Wednesday, May 22, 2024
Advertisement

T20 वर्ल्ड कप के लिए इंडिया के स्क्वाड का ऐलान, IPL में खेला गया एक और रोमांचक मैच, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया ने मंगलवार को अपने स्क्वाड का ऐलान किया। वहीं दूसरी ओर आईपीएल में मुंबई इंडियंस को लखनऊ के खिलाफ एक रोमांचक मैच में हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर नजर डालें।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: May 01, 2024 12:00 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

Sports Top 10 News: आईपीएल में आए दिन रोमांचक मुकाबले खेले जा रहे हैं। ऐसा ही एक रोमांचक मैच लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला गया। वहीं आईपीएल में आज यानी कि बुधवार को एक और आईपीएल मैच खेला जाएगा। जहां पंजाब किंग्स का सामना चेन्नई सुपर किंग्स से होगा। दूसरी ओर मंगलवार को टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम के स्क्वाड का भी ऐलान कर दिया गया। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालते हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

लखनऊ सुपर जायंट्स ने जीता मैच

आईपीएल 2024 का 48वां मैच लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस की टीमों के बीच इकाना स्टेडियम में खेला गया। इस सीजन दोनों टीमों के बीच ये पहला मैच था। इस मैच को लखनऊ ने 4 विकेट से अपने नाम किया। लखनऊ सुपर जायंट्स ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। मुंबई इंडियंस की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 144 रन बनाए। नेहल वढेरा ने सबसे ज्यादा 46 रनों की पारी खेलकर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाया। इस के बाद लखनऊ की टीम ने आखिरी ओवर में 4 विकेट के नुकसान 145 रन बनाए। मार्कस स्टोइनिस ने अर्धशतकीय खेलकर टीम को जीत दिलवाई।

टॉप-3 में पहुंची लखनऊ 

लखनऊ सुपर जायंट्स की टीम ने मुंबई इंडियंस को चार विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही लखनऊ की टीम प्वाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। इससे पहले लखनऊ की टीम पांचवें नंबर पर थी। अब मुंबई के खिलाफ जीत दर्ज करके टीम को दो स्थान का फायदा हुआ है। लखनऊ ने मौजूदा सीजन में 10 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 6 में जीत हासिल की और चार में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं मुंबई इंडियंस ने 10 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से तीन जीते हैं और टीम 9वें नंबर पर है। 

हार्दिक पांड्या पर लगा फाइन

IPL 2024 में लखनऊ सुपर जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबला खेला गया। इस मैच का आयोजन लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम में किया गया था। इस मैच में मुंबई इंडियंस की टीम को 4 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। हार के अलावा मुंबई इंडियंस की टीम और कप्तान हार्दिक पांड्या को एक और बड़ा नुकसान हुआ है। दरअसल लखनऊ के खिलाफ खेले गए मुकाबले में स्लो ओवर रेट बनाए रखने का दोषी पाए जाने के बाद बीसीसीआई ने मंगलवार को पूरी मुंबई इंडियंस टीम को फाइन लगाया है। मुंबई इंडियंस ने स्लो ओवर रेट से संबंधित आईपीएल की आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। ऐसे में कप्तान पांड्या पर 24 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया, जबकि प्लेइंग इलेवन के अन्य खिलाड़ियों और इंपैक्ट प्लेयर नुवान तुषारा पर 6 लाख रुपए या उनकी मैच फीस का 25%, जो भी कम हो, जुर्माना लगाया गया।

हर्षित राणा पर लगा बैन

कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाज हर्षित राणा पर ईडन गार्डन्स में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल 2024 के मैच 47 के दौरान आईपीएल आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए मैच फीस का 100 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया है और एक मैच के लिए निलंबित कर दिया गया है। राणा ने आईपीएल की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5 के तहत लेवल 1 का अपराध किया। उन्होंने अपराध स्वीकार कर लिया और मैच रेफरी की मंजूरी स्वीकार कर ली। आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन के लिए, मैच रेफरी का निर्णय अंतिम है।

भारत के वर्ल्ड कप स्क्वाड का ऐलान

आईपीएल 2024 के ठीक बाद टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा टूर्नामेंट टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना है। 1 जून से टी20 वर्ल्ड कप की शुरुआत होने जा रही है जो वेस्टइंडीज और अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में खेला जाएगा। इस टूर्नामेंट के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे।

टीम इंडिया का स्क्वाड

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज। 

ट्रैविलिंग रिजर्व- 

रिंकू सिंह, शुभमन गिल, खलील अहमद और आवेश खान

पंत की वापसी

भारतीय सेलेक्टर्स ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए बतौर विकेटकीपर टीम इंडिया में ऋषभ पंत और संजू सैमसन को शामिल किया है। ऋषभ पंत की 17 महीने बाद टीम इंडिया में वापसी हो गई है। बता दें ऋषभ पंत पिछले साल दिसंबर में हुई कार दुर्घटना के बाद से ही टीम इंडिया से बाहर थे। लेकिन उन्होंने हाल ही में आईपीएल से क्रिकेट के मैदान पर वापसी है और अब वह टीम इंडिया के लिए खेलने को तैयार हैं।

इन देशों के टी20 वर्ल्ड कप स्क्वाड का ऐलान

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन जून के महीने में किया जाना है। इस टूर्नामेंट में कुल 20 देश हिस्सा ले रहे हैं। ऐसे में वर्ल्ड कप के लिए मंगलवार को भारत के अलावा साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और अफगानिस्तान में अपने स्क्वाड का ऐलान किया। अब तक टी20 वर्ल्ड कप के लिए कुल 6 देशों ने अपने स्क्वाड ऐलान कर दिया है। 

ऑस्ट्रेलिया ने किया वर्ल्ड कप स्क्वाड का ऐलान

T20 World Cup 2024 के लिए धीरे-धीरे टीमों का ऐलान किया जा रहा है। इसी कड़ी में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भी अपने स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल जून के महीने में वेस्टइंडीज और अमेरिका में किया जाना है। आईसीसी टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलियाई टीम का हालिया प्रदर्शन कमाल का रहा है। जहां ऑस्ट्रेलिया टीम ने साल 2023 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया। टीम ने ये दोनों खिताब पैट कमिंस की कप्तानी में जीता है, लेकिन टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम की कप्तानी पैट कमिंस नहीं बल्कि मचेल मार्श के हाथों में हैं।

टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया का स्क्वाड

मिचेल मार्श (कप्तान), एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, नाथन एलिस, कैमरून ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रैविस हेड, जोश इंग्लिस, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डेविड वॉर्नर , एडम जम्पा।

चेन्नई और पंजाब की टक्कर आज

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 17वां सीजन में लीग स्टेज अब प्लेऑफ में टीमों के लिए अपनी जगह पक्की करने के नजरिए से काफी रोमांचक दौर में पहुंच चुका है। इस सीजन के 49वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के बीच मुकाबला खेला जाएगा, जिसमें दोनों ही टीमें एमए चिंदबरम स्टेडियम में खेलने उतरेंगी। दोनों टीमों के लिए यह मुकाबला काफी अहम है। ऐसे में फैंस को एक रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है।

भारत ने बांग्लादेश को रौंदा

भारत और बांग्लादेश की महिला टीमों के बीच 5 मैचों की टी20 सीरीज खेली जा रही है। सीरीज का दूसरा मैच सिलहट के सिलहट इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। टीम इंडिया ने इस मैच में बाजी मारकर सीरीज में 2-0 की बढ़त बना ली है। बारिश से प्रभावित रहे इस मैच में भारतीय महिला टीम ने डकवर्थ लुईस नियम तहत जीत अपने नाम की। इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम 119 रन पर ऑलआउट हो गई। इसके बाद टीम इंडिया ने 5.2 ओवर में एक विकेट खोकर 47 रन बनाए। बारिश आने के बाद उस समय भारत डकवर्थ लुईस प्रणाली से 19 रन आगे था और बारिश के कारण आगे का खेल नहीं होने पर भारत को विजयी घोषित किया गया। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement