IND vs AUS : ऋषभ पंत या दिनेश कार्तिक किसे मिलेगा मौका, देख लीजिए दोनों के आंकड़े

IND vs AUS 2nd T20I :भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया दूसरे टी20 मैच में दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से किसी एक को मौका दिया जाएगा।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: September 22, 2022 12:23 IST
Rishabh Pant and Dinesh Karthik- India TV Hindi News
Image Source : INDIA TV Rishabh Pant and Dinesh Karthik

Highlights

  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी टी20 सीरीज का दूसरा मैच 23 सितंबर को नागपुर में
  • विकेट कीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत में से किसी एक को मौका संभव
  • पहला टी20 मैच हारने के बाद दूसरे मैच में भारत की प्लेइंग इलेवन में दिख सकते हैं बदलाव

IND vs AUS 2nd T20I : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही टी20 सीरीज का दूसरा मैच 23 सितंबर को नागपुर में खेला जाएगा। टीम इंडिया पहला मैच हारकर सीरीज में पीछे चल रही है। भारतीय टीम के लिए ये मैच जीतना बहुत जरूरी है। टीम इंडिया की कोशिश होगी कि इस मैच को जीतकर सीरीज में बराबरी की जाए, वहीं ऑस्ट्रेलियाई टीम कोशिश करेगी कि नागपुर टी20 जीतकर सीरीज को कब्जे में किया जाए। इस बीच अब सवाल ये भी उठने शुरू हो गए हैं कि सीरीज के दूसरे मैच में टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन क्या होगी। खास तौर पर बतौर विकेट कीपर कौन खेलेगा। दिनेश कार्तिक को फिर से टीम की प्लेइंग इलेवन में मौका दिया जाएगा या फिर उनकी जगह ऋषभ पंत की टीम में वापसी होगी। 

Dinesh Karthik in T20I 2022

Image Source : INDIA TV
Dinesh Karthik in T20I 2022

इस साल टी20 में ऐसे हैं दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के आंकड़े 

सीरीज के पहले मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने दिनेश कार्तिक को मौका दिया था और ऋषभ पंत बैठे ही रह गए। लेकिन इससे पहले कि मैच शुरू हो और साफ हो जाए कि सीरीज के दूसरे मैच में कौन खेल रहा है, इस साल अभी तक खेले गए टी20 मैचों में इन दोनों के आंकड़े देख लेना बहत जरूरी है। सबसे पहले बात करते हैं ऋषभ पंत की। ऋषभ पंत ने इस साल अभी तक 17 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं, इसमें से 16 बार वे बल्लेबाजी के लिए उतरे हैं। इसमें उन्होंने 311 रन बनाए हैं। उनका औसत 25.91 का है, वहीं स्ट्राइक रेट 133.47 का रहा है। इस दौरान उनके बल्ले से एक अर्धशतक लगा है। इसके बाद जरा दिनेश कार्तिक के आंकड़ों पर भी नजर डाल लीजिए। दिनेश कार्तिक ने इस साल अभी तक 19 मैच खेले हैं, जिसमें से 15 बार उनकी बल्लेबाजी आई है। इसमें उनके बल्ले से केवल 199 रन ही निकले हैं। उनका औसत 19.90 का है और स्ट्राइक रेट 132.66का है। दिनेश कार्तिक ने भी एक अर्धशतक लगाया है। जो टी20 इंटरनेशनल में उनका एकमात्र अर्धशतक है। 

Rishabh Pant in T20I 2022

Image Source : INDIA TV
Rishabh Pant in T20I 2022

सीरीज के पहले मैच में दिनेश कार्तिक ने बनाए थे केवल छह रन 
अब जरा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच को याद करिए। इस मैच में दिनेश कार्तिक खेले थे और बल्लेबाजी के लिए अक्षर पटेल के भी बाद आए थे। उन्हें सातवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतारा गया था और इस दौरान उन्होंने पांच गेंद पर छह रन बनाए थे, लेकिन इसमें एक भी चौका या छक्का शामिल नहीं था। जब कार्तिक क्रीज पर आए, उस वक्त हार्दिक पांड्या भी खेल रहे थे और उस वक्त के विस्फोटक बल्लेबाजी के मूड में थे। ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ दूसरे टी20 मैच की प्लेइंग इलेवन में क्या बदलाव करते हैं और प्लेइंग इलेवन में दिनेश और ऋषभ में से किसे मौका मिलता है। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

Hardik Pandya Form: हार्दिक पांड्या के ये रिकॉर्ड देखकर आप भी चौंक जाएंगे

IND vs AUS : नागपुर पहुंची टीम इंडिया, जानिए कैसा है यहां का रिकॉर्ड

IND vs AUS : टीम इंडिया को मिला नया रवींद्र जडेजा, अब मचेगा गदर

IND vs AUS 2nd T20I : बदल जाएगी टीम इंडिया, जानिए कौन होगा बाहर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड