास्तु दोष को हटा देगा।  पानी और आग को एक ही मंच पर न रखें। यह एक बड़ा वास्तु दोष है। बाथरूम के ऊपर या नीचे रसोई बनाने से बचें। इन बातों को ध्यान में रखते हुए समग्र जीवन शक्ति और स्वास्थ्य में सुधार होगा आपके परिवार में।

(डॉ. वैशाली गुप्ता, देश की जानी मानी वास्तु एक्सपर्ट, लाइफ कोच और ज्योतिषी हैं। mail@vaishaligupta.com)

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार सही प्लॉट का चुनाव कैसे करें? छोटी सी भूल पड़ सकती है महंगी 

2023 Vrat-Tyohar List: 2023 में कब है होली और कब नवरात्रि? यहां जानिए जनवरी से दिसंबर तक के व्रत-त्योहारों की लिस्ट

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement