Saturday, May 04, 2024
Advertisement

IPL 2023: इस साल फ्री में देख पाएंगे आईपीएल के सभी मैच, जानें कैसे उठाएं बिना किसी खर्च के लीग का मजा

आईपीएल के डिजिटल राइट्स 2023 से 2027 तक के लिए वायकॉम 18 ने खरीदे थे। वहीं टीवी के राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Updated on: January 11, 2023 13:55 IST
आईपीएल ट्रॉफी- India TV Hindi
Image Source : TWITTER आईपीएल ट्रॉफी

IPL 2023: दुनिया की सबसे पॉपुलर टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 16वें संस्करण की चर्चाएं इन दिनों जोरों पर हैं। हालांकि, अभी टूर्नामेंट की तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है लेकिन उम्मीद है कि मार्च के आखिरी हफ्ते में कभी-कभी इस लीग की शुरुआत हो सकती है। हाल ही में कोच्चि में आयोजित हुए मिनी ऑक्शन में इस लीग के लिए सभी टीमों ने अपने-अपने दल भी तैयार कर लिए थे। इसमें इंग्लैंड के सैम करन सबसे महंगे खिलाड़ी के तौर पर पंजाब किंग्स के साथ जुड़े थे। वहीं मुंबई इंडियंस ने ऑस्ट्रेलिया के कैमरून ग्रीन पर दूसरी सबसे बड़ी बोली लगाई थी। अब जो बड़ी अपडेट सामने आई वो है आईपीएल के टेलीकास्ट को लेकर जिसके लिए अक्सर लोग काफी परेशान भी रहते हैं।

आपको बता दें कि आईपीएल 2022 तक टीवी पर तो आप स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर आईपीएल के मैच देख पाते थे। लेकिन मोबाइल या ओटीटी पर आपको मुकाबले देखने के लिए हॉटस्टार का सब्सक्रिप्शन रुपए खर्च करके लेना पड़ता था। पर हाल ही में कुछ महीनों पहले 2023 से 2027 की साइकल के लिए आईपीएल के मीडिया राइट्स की नीलामी हुई थी। जिसमें स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ने 23,575 करोड़ रुपए में टीवी के राइट्स खरीदे थे। वहीं डिजिटल के राइट्स 23,758 करोड़ रुपए में वायकॉम 18 ग्रुप को बेचे गए थे। यानी अब डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आप आईपीएल का मजा हॉटस्टार के जरिए नहीं उठा पाएंगे, लेकिन इस बीच दर्शकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी भी है।

अब फ्री में देख पाएंगे आईपीएल 2023 के मैच

पिछले साल तक टीवी और डिजिटल दोनों के राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास थे, तो डिजिटल पर आप मैच हॉटस्टार पर देख सकते थे लेकिन उसके लिए पैसे देने पड़ते थे। पर अब ऐसा नहीं होगा, डिजिटल के राइट्स अब हैं वायकॉम 18 के पास जिसके डिजिटल प्लेटफॉर्म हैं वूट, जियो टीवी और जियो सिनेमा। तो इस बार दर्शक आईपीएल का मजा जियो सिनेमा पर उठा पाएंगे वो भी फ्री में। वहीं एक खास बात यह भी है कि जियो सिनेमा पर दर्शक फ्री में आईपीएल का लुत्फ एक नहीं बल्कि 11 भाषाओं में उठाएंगे, जिसमें भोजपुरी, तमिल और बंगाली भी शामिल है। इसके लिए एक बात और है कि यह सुविधा सिर्फ जियो के दर्शकों के लिए ही नहीं होगी बल्कि सभी के लिए उपलब्ध होगी। हालांकि, जियो टीवी सिर्फ जियो दर्शक ही देख पाते हैं।

गौरतलब है कि बीसीसीआई ने 2023-2027 तक अगले पांच साल के लिए आईपीएल के टीवी और डिजिटल राइट्स की नीलामी की थी। इस नीलामी में बोर्ड को इससे कुल 48 हजार 390 करोड़ रुपए मिले थे। इस नीलामी के बाद बीसीसीआई सचिव जय शाह ने खुद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी थी। अगले पांच साल तक अब आईपीएल का टीवी पर प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर होगा जबकि डिजिटल प्लेटफॉर्म पर इस लीग का प्रसारण वायकॉम 18 के चैनल्स जैसे वूट या फिर जियो सिनेमा आदि करेंगे। इस रेस में सोनी ने भी हिस्सा लिया था लेकिन बाजी स्टार और वायकॉम ने मारी थी।

यह भी पढ़ें:-

विराट ने सूर्यकुमार यादव को बताया बड़ा सीक्रेट, जानें खराब समय से कैसे की किंग कोहली ने वापसी?

IND vs SL: पहले वनडे में जीत के बावजूद नहीं खुश हुए रोहित शर्मा! मैच के बाद दे दिया चौंकाने वाला बयान

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement