Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Year 2019: 99 पर नाबाद रहे ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज पैट कमिंस, कपिल देव और मैकग्रा के क्लब में हुए शामिल

कमिंस के लिए साल 2019 काफी शानदार रहा, उन्होंने अपने ही साथी मिचेल स्टार्क ( 77 विकेट ) को काफी पीछे छोड़ते हुए 99 विकटों के साथ अपने साल का अंत किया है।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: December 30, 2019 7:53 IST
Pat Cummins- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGE Pat Cummins

32 साल बाद न्यूजीलैंड की टीम ने बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया का सामना किया। जिसमें मेहमान न्यूजीलैंड ( कीवी )  टीम को 247 रन से हार का सामना करना पड़ा। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दो मैच जीतकर सीरीज में 2-0 से अजेय बढ़त हासिल कर ली है। कंगारू टीम की जीत में बल्लेबाजों के साथ गेंदबाजी में पैट कमिंस का काफी योगदान रहा। उन्होंने इस साल धाकड़ गेंदबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 99 विकेट लिए। 

कमिंस के लिए साल 2019 काफी शानदार रहा, उन्होंने अपने ही साथी मिचेल स्टार्क ( 77 विकेट ) को काफी पीछे छोड़ते हुए 99 विकटों के साथ अपने साल का अंत किया है। इस कड़ी में स्टार्क के साथ संयुक्त रूप से भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी ( 77 विकेट ) दूसरे स्थान पर हैं। 

इस साल कमिंस का प्रदर्शन इस प्रकार है:- 

फोर्मेट विकेट गेंदबाजी औसत 
टेस्ट  59 20.13
वनडे 31 21.61
टी20 9 19.11

इस तरह कमिंस एक साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कपिल देव ( 76 विकेट ) 1979, ग्लेन मैकग्रा ( 119 विकेट ) 1999 , और मिचेल जॉनसन ( 113 विकेट ) 2009 के साथ एलीट क्लब में शामिल हो गए हैं। 

कमिंस ने मेलबर्न टेस्ट मैच की पहली पारी में 5 विकेट हॉल लेकर न्यूजीलैंड की पहली पारी को सस्ते में समेत दिया था। जिसके चलते ऑस्ट्रेलिया बढ़त हासिल करने में कामयाब हुई और उसे जीत मिली। वहीं कमिंस को बात करें तो उन्हें हाल ही में आईपीएल 2020 की नीलामी में सबसे ज्यादा 15.5 करोड़ की रकम के साथ कोलकाता नाइट राइडर्स ने शामिल किया। जिसके चलते वो आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा महंगे बिकने वाले विदेशी खिलाड़ी बने। 

ऐसे में कमिंस की तारीफ करते हुए ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन ने कहा, "वह स्पष्ट रूप से दुनिया का सबसे अच्छा गेंदबाज है, उसके आँकड़े शायद ये बयाँ करते हैं। सिर्फ एक सीरीज़, या एक टेस्ट, या दो टेस्ट में नहीं, उन्होंने हर मैच में शानदार प्रदर्शन किया है।"

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement