Sunday, April 28, 2024
Advertisement

वर्ल्ड कप में आज खेले जाएंगे 2 अहम मैच, ICC ने श्रीलंका क्रिकेट को किया सस्पेंड; देखें खेल की 10 खबरें

Sports Top 10: वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज 2 अहम मैच खेले जाएंगे, जिसमें पहला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश जबकि दूसरा मैच इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच कोलकाता के मैदान पर खेला जाएगा।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: November 11, 2023 11:38 IST
SPORTS TOP 10- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV SPORTS TOP 10

भारत की मेजबानी में खेले जा रहा आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 में आज 2 अहम मुकाबले खेले जाएंगे, जिसमें पहला मैच पुणे के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच जबकि दूसरे मैच में पाकिस्तान और इंग्लैंड का आमना-सामना कोलकाता के ईडन गार्डन्स मैदान पर होगा। वहीं साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान के खिलाफ हुए मैच में 5 विकेट से शानदार जीत दर्ज की। इसके अलावा आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट को सस्पेंड कर दिया है। आइए जानते हैं, खेल की 10 बड़ी खबरें।

ऑस्ट्रेलिया का बांग्लादेश से सामना

वर्ल्ड कप 2023 में ऑस्ट्रेलिया की टीम लीग स्टेज में अपना आखिरी मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ पुणे के मैदान पर खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया जहां पहले ही सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का कर चुकी है। वहीं बांग्लादेश को साल 2025 की चैंपियंस ट्रॉफी में पहुंचने के लिए इस मैच में जीत हासिल करना बेहद जरूरी है।

इंग्लैंड और पाकिस्तान होंगी आमने-सामने

कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुकाबला खेला जाएगा। गतविजेता इंग्लैंड का वर्ल्ड कप में इस बार काफी शर्मनाक प्रदर्शन देखने को मिला है। वहीं पाकिस्तान की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद तो बाकी है, लेकिन उसे इंग्लैंड के खिलाफ काफी 280 रनों से अधिक की जीत दर्ज करनी होगी ताकि उनका नेट रनरेट न्यूजीलैंड से बेहतर हो सके।

साउथ अफ्रीका ने दी अफगानिस्तान को मात

साउथ अफ्रीका की टीम ने अफगानिस्तान के खिलाफ अपने आखिरी लीग स्टेज के मैच में 5 विकेट से जीत दर्ज करने के साथ सेमीफाइनल मैच से पहले अपनी तैयारियों को भी परखा। साउथ अफ्रीका की टीम इससे पहले इस वर्ल्ड कप में 3 में से 2 बार लक्ष्य का पीछा करते हुए हार का सामना कर चुकी थी, लेकिन इस मैच में वह टारगेट का पीछा करने में सफल रहे।

अफगानिस्तान ने अपने प्रदर्शन से किया सभी को प्रभावित

इस वर्ल्ड कप में जहां एक तरफ कई बड़ी टीमें उम्मीद के अनुसार प्रदर्शन करने में कामयाब नहीं हो सकी। वहीं अफगानिस्तान ने अपने खेल से सभी को प्रभावित किया। टीम को भले ही आखिरी 2 लीग मैचों में हार का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने इंग्लैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका और नीदरलैंड्स के खिलाफ शानदार तरीके से जीत दर्ज की। अफगानिस्तान की टीम ने अपने इस बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर साल 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

बाबर आजम प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान हुए नाराज

पाकिस्तान टीम को जहां एक तरफ अपने खराब खेल की वजह से आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में बाबर आजम से जब कप्तानी छोड़ने को लेकर सवाल पूछा गया तो वह काफी नाराज भी हो गए। बाबर ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि टीवी पर राय देना बहुत आसान है। अगर कोई सलाह देना चाहता है, तो मुझे सीधे कॉल करें, मेरा नंबर सभी को पता है।

आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट को किया सस्पेंड

वर्ल्ड कप में खराब प्रदर्शन की वजह से आलोचना का सामना कर रही श्रीलंका क्रिकेट टीम को आईसीसी की तरफ से भी 10 नवंबर को एक बड़ा झटका लगा। श्रीलंका क्रिकेट में वहां की सरकार के अधिक हस्तक्षेप को देखते हुए आईसीसी ने उन्हें तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया है।

रचिन रवींद्र ने जीता आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड

आईसीसी ने अक्टूबर महीने के लिए अपने प्लेयर ऑफ द मंथ खिलाड़ी के तौर पर न्यूजीलैंड के युवा खिलाड़ी रचिन रवींद्र को चुना है। वर्ल्ड कप 2023 में रचिन ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया है। अभी तक वह इस मेगा इवेंट में 70.62 के औसत से 565 रन बना चुके हैं।

एलन डोनाल्ड बांग्लादेश बॉलिंग कोच पद से देंगे इस्तीफा

बांग्लादेश टीम के वनडे वर्ल्ड कप में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद उनके कोचिंग स्टाफ में शामिल तेज गेंदबाज कोच एलन डोनाल्ड ने मेगा इवेंट के खत्म होने के बाद अपने पद से इस्तीफा देने का फैसला किया है। एलन डोनाल्ड पिछले लगभग एक साल से इस पद पर थे और इस दौरान बांग्लादेश टीम के तेज गेंदबाजी विभाग में काफी सुधार भी देखने को मिला है।

गुरकीरत सिंह मान ने किया संन्यास का ऐलान

साल 2016 में भारत की तरफ से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले गुरकीरत सिंह मान ने 10 नवंबर को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। गुरकीरत ने भारत की तरफ से 3 वनडे मैच खेले जिसमें वह बल्ले से जहां सिर्फ 13 रन बनाने में सफल हो सके जबकि गेंद से एक भी विकेट हासिल नहीं कर सके। इसके अलावा गुरकीरत को आईपीएल में भी 41 मैच खेलने का मौका मिला।

वनडे में पहली बार किसी एक साल में खेले गए 200 मैच

वनडे क्रिकेट के 52 साल के इतिहास में पहली बार किसी एक साल 200 मैच खेलने के आंकड़े को छुआ गया। यह खास रिकॉर्ड वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच अहमदाबाद के मैदान पर खेले गए मैच में बना। साल 2023 में अब तक बतौर टीम सबसे ज्यादा वनडे श्रीलंका की टीम ने खेले हैं।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement