Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराया, NADA ने 20 खिलाड़ियों को किया सस्पेंड, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: खेल जगत में बीते दिनों क्रिकेट से लेकर अन्य खेलों में कई घटनाएं हुई हैं। फैंस के लिए सभी खबरों पर एक साथ नजर रख पाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आइए खेल जगत से जुड़ी 10 बड़े खबरों पर एक साथ नजर डालें।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: December 30, 2023 10:25 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2025 के लिए दुनिया भर में टेस्ट मैच खेले जा रहे हैं। इसी दौरा में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के दौरे पर हैं। वहीं पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज खेल रही है। जिसके कारण खेल जगत में कई खबरें हैं। ऐसे में आइए खेल जगत से जुड़ी 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को हराया

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में पाकिस्तान की टीम को करारी हार का सामन करना पड़ा। इस मैच को जीतकर ऑस्ट्रेलिया 2-0 की बढ़त के साथ सीरीज भी अपने नाम कर ली है। उन्होंने यह मुकाबला 79 रनों से जीता। पाकिस्तान के लिए ऑस्ट्रेलिया में हार का सिलसिला जारी है। पिछले 16 टेस्ट मैचों से उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एक भी मैच नहीं जीता है न ही ड्रॉ करवाया है। पाकिस्तान को इस मैच मिली हार के बाद सीरीज तो गंवानी ही पढ़ी है। साथ ही उन्हें WTC की अंक तालिका में भी भारी नुकसान का सामना करना पड़ा है।

ICC ने काट लिए टीम इंडिया के अंक

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज का आगाज होने से पहले भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर काबिज थी। लेकिन टीम इंडिया अब छठे स्थान पर पहुंच गई है। पहले टेस्ट में हार के बाद भारतीय टीम के 16 अंक के साथ अंकों का प्रतिशत 44.44 पर पहुंच गया था, लेकिन आईसीसी ने भारतीय टीम को डबल झटका दिया और इसमें दो और अंकों की कटौती की है। वहीं टीम इंडिया PCT% अब 44.44 से घटकर 38.89 हो गया है। जिसके कारण वे अब ऑस्ट्रेलिया के भी नीचे आ गए हैं। आईसीसी ने अचानक से यह फैसला स्लो ओवर रेट के कारण लिया।

टेस्ट टीम में शामिल हुए आवेश खान

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में मिली हार के बाद टीम इंडिया ने एक नए खिलाड़ी को टीम इंडिया के स्क्वाड में शामिल किया है। दरअसल इस सीरीज के शुरू होने से पहले टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इंजरी के कारण स्क्वाड से बाहर हो गए थे। बोर्ड ने उस वक्त उनके रिप्लेसमेंट का ऐलान नहीं किया था, लेकिन अब उन्होंने दाएं हाथ के तेज गेंदबाज अवेश खान को मोहम्मद शमी के रिप्लेसमेंट के रूप में मौजूदा साउथ अफ्रीका दौरे के दूसरे टेस्ट के लिए भारत की टीम में शामिल किया है। 

पाकिस्तानी कोच ने DRS पर उठाए सवाल

पाकिस्तान टीम के कोच मोहम्मद हफीज ने मेलबर्न टेस्ट के बाद प्रेस कॉफ्रेंस में डीआरएस को लेकर कहा कि मैं टेक्नोलॉजी के पक्ष में हूं, लेकिन यदि इससे आपको लाभ मिल रहा है। अगर कहीं पर थोड़ा संदेह की स्थिति रहती है तो ये किसी अभिशाप से कम नहीं और इसी किसी भी तरह से स्वीकार नहीं किया जाना चाहिए। हम इस खेल को बुनियादी चीजों पर खेलते हैं, लेकिन कभी-कभी तकनीक के कुछ फैसले ऐसे होते हैं तो हम इंसानों नहीं समझ सकते। जब गेंद विकेट पर लग रही हो तो आउट देना चाहिए ऐसे में अंपायर्स कॉल क्यों होती है। मुझे लगता है कि क्रिकेट को और बेहतर बनाने के लिए हमें कई दूसरी चीजों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। यह तकनीक मूल रूप से क्रिकेट के इस खूबसूरत खेल पर अभिशाप लगा रही है और इसे सही करने की जरूरत है।

पाकिस्तान के कोच को कप्तान कमिंस का जवाब

ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच मुकाबले में हार के बाद पाकिस्तान टीम के कोच मोहम्मद हफीज ने अपने बयान में प्रेस वार्ता में बात करते हुए कहा था कि हमने एक टीम के तौर पर इस मैच में काफी अच्छा क्रिकेट खेला और मुझे इसपर गर्व है। हफीज के इस बयान को लेकर जब पैट कमिंस से प्रेस वार्ता में पूछा गया तो वह पहले इसपर थोड़ी देर हंसे और फिर कहा कि हां उन्होंने अच्छा खेला, ये अच्छी बात की हम जीतने में कामयाब रहे। इसके बाद कमिंस ने आगे कहा कि ये मतलब नहीं रखता कि किसने अच्छा खेला या खराब? जो टीम आखिर में जीतती है वही बेहतर होती है।

दुष्कर्म के आरोप में दोषी पाए गए संदीप लमिछाने 

नेपाल क्रिकेट टीम के लिए एक बुरी खबर सामने आई है जिसमें उनके पूर्व कप्तान और शानदार लेग स्पिनर संदीप लामिछाने पर चल रहे नाबालिग लड़की से दुष्कर्म केस में काठमांडू डिस्ट्रिक कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाया है। संदीप को इस मामले में अदालत ने दोषी करार दिया है, जिसके बाद उनके क्रिकेट करियर भी खतरे में पड़ता हुआ दिखाई दे रहा है। संदीप पर जब ये आरोप लगा था उस समय वह टीम के कप्तान भी थे, लेकिन बाद में नेपाल क्रिकेट बोर्ड ने बड़ा फैसला लेते हुए उनसे ये जिम्मेदारी वापस ले ली थी।

NADA ने 20 खिलाड़ियों को किया सस्पेंड

गोवा में इस साल अक्टूबर और नवंबर के महीने में आयोजित किए गए नेशनल गेम्स 2023 में कई खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया था। वहीं अब इन खेलों में शामिल खिलाड़ियों का जब डोप टेस्ट किया गया तो उसमें से 20 ऐसे खिलाड़ी पाए गए हैं, जिनके डोप टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव पाया गया है। इसके बाद नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) ने इस पर कदम उठाते हुए इन सभी खिलाड़ियों को अस्थायी तौर पर सस्पेंड करने का फैसला लिया है।

खेल मंत्रालय ने बृजभूषण सिंह को दिया एक और झटका

खेल मंत्रालय द्वारा कुश्ती महासंघ का ऑफिस जो पहले पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के आवास पर था उसपर आपत्ति जताए जाने के बाद अब कार्यालय के पते को बदल दिया गया है। खेल मंत्रालय ने कुछ दिन पहले कुश्ती संघ को निलंबित किए जाने के साथ कई सवाल भी खड़े किए थे, जिसमें एक मामला ऑफिस से भी जुड़ा हुआ था। कुश्ती संध के पूर्व अध्यक्ष को लेकर कई महिला पहलवानों का विरोध लगातार देखने को पिछले काफी समय से मिल रहा था। इसके बाद उन्हें कुश्ती संघ के कामकाज से दूर रहने की हिदायत दी गई थी। वहीं नए अध्यक्ष का चुनाव होने के बाद भी कुश्ती संघ का काम पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के घर से ही चल रहा था।

अफगानिस्तान ने UAE के खिलाफ जीता पहला टी20 मैच

सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने शुक्रवार, 29 दिसंबर को अपना पहला टी20I शतक बनाया, जिससे अफगानिस्तान ने शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में तीन मैचों की टी20I सीरीज के पहले गेम में संयुक्त अरब अमीरात को 72 रन से हरा दिया। गुरबाज की पारी ने खेल को यूएई की पकड़ से बाहर कर दिया और अफगानिस्तान ने इस मुकाबले को बड़ी आसानी के साथ जीत लिया। इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए UAE को 204 रनों का टारगेट दिया। जिसके जवाब में UAE की टीम 20 ओवर में 131 रन ही बना सकी।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement