Thursday, March 28, 2024
Advertisement

PAK vs SA : टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट चटकाने वाले कगिसो रबाडा ने इसे दिया अपनी सफलता का श्रेय

रबाडा टेस्ट में 200 विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के आठवें गेंदबाज बने हैं और उन्होंने अपनी इस सफलता का श्रेय कठिन और अथक परिश्रम को दिया है।

IANS Reported by: IANS
Updated on: January 30, 2021 15:46 IST
PAK vs SA: Kagiso Rabada, who took 200 wickets in Test cricket, gave credit for his success- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES PAK vs SA: Kagiso Rabada, who took 200 wickets in Test cricket, gave credit for his success

कराची। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा हाल में टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज बने हैं। रबाडा ने 8154 गेंदों पर 200 टेस्ट विकेट लिए हैं, जबकि पाकिस्तान के वकार युनिस 7725 गेंदों पर और रबाडा के हमवतन डेल स्टेन 7848 गेंदों पर टेस्ट में 200 विकेट ले चुके हैं।

रबाडा टेस्ट में 200 विकेट लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के आठवें गेंदबाज बने हैं और उन्होंने अपनी इस सफलता का श्रेय कठिन और अथक परिश्रम को दिया है।

ये भी पढ़ें - माइकल क्लार्क का मानना, मैदान पर टिम पेन को मदद की जरूरत

रबाडा ने पाकिस्तान के खिलाफ दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट के तीसरे दिन यह उपलब्धि हासिल की। रबाडा ने हसन अली का विकेट लेते हुए हुए यह मुकाम हासिल किया।

क्रिकइंफो ने रबाडा के हवाला से कहा, "इन नामों की सूची में शामिल होना मेरे लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। जब आप खेलना शुरू करते हैं तो आपको कभी नहीं लगता कि आप इस तरह की लिस्ट में होंगे और इस तरह के आंकड़े होंगे।"

ये भी पढ़ें - सैयद मुश्ताक अली टी-20 ट्रॉफी : रोमांचक होगा फाइनल मुकाबला, तमिलनाडु और बड़ौदा में है खिताबी भिड़ंत

उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि कोई जादू इसका जवाब है। यह सिर्फ कड़ी मेहनत का नतीजा है और देखना है कि आप कहां बेहतर हो सकते हैं और इसका विश्लेषण कर रहे हैं। यह सब आसान नहीं है।"

25 वर्षीय रबाडा ने 200 टेस्ट विकेट हासिल करने के लिए सिर्फ 44 खेले हैं। इस लिहाज से वह सबसे तेजी से इस मुकाम पर पहुंचने वाले दक्षिण अफ्रीकी बॉलर हैं।

ये भी पढ़ें- शबनिम इस्माइल ने T20I में रचा इतिहास, साउथ अफ्रीका के लिए 100 विकेट लेने वाली बनी पहली गेंदबाज

अनुभवी तेज गेंदबाज डेल स्टेन टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक विकेट लिए हैं। स्टेन के नाम 93 मैचों में 439 विकेट हैं। उनके बाद शॉन पोलक (421), मखाया नतिनी (390), एलन डोनाल्ड (330), मोर्ने मोर्कल (309), जैक्स कैलिस (291), वर्नोन फिलेंडर (224) और रबाडा हैं।

रबाडा के नाम पर 117 वनडे और 31 टी20 विकेट भी हैं, जिसके लिए उन्होंने क्रमश: 75 और 26 मैच खेले हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement