Monday, April 29, 2024
Advertisement

रवींद्र जडेजा का विस्फोटक कीर्तिमान, अजिंक्य रहाणे को पछाड़ा, अब अश्विन पर निशाना

रवींद्र जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद में पहले टेस्ट के दूसरे दिन बेहतरीन बल्लेबाजी की। जब दिन का खेल खत्म हुआ, उस वक्त जडेजा 81 रन पर नाबाद हैं। तीसरे दिन वे अपने शतक को पूरा कर सकते हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: January 26, 2024 18:34 IST
ravindra jadeja ajinkya rahane- India TV Hindi
Image Source : GETTY रवींद्र जडेजा का विस्फोटक कीर्तिमान, अजिंक्य रहाणे को पछाड़ा,

Ravindra Jadeja India vs England : टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने शुक्रवार को कमाल की बल्लेबाजी की। इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मुकाबले में पहले रन बनाने की जिम्मेदारी केएल राहुल ने अपने कंधों पर उठाई, वहीं जब राहुल आउट हो गए तो रवींद्र जडेजा ने मोर्चा संभाला। खास बात ये है कि दूसरे दिन का खेल खत्म होने के वक्त तक वे नाबाद थे और तीसरे दिन वे अपने शतक की ओर बढ़ते हुए नजर आ सकते हैं। रवींद्र जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में तीन शतक लगाए हैं। अब वे चौथे शतक के काफी करीब नजर आ रहे हैं। इस बीच दूसरे दिन रवींद्र जडेजा ने अजिंक्य रहाणे का कीर्तिमान ध्वस्त कर दिया है और अब उनके निशाने पर रविचंद्रन अश्विन का भी रिकॉर्ड आने वाला है। 

भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले एक्टिव बल्लेबाज हैं विराट कोहली 

भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले एक्टिव प्लेयर्स की बात की जाए तो वहां पर पूर्व कप्तान विराट कोहली नंबर एक पर हैं। एक्टिव प्लेयर्स का मतलब है कि जो खिलाड़ी अभी खेल रहे हैं। विराट कोहली ने 77 पारियां भारत में खेलकर अब तक 4144 रन बनाए हैं। हम आपको बताएंगे कि बाकी दूसरे और तीसरे पायदान पर कौन है, लेकिन इससे पहले ये जान लीजिए कि रहाणे का कौन सा रिकॉर्ड जडेजा ने तोड़ा है। 

रहाणे ने अजिंक्य रहाणे को छोड़ा पीछे 

दरअसल अजिंक्य रहाणे ने भारत में खेलते हुए 50 पारियों में 1644 रन बनाए हैं। वहीं रवींद्र जडेजा ने अब 1673 रन घर पर यानी भारत में बना लिए हैं। यानी आज ही उन्होंने ये उपलब्धि हासिल की है। इसके लिए जडेजा को 55 पारियों में बल्लेबाजी करनी पड़ी। वैसे तो जडेजा से आगे अभी भी कई बल्लेबाज हैं, लेकिन अश्विन सबसे ज्यादा करीब हैं। अश्विन ने भारत में टेस्ट खेलते हुए 68 पारियों में 1709 रन बनाए हैं। यानी अश्विन को पीछे करने के लिए उन्हें अब यहां से महज 37 रन और चाहिए। वे इस वक्त 81 रन पर नाबाद खेल रहे हैं। यानी अगर वे अपना शतक पूरा करें और इसके बाद कुछ और देर तक बल्लेबाजी करते रहें तो उनके लिए इस रिकॉर्ड को तोड़ना बहुत ज्यादा मुश्किल नहीं होगा। 

पूरी सीरीज में खेलते हुए नजर आ सकते हैं जडेजा और अश्विन 

खास बात ये है कि अभी तक बीसीसीआई ने दो ही टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया है और दोनों इसमें खेल रहे हैं। पूरी उम्मीद है कि अगले मैच में भी दोनों की जोड़ी साथ साथ खेलती हुई नजर आएगी। वहीं जब बाकी तीन टेस्ट मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया जाएगा तो वहां भी इन दोनों का सेलेक्शन करीब करीब पक्का है। ऐसे में पूरी सीरीज में ये दोनों खिलाड़ी आगे पीछे होते रहेंगे। 

विराट कोहली के बाद भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट रन बनाने वाले एक्टिव बल्लेबाज

अब आपको बताते हैं कि विराट कोहली के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एक्टिव बल्लेबाज कौन हैं। भारत में टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एक्टिव प्लेयर्स में दूसरे नंबर पर आते हैं चेतेश्वर पुजारा, जिनके नाम 80 पारियों में 3839 रन हैं। रोहित शर्मा ने 68 टेस्ट पारियों में 2026 रन अब तक बना लिए हैं। इसके बाद अश्विन हैं, जो 1709 रन बना चुके हैं। रवींद्र जडेजा 1673 रन बनाकर पांचवें नंबर पर अभी तक बने हुए हैं। 

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

रवींद्र जडेजा का बड़ा कीर्तिमान, सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड किया चकनाचूर

रवींद्र जडेजा और अश्विन से हुई भयंकर भूल! एक ही छोर पर खड़े हुए दोनों बल्लेबाज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement