1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. आईसीसी ने किया ऐलान, कोरोना की वजह से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का नहीं बदलेगा प्लान

आईसीसी ने किया ऐलान, कोरोना की वजह से वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का नहीं बदलेगा प्लान

आईसीसी के क्रिकेट ओपरेशन के जनरल मैनेजर ज्योफ एलार्डिस ने कहा है कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप जारी रहेगी।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: July 29, 2020 18:47 IST
Test Cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY Test Cricket
कोरोना महामारी के कारण जहां आईसीसी ने आगामी ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप को एक साल तक ले लिए स्थगित कर दिया है। वहीं उसने क्रिकेट जगत में जारी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्लान में बदलाव ना करने की बात कही है। आईसीसी के क्रिकेट ओपरेशन के जनरल मैनेजर ज्योफ एलार्डिस ने कहा है कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप जारी रहेगी जबकि जून 2021 में होने वाला फ़ाइनल मुकाबला भले ही स्थगित होकर पीछे हो सकता है। 
 
गौरतलब है कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फ़ाइनल मुकाबला जून 2021 में खेला जाना है। जिसमें वहीं टीमें फ़ाइनल में पहुंचेगी जो 10 टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली टीमों में लीग के अंत में टॉप-2 पर होंगी। हलांकि इस मैच को स्थगित करके आगे बढ़ाया जा सकता है क्योंकि कोरोना वायरस के कारण वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के अंतर्गत आने वाली कई टेस्ट सीरीज स्थगित हो चुकी हैं। जिससे उनके कराने में समय अधिक लग सकता है। मगर समय रहते ये सभी सीरीज खेल ली गई तो फिर फ़ाइनल मुकाबला तय समय पर खेला जाएगा। 
 
इसके बारे में जानकारी देते हुए ज्योफ एलार्डिस ने इएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा, "हम स्थगित पड़ी हुई सीरीजों का दोबारा कार्यक्रम तय कराने के लिए उनके सदस्यों से बात कर रहे हैं। इंग्लिश समर में हम दो टेस्ट सीरीज करा रहे हैं। इसके साथ ही हम वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज पर भी बात कर रहे हैं और उसका नया समय तय कर रहे हैं। इसके अलावा साल के अंत में नवंबर माह में हम न्यूजीलैंड में भी सीरीज पर विचार कर रहे हैं। इस तरह हमारा ध्यान अभी सिर्फ स्थगित पड़ी हुई 6 टेस्ट सीरीज को पूरा कराने पर है।"  
 
इन 6 टेस्ट सीरीजों में श्रीलंका बनाम इंग्लैंड, पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश के बीच एक टेस्ट, बांग्लादेश बनाम ऑस्ट्रेलिया, वेस्ट इंडीज बनाम दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका बनाम बांग्लादेश, और बांग्लादेश बनाम न्यूज़ीलैंड ऐसी सीरीज हैं जिन्हें इस साल कोरोनोवायरस महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया है। यदि इन सीरीजों को 2021 में जून से पहले पुनर्निर्धारित किया जा सकता है, तो वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल समय पर खेला जाएगा।
 
जिसके आगे एलार्डिस ने कहा, "पिछले कुछ महीनों में, हमने सीखा है कि चीजें बहुत तेज़ी से बदलती हैं। एक सप्ताह आपको लगता है कि आप कुछ समय के लिए खेलने नहीं जा रहे हैं और फिर चीजें सरकारी स्तर पर खुलने लगती हैं और फिर अचानक से, चीजें संभव लगती हैं। "
 
उन्होंने आगे कहा, "हम बहुत सी सीरीजों के बारे में बात कर रहे हैं, यदि हम नवंबर-दिसंबर, जनवरी-फरवरी में इन्हें शुरू करवाते हैं जहां से फ़ाइनल सिर्फ 6 या 8 महीने दूर रहेगा। ऐसे में कुछ भी कह पाना असंभव है कि कौन से देश में किस तरह की चीज़ें और स्थिति बनी हुई हैं। ऐसे में अहम् अगले एक या दो  महीने से ही अन्य देशों के सदस्य से बातचीत करेंगे और उनसे समय पूछेंगे कि कब वो जल्द से जल्द अपनी स्थगित पड़ी हुई सीरेजों को पूरा करवा सकते हैं।"

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X