Friday, April 26, 2024
Advertisement

U 19 World Cup : फाइनल मुकाबले में यश्वशी और रवि विश्नोई रच सकते हैं इतिहास, इन बड़े रिकॉर्डों पर होगी उनकी नजर

भारत के लिए सेमीफाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद शकतीय पारी खेलने वाले यश्वशी जायसवाल पर सबकी नजरें टिकी हैं जिनका इस टूर्नामेंट में अबतक का प्रदर्शन धमाकेदार रहा है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: February 07, 2020 22:04 IST
Yashasvi Jaiswal, Ravi Bishnoi, India U19 team, india vs bangladesh, ICC U19 World Cup final, ind vs- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@CRICKETWORLDCUP U19 Indian cricket team

अंडर 19 विश्व कप का फाइनल मुकाबला 9 जनवरी रविवार को खेला जाएगा। फाइलन में दक्षिण एशिया की दो टीमें भारत और बांग्लादेश की एक दूसरे से खिताबी जंग के लिए मैदान पर उतरेगी। चार बार की विजेता और मौजूदा चैंपियन भारत ने सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को हारकर फाइनल में अपनी जगह पक्की की थी जबकि बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को मात देकर अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में पहली बार प्रवेश किया।

ऐसे में दोनों ही टीमों के बीच खिताबी जंग काफी रोमांचक होने वाली है। दोनों ही टीमों के युवा खिलाड़ी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। ऐसे में रविवार को खेले जाने वाले फाइनल में कई बड़े रिकॉर्ड बनने की भी उम्मीद है।

भारत के लिए सेमीफाइनल में नाबाद शकतीय पारी खेलने वाले यश्वशी जायसवाल पर सबकी नजरें टिकी जिनका इस टूर्नामेंट में अबतक का प्रदर्शन धमाकेदार रहा है।

यश्वशी रच सकते हैं इतिहास

भारतीय टीम के ओपनर बल्लेबाज यश्वशी अपने प्रचंड फॉर्म में चल रहे हैं। यश्वशी मौजूदा विश्व कप में अपनी पांच पारियों में अबतक कुल 312 रन बना चुके हैं जिसमें उनका तीन अर्द्धशतक और एक शतक भी शामिल है और विश्व कप में रन बनाने के मामले में अभी छठे स्थान पर कायम हैं। हालांकि उनके पास मौका है कि अपने इस रिकॉर्ड को और बेहतर करें।

इस टूर्नामेंट में यश्वशी अगर 61 या इससे अधिक रन बना लेते हैं तो वह विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर आ जाएंगे। इस मामले में भारत के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन 505 रनों के साथ पहले स्थान पर हैं जिन्होंने साल 2004 अंडर 19 विश्व कप में बनाए थे।

यश्वशी अंडर 19 विश्व कप में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में भारत के रवनीत रिकी ( 340 रन साल 1999), चेतेश्वर पुजारा (349 पन साल 2006), सरफराज खान (355 रन साल 2016) और शुभमन गिल ( 372 रन साल 2018) पीछे छोड़ सकते हैं।

इसके अलावा यश्वशी अंडर -19 विश्व कप में 50 या इससे अधिक रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच सकते हैं। टूर्नामेंट में एक अर्द्धशतक लगाते ही वे भारत के सरफराज खान (2016) और ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट विलियम्स (1988) के द्वारा लगाए पांच बार 50 या इससे अधिक रनों की पारी खेलने के रिकॉर्ड की बराबरी लेंगे।

वहीं यश्वशी सिर्फ 18 रन बनाते ही वह अंडर 19 वनडे क्रिकेट में तन्मय श्रीवास्तव (1316) को पीछे छोड़ते हुए दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन सकते हैं। इसके अलावा इस मामले में यश्वशी  के पास विजय जोल (1404) को पीछे छोड़ने का भी मौका है जो कि पहले स्थान पर हैं।

रवि विश्नोई बन सकते हैं सबसे बड़े गेंदबाज

यश्वशी के अलावा टीम के स्पिन गेंदबाज रवि विश्नोई भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। विश्नोई ने अबतक खेले गए मुकाबले में कुल 13 विकेट ले चुके हैं। विश्नोई सिर्फ तीन विकेट लेते ही भारत के लिए अंडर 19 विश्व कप में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में सलभ श्रीवास्तव (2000), अभिशेष शर्मा (2002), कुलदीप यादव (2014) और अनुकुल रॉय (2014) को पीछे छोड़ सकते हैं।

सातवीं बार फाइनल में पहुंची टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम अंडर 19 विश्व कप में 7वीं बार फाइनल में पहुंची है। इस सात फाइनल मुकाबलों में चार बार भारत विजेता रही है (2000, 2008, 2012, 2018) जबकि दो बार (2006, 2018) उसे हार का सामना करना पड़ा है।

ऐसे में भारतीय टीम रविवार को खेली जाने वाली फाइनल मैच में जीत दर्ज करती है तो वह पहली ऐसी टीम बन जाएगी जो विश्व कप में लगातार 12 मैच जीतते हुए अपने खिताब का बचाव किया हो। इससे पहले विश्व कप में भारतीय टीम लगातार 10 मैच जीतने का रिकॉर्ड बना चुकी है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement