Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Sachin Deepfake: डीपफेक का शिकार हुए सचिन तेंदुलकर, बेटी सारा की फोटोज भी हो चुकी हैं वायरल, जानें पूरा माजरा

Sachin Tendulkar: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर डीपफेक वीडियो का शिकार हो गए हैं। उन्होंने तकनीक के दुरुपयोग को परेशान करने वाले बताया है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Published on: January 15, 2024 16:46 IST
Sachin Deepfake- India TV Hindi
Image Source : SACHIN TENDULKAR/SARA TENDULKAR INSTA डीपफेक का शिकार हुए सचिन तेंदुलक

Sachin Deepfake Deepfake Video: पिछले कुछ समय में डीपफेक वीडियो का शिकार कई बड़ी हस्तियां हो चुकी हैं। इस लिस्ट में अब क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का नाम भी शामिल हो गया है। दरअसल, आज कल एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में सचिन को गेमिंग से जुड़े एक एप्लिकेशन (ऐप) का प्रचार करते हुए दिखाया गया है।  यह एप्लिकेशन उपयोगकर्ताओं को आसानी से पैसे कमाने का लालच देता है। लेकिन सचिन तेंदुलकर ने सोमवार को उस वीडियो को फर्जी करार दिया है। 

डीपफेक का शिकार हुए सचिन तेंदुलकर

इस वीडियो में तेंदुलकर को इस एप्लिकेशन की खूबियों के बारे में बताते हुए दिखाया गया है। वह कह रहे हैं कि उन्हें नहीं पता था कि पैसा कमाना इतना आसान हो गया है और उनकी बेटी भी इसका उपयोग करती है। अब सचिन ने हाल ही में सोशल मीडिया पर पोस्ट कर तकनीक के दुरुपयोग को परेशान करने वाले बताया है।

सचिन तेंदुलकर ने फैंस से की ये अपील 

सचिन ने डीपफेक वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि ये वीडियो फर्जी हैं। टेक्नोलॉजी का इस तरह से दुरुपयोग परेशान करने वाला है। सभी से अनुरोध है कि वे इस तरह के वीडियो, विज्ञापन और ऐप की बड़ी संख्या में रिपोर्ट करें। बता दें इस वीडियो में उपयोग की गई आवाज तेंदुलकर से मिलती-जुलती है। तेंदुलकर ने आगे लिखा कि सोशल मीडिया मंचों को शिकायतों के प्रति सतर्क और उत्तरदायी होने की जरूरत है। गलत सूचना और डीपफेक के प्रसार को रोकने के लिए उनकी तरफ से कार्रवाई महत्वपूर्ण है।

बेटी सारा भी हो चुकी हैं इस टेक्नोलॉजी का शिकार 

पिछले साल सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर की भी डीपफेक फोटोज सोशल मीडिया पर वायरल हुईं थीं। उन्होंने एक इंस्टा पोस्ट के जरिए अपने फैंस को एक फर्जी अकाउंट के बारे में बताया था, जो डीपफेक टेक्नोलॉजी यूज करके उनकी फर्जी तस्वीरें वायरल कर रहा था। बता दें डीपफेक एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक (AI) और मशीन लर्निंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है। इनका उपयोग करके मीडिया फाइल जैसे फोटो, ऑडियो और वीडियो की कॉपी तैयार की जाती है।

ये भी पढ़ें

BCCI में इस पद पर निकली वैकेंसी, जानें कौन कर सकता है आवेदन? ये शर्तें लागू

IND vs AFG: खतरे में एमएस धोनी का महारिकॉर्ड, रोहित शर्मा बराबरी करने से सिर्फ 1 कदम दूर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement