Thursday, May 16, 2024
Advertisement

भारत और श्रीलंका के बीच आज होगा मैच, 5 विकेट लेकर कुलदीप ने रचा इतिहास; देखें खेल की 10 खबरें

भारतीय टीम ने धमाकेदार अंदाज में पाकिस्तान को 228 रनों से हरा दिया। इस मैच में जीत के साथ ही भारत ने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: September 12, 2023 10:46 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Sports Top 10 News

भारतीय टीम ने पाकिस्तान को धमाकेदार अंदाज में 228 रनों से हरा दिया। भारत के लिए विराट कोहली (122 रन) और केएल राहुल (111 रन) ने शतक लगाकर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। इन दोनों खिलाड़ियों की वजह से ही भारतीय टीम जीत दर्ज करने में सफल रही। वहीं, पाकिस्तान को 128 रनों पर ऑलआउट करने में कुलदीप यादव ने अहम भूमिका निभाई। इसी के साथ उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। आइए खेल की दुनिया की ऐसी ही 10 बड़ी खबरें एकसाथ देखते हैं।

खेल की दुनिया की टॉप 10 खबरें 

पाकिस्तान ने 2 प्लेयर्स को बुलाया श्रीलंका

भारत के खिलाफ मैच में पाकिस्तान के स्टार तेज गेंदबाज नसीम शाह और हारिस रऊफ चोटिल हो गए थे। ये दोनों अपने 10 ओवर का कोटा भी पूरा नहीं कर पाए थे और चोटिल हो गए थे। अब पाकिस्तान ने एहतियात के तौर पर शाहनवाज दहानी और जमान खान को श्रीलंका बुलाया है। नसीम-हारिस अभी एशिया कप से बाहर नहीं हुए हैं। 

कुलदीप यादव ने किया कमाल 

कुलदीप यादव ने पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट हासिल किए। वह वनडे एशिया कप में पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट हासिल करने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बॉलर बने  हैं। 35 साल पहले एशिया कप 1988 में अरशद अयूब ने पाकिस्तान के खिलाफ 5 विकेट हासिल किए थे। अब कुलदीप ने उनका करिश्मा दोहरा दिया है। 

भारत ने दर्ज की सबसे बड़ी जीत 

भारत ने पाकिस्तान को 228 रनों से हरा दिया। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 356 रन बनाए, जिसके जवाब में पाकिस्तानी टीम सिर्फ 128 रनों पर ऑलआउट हो गई। पाकिस्तान के खिलाफ भारत की वनडे क्रिकेट में ये बड़ी जीत है।  इससे पहले टीम इंडिया ने मीरपुर में पाकिस्तान के खिलाफ 2008 में 140 रनों की जीत दर्ज की थी। वहीं कोची में 2005 में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 87 रन से हराया था।

कप्तान रोहित शर्मा ने इन खिलाड़ियों की तारीफ की

पाकिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज करने का बाद कप्तान रोहित शर्मा ने विराट कोहली और केएल राहुल के बैटिंग की जमकर तारीफ की है। उन्होंने कहा कि इन दोनों खिलाड़ियों ने शानदार बल्लेबाजी की। हम जानते थे कि कि उन्हें अपनी नजरें जमाने में समय लगेगा और लेकिन हम आगे बढ़ सकते हैं। कप्तान रोहित ने कहा कि जसप्रीत बुमराह को गेंदबाजी करते हुए देखना अच्छा लग रहा है। उनसे गेंद को दोनों तरफ घुमाया और पिछले 8-10 महीनों में उसने वास्तव में कड़ी मेहनत की है। 

भारत-श्रीलंका मैच पर भी संकट के बादल

भारत और श्रीलंका के बीच मुकाबला आज (12 सितंबर को) कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमें सुपर-4 में एक-एक मुकाबला जीत चुकी हैं। लेकिन इस मैच पर संकट के बादल मंडराते हुए दिखाई दे रहे हैं। एक्यूवेदर के मुताबिक कोलंबो में 12 सितंबर को दिन में बारिश की 84 प्रतिशत संभावना है। इसके साथ ही घने बादल छाए रहने की उम्मीद है। वहीं आंधी तूफान की संभावना 34 प्रतिशत है। 

मैच हारते ही पाकिस्तान ने बनाया शर्मनाक रिकॉर्ड

पाकिस्तान को भारत के खिलाफ 228 रनों से हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान की वनडे क्रिकेट में ये दूसरी सबसे बड़ी हार है। इससे पहले श्रीलंका ने साल 2009 में पाकिस्तान को 234 रनों से हराया था। 14 साल बाद फिर से पाकिस्तानी टीम को करारी हार झेलनी पड़ी है। वहीं, साल 2002 में ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान ने 224 रनों से पटखनी दी थी। 

फाइनल मुकाबले के लिए बदली गई तारीख 

भारतीय पुरुष टीम एशियन गेम्स 2023 के क्वार्टरफाइनल में 3 अक्टूबर को मैदान पर उतरेगी। इस टूर्नामेंट का फाइनल पहले 8 अक्टूबर को होना था। अब एशियन गेम्स के फाइनल की तारीफ 7 अक्टूबर कर दी है। 8 अक्टूबर को टीम इंडिया वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबला खेलेगी। एशियन गेम्स में अगर भारतीय टीम फाइनल में जाती तो यह मुकाबला और वर्ल्ड कप में भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच एक ही दिन होता। इसी कारण शायद अब फाइनल मुकाबले की तारीख बदल गई है।

विराट कोहली और केएल राहुल ने बनाया ये रिकॉर्ड 

पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप 2023 के सुपर-4 राउंड में विराट कोहली (122 रन) और केएल राहुल (111 रन) ने शतक लगाए। दोनों खिलाड़ियों ने तीसरे विकेट के लिए 233 रन जोड़ दिए। इससे ये दोनों खिलाड़ी टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे बड़ी साझेदारी करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले ये रिकॉर्ड मोहम्मद हफीज और नासिर जमशेद के नाम था। दोनों खिलाड़ियों ने भारत के खिलाफ 2012 में 224 रन बनाए थे।    

विराट कोहली ने पूरे किए सबसे तेज 13000 रन 

विराट कोहली वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज 13000 रन पूरा करने वाले बल्लेबाज बन चुके हैं। उन्होंने इस मामले में अपने ही देश के सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया है। विराट ने मात्र 267वीं पारी में ये कारनामा कर दिया है। वहीं सचिन को 13 हजार रन पूरा करने में 321 पारियां लगी थीं।

विराट-राहुल ने किया ये कारनामा 

विराट कोहली (122 रन) और केएल राहुल (111 रन) ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार शतक लगाए। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया बड़ा स्कोर बना पाई। वनडे क्रिकेट में ये तीसरा मौका है जब नंबर 3 और नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने वाले दोनों बल्लेबाजों ने भारत के लिए ये शतक बनाया। इससे पहले राहुल द्रविड़ और सचिन तेंदुलकर के अलावा गौतम गंभीर और विराट कोहली ये कारनामा कर चुके हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement