Saturday, May 11, 2024
Advertisement

टीम इंडिया ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, चौथे टी20 में ऑस्ट्रेलिया को हराया, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को चौथे टी20 मैच में 20 रन से हराकर सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है। इस मैच को जीतते ही भारतीय टीम ने एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

Mohid Khan Written By: Mohid Khan
Updated on: December 02, 2023 9:54 IST
Sports Top 10- India TV Hindi
Image Source : GETTY खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज का चौथा मैच रायपुर में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने 20 रनों से बाजी मारकर सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बना ली है। वहीं, टीम इंडिया ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना दिया है। वह सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने वाली टीम बन गई है। 

टीम इंडिया ने 20 रन से जीता चौथा टी20 मैच

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रायपुर के मैदान पर खेले गए चौथे टी20 मैच में 20 रनों से जीत दर्ज करने के साथ सीरीज में भी 3-1 की अजेय बढ़त ले ली है। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए थे। इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 20 ओवरों में 7 विकेट के नुकसान पर 154 के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी और उसे 20 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

टीम इंडिया ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को चौथे टी20 मैच में हराते ही सबसे ज्यादा टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। भारत ने अब 136 टी20 इंटरनेशनल मैच जीत लिए हैं और पाकिस्तान को पीछे कर दिया है। पाकिस्तानी टीम ने 135 T20I मैच जीते है। 102 T20I मैचों में जीत के साथ न्यूजीलैंड की टीम तीसरे नंबर पर है। 95-95 जीत के साथ साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया की टीमें चौथे नंबर पर हैं। 

खतरे में विराट कोहली का ये बड़ा रिकॉर्ड

एक T20I द्विपक्षीय सीरीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। लेकिन ऋतुराज गायकवाड एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 5वें टी20 मैच में 19 रन बना लेते हैं तो वह एक T20I द्विपक्षीय सीरीज में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। विराट कोहली ने साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज में 231 रन बनाए थे। वहीं, ऋतुराज गायकवाड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही टी20 सीरीज के शुरुआती 4 मैचों में ही 213 रन बना चुके हैं।

गायकवाड ने कोहली-राहुल को छोड़ा पीछे

भारत की तरफ से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी भी द्विपक्षीय टी20 सीरीज में अब सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड रुतुराज गायकवाड के नाम पर दर्ज हो गया है। इससे पहले ये रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम पर था, जिन्होंने 199 रन बनाए थे। वहीं, इस सीरीज में गायकवाड चार पारियों में 71 के औसत से 213 रन बना चुके हैं। 

साउथ अफ्रीका दौरे से पहले टीम इंडिया की बढ़ी टेंशन 

10 दिसंबर से टीम इंडिया के साउथ अफ्रीका दौरे की शुरुआत होने जा रही है। वहीं, 26 दिसंबर से दोनों टीमों के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी है। लेकिन स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को टखने में परेशानी हो रही है जिसके उपचार की जरूरत है। पता चला है कि शमी टखने की समस्या के उपचार के लिए मुंबई में स्पोर्ट्स ऑर्थोपेडिक से सलाह भी ले रहे हैं। वह रिहैबिलिटेशन के लिए एनसीए भी जाएंगे। 

IPL ऑक्शन के लिए 1000 से अधिक खिलाड़ियों ने कराया रजिस्ट्रेशन

इस बार आईपीएल प्लेयर ऑक्शन दुबई में आयोजित किया जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार आईपीएल 2024 के लिए होने प्लेयर ऑक्शन के लिए कुल 1166 खिलाड़ियों ने अपना नाम दिया है। ऑक्शन के लिए इस बार 830 भारतीय खिलाड़ियों ने अपना नाम दिया है, इसके अलावा 336 विदेश खिलाड़ी शामिल हैं। इसमें से 212 खिलाड़ी जहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं, वहीं 45 खिलाड़ी एसोसिएट देश के भी शामिल हैं।

IPL 2024 ऑक्शन में 2 करोड़ रुपये ब्रेस प्राइज वाले खिलाड़ी

आईपीएल 2024 के लिए होने वाले ऑक्शन के लिए कुल 1166 खिलाड़ियों में से 25 खिलाड़ियों ने अपना बेस प्राइज 2 करोड़ रुपये रखा है। 2 करोड़ के बेस प्राइज में सिर्फ चार भारतीय शामिल हैं। इनमें उमेश यादव, केदार जाधव, शार्दुल ठाकुर और हर्षल पटेल शामिल हैं। वहीं, 2024 वर्ल्ड कप विजेता टीम के सात खिलाड़ी इसमें शामिल हैं। 

ऑस्ट्रेलिया पहुंचते ही पाकिस्तान टीम की हुई घनघोर बेइज्जती

पाकिस्तान क्रिकेट टीम अपने नए टेस्ट कप्तान शान मसूद के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने 1 दिसंबर को वहां पहुंच गई है। ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद पाकिस्तान टीम जब एयरपोर्ट से बाहर आई तो उनको वहां पर रिसीव करने के लिए पाकिस्तान के दूतावास से भी कोई अधिकारी नहीं पहुंचा था, इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया से भी कोई अधिकारी मौजूद नहीं था। इसके बाद पाकिस्तानी टीम के खिलाड़ियों को अपना सामान खुद ही ट्रक में चढ़ाना पड़ा।

T20 वर्ल्ड कप 2024 पर आया बड़ा संकट

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन अमेरिका और वेस्टइंडीज की धरती पर होना है। इस बार टी20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें खेलते हुए दिखाई देंगी। डोमिनिका टी20 विश्व कप की मेजबानी के लिए चुने गए उन 7 कैरेबियन देशों में से एक है, जिसे टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी मेजबानी करनी थी। लेकिन अब डोमिनिका ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान किसी भी मैच की मेजबानी करने से मना कर दिया है। डोमिनिका की सरकार ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 शुरू होने से पहले ही मैदानों पर निर्माण कार्य पूरा न होने की वजह से ये फैसला लिया है।

वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर पैर रखने पर मिचेल मार्श का बेतुका बयान

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच के बाद ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी मिचेल मार्श का एक फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। इस फोटो में वह वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर पैर रखकर बैठे हुए थे। इस घटना पर उनका पहला बयान सामने आया है। मिचेल मार्श का मानना है कि उन्होंने वर्ल्ड कप ट्रॉफी पर पैर रखकर किसी भी तरह का कोई अपमान नहीं किया है। लेकिन जब बातचीत के दौरान मिचेल मार्श से पूछा गया कि क्या आप यह हरकत फिर से करेंगे तो उन्होंने इसके जवाब में कहा कि ईमानदारी से कहूं तो शायद हां। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement