सूर्य कुमार यादव से पहले बल्लेबाजी क्यों कर रहे हैं ऋषभ पंत, पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने उठाए सवाल

न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए वन डे सीरीज के आखिरी मैच में ऋषभ पंत को सूर्य कुमार यादव से पहले बल्लेबाजी के लिए नंबर चार पर भेज दिया गया।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: December 01, 2022 15:31 IST
Rishabh Pant - India TV Hindi
Image Source : PTI Rishabh Pant

टीम इंडिया के दो बल्लेबाज। एक सूर्य कुमार यादव और दूसरे ऋषभ पंत। जहां एक ओर सूर्य कुमार यादव इस वक्त गजब के फार्म में हैं और लगातार रन भी बना रहे हैं, वहीं ऋषभ पंत फ्लॉप चल रहे हैं। हालांकि ऋषभ पंत को मौके तो दिए जा रहे हैं, लेकिन वे रन बनाने में कामयाब नहीं हो पाए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई सीरीज में ऋषभ पंत को टीम ने इतना बैक किया कि उन्हें सूर्य कुमार यादव से पहले बल्लेबाजी के लिए भेज दिया। अब कप्तान शिखर धवन और टीम मैनेजमेंट पर सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने ही इस पर सवाल उठ दिए हैं कि ऐसा आखिर क्यों किया गया। 

Salman Butt

Image Source : PTI
Salman Butt

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट ने उठाए सवाल 

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट ने कहा है कि खराब फार्म में चल रहे ऋषभ पंत को आखिर सूर्य कुमार यादव से पहले बल्लेबाजी के लिए क्यों भेजा गया। सलमान बट्ट ने कहा कि ऋषभ पंत एक आकर्षक खिलाड़ी हैं, वे काफी आजादी के साथ खेलना पसंद करते हैं। लेकिन वे उस तरह का प्रदर्शन न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं कर पाए हैं, जिसकी उम्मीद टीम इंडिया कर रही होगी। सलमान ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि ऋषभ पंत को रन बनाने चाहिए थे, लेकिन मेरी समझ में ये बात नहीं आई कि उन्हें सूर्य कुमार यादव से पहले बल्लेबाजी के लिए क्यों भेजा गया। उन्होंने कहा कि आप एक आउट ऑफ फार्म खिलाड़ी को उस खिलाड़ी की जगह भेज रहे हैं, जो लगातार रन बना रहा है। जो खिलाड़ी फार्म में हैं, कोशिश होनी चाहिए कि उसे ज्यादा से ज्यादा ओवर खेलने के लिए मिलें। उन्होंने कहा कि पंत का खेल इन फार्म सूर्य कुमार यादव के खेल को भी प्रभावित कर सकता है। सलमान बट्ट ने साफ तौर पर कहा कि मुझे नहीं पता कि ये क्यों हुआ। लेकिन जो बल्लेबाज इस वक्त गजब के फार्म में हो, उसे अधिक से अधिक गेंदों का सामना करना चाहिए, ताकि वे ज्यादा रन बना सके। 

SuryaKumar Yadav

Image Source : GETTY
SuryaKumar Yadav

ऋषभ पंत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ किया खराब प्रदर्शन 
ऋषभ पंत की बात की जाए तो चाहे वन डे सीरीज हो या फिर टी20 सीरीज, दोनों में उनका खेल उनकी प्रतिभा के अनुसार नहीं था। आखिरी वन डे मैच में ऋषभ पंत ने 16 गेंदों का सामना किया और केवल 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। ऋषभ पंत को मौके देने के कारण अच्छी बल्लेबाजी और कीपिंग करने वाले संजू सैमसन को भी बाहर बैठना पड़ रहा है। इस बीच अब न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज खत्म होने के बाद ऋषभ पंत जल्द ही बांग्लादेश पहुंचने वाले हैं, जहां पहले तीन मैचों की वन डे सीरीज होगी और उसके बाद दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे, इसमें भी ऋषभ पंत शामिल हैं। देखना होगा कि क्या लगातार मिल रहे मौकों का फायदा ऋषभ पंत इस सीरीज में उठा पाएंगे या फिर उसी तरह का खेल दिखाते रहें, जैसा कि वे पिछले कुछ मैचों से दिखा रहे हैं। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड