Thursday, April 25, 2024
Advertisement

U 19 World Cup : सेमीफाइनल में बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को दी 6 विकेट से मात, फाइनल में भारत से होगा मुकाबला

अंडर -19 विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराकर पहली बार फाइनल में अपनी जगह बनाई, जहां रविवार को उसका समाना मौजूदा चैंपियन भारत से है।

Bhasha Edited by: Bhasha
Published on: February 06, 2020 21:58 IST
ICC U19 World Cup 2020, ICC U19 World Cup 2020 Semi-final, New Zealand U19 vs Bangladesh U19, new ze- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ICC U19 World Cup 2020

बांग्लादेश ने सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड पर छह विकेट की शानदार जीत से पहली बार आईसीसी अंडर-19 विश्व कप फाइनल में प्रवेश किया, जहां उसका सामना चार बार के चैम्पियन भारत से होगा। महमूदुल हेसन जॉय ने 127 गेंद में 100 रन की पारी खेली जिससे बांग्लादेश ने 212 रन का लक्ष्य 44.1 ओवर में चार विकेट पर 215 रन बनाकर हासिल कर लिया। 

न्यूजीलैंड ने बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद बेकहम व्हीलर-ग्रीनवाल के नाबाद अर्धशतक की बदौलत आठ विकेट पर 211 रन बनाये थे। बांग्लादेश ने इस लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने सलामी बल्लेबाजों के विकेट सस्ते में गंवा दिये जिसके बाद हेसन जॉय ने तोहिद हृदय (40) के साथ तीसरे विकेट के लिये 68 रन की और फिर शहादत हुसैन (नाबाद 40) के साथ चौथे विकेट के लिये 101 रन की भागीदारी निभायी। 

न्यूजीलैंड के लिये बेकहम व्हीलर-ग्रीनवाल नाबाद 75 रन बनाकर शीर्ष स्कोरर रहे। उन्होंने 83 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और दो छक्के जमाये। उनके अलावा निकोलस लिडस्टोन ने 74 गेंद में दो चौके से 44 रन का अहम योगदान दिया। बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद न्यूजीलैंड की शुरूआत अच्छी नहीं रही, उसने पहला विकेट दूसरे ओवर में ही गंवा दिया। 

टीम के लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे जिससे कोई बड़ी साझेदारी नहीं बन सकी। बांग्लादेश के लिये शोरीफुल इस्लाम ने शानदार गेंदबाजी की और 10 ओवर में 45 रन देकर तीन विकेट चटकाये। गत चैम्पियन भारत और बांग्लादेश के बीच फाइनल रविवार (नौ फरवरी) को खेला जायेगा। भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 10 विकेट से रौंदकर फाइनल में प्रवेश किया था।

भारत की तरह बांग्लादेश को भी टूर्नामेंट में हार का सामना नहीं करना पड़ा। बांग्लादेश के कप्तान अकबर अली ने कहा कि उनकी टीम को भारत के खिलाफ अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलना होगा। दोनों टीमों के बीच करीबी मुकाबले की उम्मीद है क्योंकि भारत को सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ कम स्कोर वाले एशिया कप फाइनल में महज पांच रन से जीती थी। 

भारत की अंडर-19 टीम ने कोलंबो में हुए फाइनल में बांग्लादेश को 101 रनपर समेटकर 105 रन के छोटे से लक्ष्य का बचाव किया था। प्रियम गर्ग की अगुआई वाली भारतीय टीम ने मंगलवार को पाकिस्तान को हराकर लगातार तीसरे अंडर-19 विश्व कप फाइनल में जगह बनायी थी जिसमें फॉर्म में चल रहे यशस्वी जायसवाल ने नाबाद शतक जड़ा था। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement