Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Vastu Tips: क्या आप भी दीवार की तरफ मुंह कर के बैठते हैं? जान लीजिए इसके नुकसान

Vastu Tips: अघर आप भी खाली दीवार की ओर मुंह कर के बैठते हैं तो अपनी आदतों में तुरंत परिवर्तन कर लीजिए। ऐसा करने से आपको भारी नुकसान हो सकता है। तो वास्तु शास्त्र में जानिए दीवार की तरफ मुंह कर के बैठने से क्या होता है?

Written By : Acharya Indu Prakash Edited By : Vineeta Mandal Updated on: April 19, 2023 7:12 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Tips: अक्सर अधिकतर लोग अपने खाली समय में कोई शांत जगह बैठना पसंद करते हैं, जहां आंखों के सामने कोई अच्छा नजारा हो। लेकिन बहुच से लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें घर में दीवार की ओर मुंह कर के बैठना पसंद होता है। अगर आप भी घंटों बैठकर खाली दीवारों को निहारते हैं तो सावधान हो जाइए। दरअसल, वास्तु शास्त्र में खाली दीवार के सामने बैठना ठीक नहीं माना गया है। आज हम वास्तु शास्त्र में आचार्य इंदु प्रकाश से जानेंगे कि आखिर खाली दीवार की तरफ मुंह कर के बैठने से क्या होता है और इसके उपाय क्या है। 

खाली दीवार पर लगा दें कोई तस्वीर

आपने वो कहावत तो सुनी होगी- खाली दिमाग शैतान का घर। जब आप खाली होते हैं, जब आपके पास कोई काम नहीं होता तो ढेर सारे अच्छे-बुरे विचार आपके दिमाग में चलते रहते हैं। आप कुछ न कुछ सोचते रहते हैं इसलिए अगर आप कहीं बाहर से या ऑफिस से आकर घर पर किसी ऐसी जगह पर बैठते हैं जहां सामने दिवार पर कुछ न हो, वह बिल्कुल खाली हो तो और यह आपके रोज बैठने की निश्चित जगह है तो उस दिवार पर कोई पॉजिटिव तस्वीर लगाएं। आप चाहे तो अपने ही परिवार के सदस्यों की एक तस्वीर भी उस दीवार पर लगा सकते हैं। इससे आपका मन सकारात्मक रहेगा।

 खाली दीवार की तरफ मुंह कर के बैठने से होती है ये दिक्कत

वहीं अगर आप अकेले खाली दिवार की तरफ मुंह करके बैठेंगे तो आप निगेटिव विचारों से घिरे रहेंगे जो कि आपके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, खाली दीवार की ओर मुंह कर के बैठने से आपके आत्मविश्वास में कमी आती है। तो अब समय रहते अपनी आदतों में बदलाव कर लें या फिर उसमें सुधार, क्योंकि तभी आपका जीवन संवर पाएगा। 

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

Akshaya Tritiya 2023 Upay: अक्षय तृतीया के दिन जरूर अपनाएं तुलसी के ये उपाय, मां लक्ष्मी खटखटाएंगी घर का दरवाजा

अक्षय तृतीया के दिन हुआ था द्वापर युग का अंत, जानिए इस पर्व से जुड़ी कुछ खास बातें

Vaishakh Amavasya 2023 Remedies: आज जरूर करें पानी वाले नारियल का ये उपाय, होगी अथाह धन की प्राप्ति

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement