1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. क्रिकेट
  5. बॉब वूल्मर से आखिरी मुलाकात के दौरान शोएब अख्तर ने कहे थे ये शब्द, अब किया खुलासा

बॉब वूल्मर से आखिरी मुलाकात के दौरान शोएब अख्तर ने कहे थे ये शब्द, अब किया खुलासा

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने उनकी 13वीं बर्सी पर याद कर अपने यूट्यूब चैन पर वूल्मर से आपसी संबंधों के बारे में बताया है।

India TV Sports Desk India TV Sports Desk
Published on: March 20, 2020 10:27 IST
Shoaib Akhtar said these words during his last meeting with Bob Woolmer, now revealed - India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES Shoaib Akhtar said these words during his last meeting with Bob Woolmer, now revealed 

2007 वर्ल्ड कप के दौरान पाकिस्तानी क्रिकेट कोच बॉब वूल्मर की बड़े ही रहस्यमय तरीके से मौत हुई थी। वर्ल्ड कप के दौरान होटल के कमरे में उनका शव पाया गया था, लेकिन ये पता नहीं चल पा रहा था कि उनकी मौत हुई तो हुई कैसे। वूल्मर की मौत से आहत पाकिस्तानी क्रिकेट टीम आयरलैंड से अपना अगला मैच हार गई थी। इस घटना को अब 13 साल हो गए हैं और पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने उनकी 13वीं बर्सी पर याद कर अपने यूट्यूब चैन पर वूल्मर से आपसी संबंधों के बारे में बताया है।

कहा जाता है कि वूल्मर जब पाकिस्तान टीम के कोच बने थे तो उनकी अख्तर के साथ ज्यादा नहीं बनती थी। इस बात पर अख्तर ने कहा “लोग सोचते हैं कि हम बहुत लड़ते थे लेकिन यह ऐसा नहीं था। जब वह कोच बने तो वह नॉर्थम्प्टन में मेरे पास आए और कहा कि ‘शोएब, मैं तुमसे कोई परेशानी नहीं चाहता’ और मैंने उनसे कहा कि वह गलत व्यक्ति से बात कर रहा था और उसे मुझसे कोई समस्या नहीं होगी और फिर उसने कहा कि दूसरों ने उसे यह संकेत दिया है।"

अख्तर का सोचना था कि एक खिलाड़ी अपनी शानदार इनिंग या फिर अपने शानदार स्पेल से मैच को पलट सकता है, लेकिन वूल्मर कहते थे कि यह एक खिलाड़ी का नहीं बल्कि टीम का गेम है। इस पर अख्तर ने कहा “मुझे मैच जीतने के प्रदर्शन में विश्वास था और यह मैच जल्द ही खत्म हो सकता है। क्रिकेट मैच विजेताओं का एक खेल है और एक अच्छी स्पेल या अच्छी पारी टीम के लिए मैच जीत सकती है लेकिन बॉब सोचते थे कि क्रिकेट टीम का खेल है।"

अख्तर ने अपनी इस बात को इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खेलकर स्पष्ठ की और बात में वूल्मर ने भी अख्तर की बात पर सहमती जताई। अख्तर ने आगे कहा "इंग्लैंड दौरे पर मुझे में तेज गति की वजह से जगह मिली, इंग्लैंड की टीम उस समय ऐशेज जीत कर पाकिस्तान आ रही थी तो वह काफी उत्साहित थी, लेकिन हमने उन्हें सबक सिखाया। मैंने मुल्तान, फैसलाबाद में विकेट लिए और फिर लाहौर वनडे में 5 विकेट लिए। वूलर तब बहुत खुश थे और उन्होंने नृत्य किया। बाद में उन्होंने मुझसे कहा कि शोएब आप सही थे, व्यक्तिगत कार्य मैच जीतते हैं।“

2007 घुटनों की परेशानी की वजह से अख्तर वर्ल्ड कप में पाकिस्तान क्रिकेट टीम का हिस्सा नहीं थे। जब पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड कप के लिए वेस्टइंडीज रवाना हो रहा थी तब अख्तर टीम और वूल्मर से मिले थे। वूल्मर से अपनी आखिरी मुलाकात के बारे में बात करते हुए उन्होंने बताया "जब वेस्टइंडीज के लिए टीम निकल रही थी तो मैं उनसे मिला था। मैंने उनसे कहा कि वे खुद का ख्याल रखें और उन्हें कहा कि ज्यादा चिंता ना करें क्योंकि यह दुनिया का अंत नहीं है। जब मैं जा रहा था तो उसने मुझे वापस बुलाया और मेरे कहने को गले लगाया, शोएब मैं तुम्हें मिस करूंगा, ’मैंने उससे कहा मैं तुम्हें भी मिस करूंगा।"

इसके बाद जब वर्ल्ड कप के दौरान वूल्मर के मौत के खबर आई तो अख्तर हैरान-परेशान हो गए थे। उन्होंने कहा “यह मेरे लिए सबसे दर्दनाक समय था। मैं लोगों को दाएं और बाएं कॉल कर रहा था और यह जानने की कोशिश कर रहा था कि क्या हुआ। यह एक अराजक स्थिति थी। चेयरमैन भाग गया और पीसीबी अपमान का सामना कर रहा था। अंत में सरकार ने पदभार संभाला और लोगों को जांच के लिए भेजा।"

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन
Write a comment

लाइव स्कोरकार्ड

X