Monday, May 13, 2024
Advertisement

जानें शनि हमें क्यों और कैसे करता है प्रभावित, शनि देव की कृपा पाने के लिए करें ये खास उपाय, मिलेगा मनचाहा फल

शनि न्यायाधीश और दंडक है। इसका ध्यान आपके कार्यों और इरादों पर है। यह देखता है कि आप अपने व्यवहार में कितने ईमानदार, धर्मी और न्यायप्रिय हैं। यदि आप नेक काम करते हैं तो शनि आपको आशीर्वाद देता है।

Written By : Dr. Vaishali Gupta Edited By : Sushma Kumari Published on: January 03, 2023 8:23 IST
Vastu Tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Vastu Tips

Vastu Upay: ऐसा माना जाता है कि पितृ दो प्रकार के होते हैं, कुछ गुरु द्वारा शासित होते हैं और कुछ शनि द्वारा शासित होते हैं। शनि बहुत शक्तिशाली ग्रह है। यह किसी भी तरह से आपके पेट्री में प्रवेश करने पर लगभग सभी को प्रभावित करता है। शनि एक बहुत ही धीमी गति से चलने वाला ग्रह है, यह लगभग ढाई साल में एक राशि को पार कर जाता है, इसलिए जब भी यह हमें प्रभावित करता है तो हमें बहुत धैर्य रखने की आवश्यकता होती है। आइए समाधानों को समझने से पहले इसे बेहतर ढंग से समझते हैं। शनि न्यायाधीश और दंडक है। इसका ध्यान आपके कार्यों और इरादों पर है। यह देखता है कि आप अपने व्यवहार में कितने ईमानदार, धर्मी और न्यायप्रिय हैं।

शनि देव को झूठ बोलने वाले लोग पसंद नहीं होते

यदि आप नेक काम करते हैं तो शनि आपको आशीर्वाद देता है। शनि को झूठ बोलने वाले लोग पसंद नहीं होते हैं। यह एक शिक्षक भी है जो आपको कठिन तरीके से सीखता है। यह आपके जीवन में दर्द, दुख और कठिनाइयां लाता है और तब तक वही स्थितियां पैदा करता रहता है जब तक कि आपकी सीख पूरी नहीं हो जाती। जब हम इस स्थिति में होते हैं तो इससे निपटना हमारे लिए कठिन होता है। जैसे-जैसे आप इससे बाहर निकलेंगे आप और अधिक संवेदनशील होते जाएंगे और यही शनि हमें दूसरे लोगों के दुखों को समझना सिखाता है। शनि प्रतिबद्धता और कर्तव्य का ग्रह है। शनि की घड़ी हमारे संबंधों या यहां तक ​कि बुनियादी जीवन के प्रति कर्तव्यपरायणता और प्रतिबद्धता को दर्शाती है। अगर हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं तो कृपया शनि देव। 

शनि का एक और गुण है धैर्य और त्याग। शनि हमें ऐसी स्थितियों में डाल देगा जहां हमारे धैर्य की परीक्षा होगी और धीरे-धीरे बढ़ेगा। शनि देरी का ग्रह हो सकता है लेकिन यह इनकार का ग्रह नहीं है। जब आप ग्रह को समझते हैं तो यह सकारात्मक परिणाम देना शुरू कर देता है। शनि की भी सीमाएँ होती हैं लेकिन जब हम चंचल और आध्यात्मिक हो जाते हैं तो यह शनि को प्रसन्न करता है। शनि निहत्थे अहंकारी लोगों को पसंद करता है जो पृथ्वी से नीचे हैं। यह चाहता है कि आप सबके साथ समान व्यवहार करें।

 P, M और F शनि द्वारा शासित अक्षर हैं

अंक ज्योतिष में कहा गया है कि P, M और F शनि द्वारा शासित अक्षर हैं। दर्द दरिद्रता भय अग्नि पर शनि का शासन है लेकिन दूसरी ओर धैर्य, दृढ़ता प्रार्थना विश्वास भी शनि द्वारा शासित है। हमें यह तय करना होगा कि हम किन गुणों पर वास करने की आशा कर रहे हैं। शनि विभिन्न अनुभवों के साथ हमारी आत्मा को प्रकट करता है। यदि आप सही रास्ते पर हैं तो यह आपको राजा बना सकता है।

शनि देव की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय 

  1. जरूरतमंद और गरीबों की मदद करें क्योंकि शनि को दान पसंद है।
  2. यदि आप किसी विकलांग व्यक्ति की सेवा या सेवा करते हैं तो शनि सीमाओं का ग्रह है, शनि प्रसन्न होता है
  3. यदि आप साधना और सेवा करते हैं तो शनि आपकी बेहतरी के लिए कार्य करता है।
  4. शनि निचले स्तर (नौकर कर्मचारी आदि) को भी नियंत्रित करता है यदि आप उन सभी के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं तो शनि अच्छे परिणाम देता है।
  5. सूर्य देव को सन्दूक (पानी) दें इससे आलस्य भी कम होता है और आप अधिक प्रतिबद्ध होते हैं।
  6. शनि की कृपा प्राप्त करने के लिए आपको हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए आप मंगलवार को हनुमान चालीसा का जाप कर सकते हैं या मंगलवार को मंदिर जा सकते हैं।

हम मानते हैं कि शनिवार मनोरंजन का दिन है इसलिए हम शनिवार को शराब पीते हैं और पार्टी करते हैं लेकिन इससे बचना चाहिए। यदि आपकी पितृ में शनि की स्थिति अच्छी नहीं है तो आपको विशेष रूप से नॉनवेज नहीं खाना चाहिए और न ही पीना चाहिए। अगर हम अपने कार्यों को बदल दें तो शनि भी हमारी मदद कर सकता है।

(डॉ. वैशाली गुप्ता, देश की जानी मानी वास्तु एक्सपर्ट, लाइफ कोच और ज्योतिषी हैं। mail@vaishaligupta.com)

ये भी पढ़ें - 

Vastu Tips: वास्तु के अनुसार सही प्लॉट का चुनाव कैसे करें? छोटी सी भूल पड़ सकती है महंगी 

2023 Vrat-Tyohar List: 2023 में कब है होली और कब नवरात्रि? यहां जानिए जनवरी से दिसंबर तक के व्रत-त्योहारों की लिस्ट

वास्तु टिप्स: वास्तु के इन उपायों को अपनाने से मिलेगा कर्ज से छुटकारा, बस इस बात का रखें खास ध्यान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Vastu Tips News in Hindi के लिए क्लिक करें धर्म सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement