Saturday, June 22, 2024
Advertisement

IPL 2024 का दूसरा क्वालीफायर आज, मलेशिया मास्टर्स के सेमीफाइनल में पहुंची सिंधु, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: चेन्नई सुपर किंग्स के CEO ने एमएस धोनी के आगे के प्लान को लेकर एक बड़ा बयान दिया है। दूसरी ओर बांग्लादेश की टीम को अमेरिका ने दूसरे टी20 मुकाबले में हरा दिया है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: May 24, 2024 10:24 IST
Sports Top 10 News- India TV Hindi
Image Source : GETTY / PTI Sports Top 10 News

आईपीएल 2024 का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला चेन्नई के चेपॉक में खेला जाएगा। इस मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स का सामना सनराइजर्स हैदराबाद से होगा। जो भी टीम इस मैच को अपने नाम करती है उस टीम का फाइनल में केकेआर से सामना होगा। वहीं दूसरी ओर चेन्नई सुपर किंग्स के सीईओ ने एमएस धोनी को लेकर बड़ा बयान दिया है। अन्य खेलों के बारे में बात करें को पीवी सिंधु ने मलेशिया मास्टर्स 2024 में अपने दमदार प्रदर्शन को जारी रखा है। ऐसे में आइए खेल जगत की 10 बड़ी खबरों पर एक साथ नजर डालें।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स का क्वालीफायर 2 में सामना

चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में 24 मई को आईपीएल के 17वें सीजन का दूसरा क्वालीफायर मुकाबला खेला जाएगा, जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स टीम के बीच में भिड़ंत देखने तो मिलेगी। हैदराबाद को इस सीजन के पहले क्वालीफायर मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में हार का सामना करना पड़ा था तो वहीं राजस्थान की टीम ने एलिमिनेटर मैच में आरसीबी को मात देने के साथ क्वालीफायर 2 में अपनी जगह को पक्का किया है। अब चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में ही इस सीजन के बचे दोनों मुकाबले खेले जाने हैं। मैच जीतने वाली टीम का सामना फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स से होगा।

चेन्नई में हो सकती है बारिश

सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच होने वाले क्वालीफायर 2 मैच के दौरान यदि मौसम को लेकर बात की जाए तो भारतीय मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण भारत में तो भारी बारिश की संभावना को जताया गया है लेकिन चेन्नई में हल्की बारिश होने की उम्मीद है। ऐसे में चेन्नई में होने वाले इस अहम मैच दौरान यदि बारिश का खलल पड़ता भी है तो वह काफी कम ही देखने को मिलेगा। वहीं मैच के दौरान बादलों का जमावड़ा देखने को मिल सकता है, जिससे मुकाबले के दौरान ओस की भूमिका कम हो सकती है। वहीं तापमान की बात की जाए तो वह अधिकतम वह 36 डिग्री जबकि न्यूनतम 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। वहीं हवा की रफ्तार लगभग 19 किलोमीटर प्रति घंटा के आसपास रह सकती है।

कनाडा ने अपने हेड कोच को हटाया

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत के साथ ग्रुप-ए में शामिल कनाडा की टीम में एक बड़ी अफरातफरी का माहौल देखने को मिल रहा है, जिसमें टूर्नामेंट की शुरुआत होने से पहले पिछले 2 सालों से हेड कोच का पद संभाल रहे पुबुदु दस्सानायके को उनके पद से अचानक हटाने का फैसला सामने आया है। कनाडा की टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई करना एक काफी बड़ी बात थी, जिसमें पुबुदु दस्सानायके ने हेड कोच की पोजीशन पर रहते हुए अहम भूमिका अदा की थी। वह कनाडा की टीम के साथ इस पद पर रहते हुए अपना दूसरा कार्यकाल की जिम्मेदारी निभा रहे थे। साल 2022 में कनाडा की टीम से जुड़ने से पहले दस्सानायके नेपाल और अमेरिका की टीम के लिए भी हेड कोच की पोजीशन पर अपनी जिम्मेदारियों को निभा चुके हैं।

ICC ने जारी किया नया एंथम

आईसीसी ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के शुरू होने से पहले एक नया एंथम सॉन्ग क्रिकेट प्रेमियों के लिए जारी किया है। इस सॉन्ग का इस्तेमाल अब वर्ल्ड क्रिकेट में होने वाले सभी आईसीसी इवेंट्स में भी किया जाएगा। इस सॉन्ग को एक तरह से अब आईसीसी का ब्रॉन्ड सॉन्ग भी माना जा सकता है। इससे पहले आईसीसी अपने किसी भी अहम इवेंट्स से पहले उसके लिए एक खास एंथम सॉन्ग को रिलीज करती थी, लेकिन इस बार उन्होंने बिल्कुल ही कुछ अलग किया है। आईसीसी की तरफ से इस नए एंथम सॉन्ग को सोशल मीडिया के जरिए जारी किया गया है। इस सॉन्ग में आईसीसी के कई अलग-अलग वर्ल्ड इवेंट्स की क्लिप दिखाई गई हैं, जिसमें वनडे वर्ल्ड कप, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के मुकाबलों की क्लिप के अलावा टी20 वर्ल्ड कप के मैच भी शामिल है। इस सॉन्ग की जो सबसे खास बात है वह ये कि इसमें पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों के साथ वुमेंस क्रिकेट की भी खिलाड़ी दिखाई गई हैं। 

BCCI ने रिकी पोंटिंग से किया संपर्क

टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ का आखिरी असाइनमेंट टी20 वर्ल्ड कप 2024 होगा। ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने सीनियर मेंस टीम के हेड कोच पद के लिए आवेदन मांगे हैं। हेड कोच पद के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 27 मई है। बता दें बीसीसीआई ने अनौपचारिक रूप से अगले भारतीय हेड कोच पद के लिए ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग से संपर्क किया था। रिकी पोंटिंग ने खुलासा किया है कि जल्द ही खाली होने वाले भारत के हेड कोच के पद के लिए उनसे संपर्क किया गया था लेकिन उन्होंने इस पेशकश को अस्वीकार कर दिया है। उनका मानना है कि यह अभी उनकी जीवनशैली में फिट नहीं बैठता।

अमेरिका ने बांग्लादेश को हराया

टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन इस साल जून के महीने में अमेरिका और वेस्टइंडीज में किया जाना है। इस टूर्नामेंट के लिए सभी टीमें जमकर मेहनत कर रही हैं और इसी कड़ी में बांग्लादेश की टीम वर्ल्ड कप से पहले अमेरिका के दौरे पर है। जहां बांग्लादेश और अमेरिका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का आयोजन किया जा रहा है। अमेरिका ने इस सीरीज के पहले मुकाबले को अपने नाम किया था और अब उन्होंने दूसरे मैच को भी जीत लिया है। अमेरिका ने इसी के साथ सीरीज भी अपने नाम कर लिया है। वह इस सीरीज में 2-0 से आगे हैं और तीसरे मुकाबले में उनके पास बांग्लादेश को क्लीन स्वीप कर इतिहास रचने का मौका है।

वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका को हराया

साउथ अफ्रीका की टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर है। जहां दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज का आयोजन किया जा रहा है। सीरीज का पहला मुकाबला किंग्स्टन के सबाइना पार्क में मुकाबला खेला गया। इस मैच को वेस्टइंडीज की टीम ने 28 रनों से अपने नाम कर लिया है। इस मैच में साउथ अफ्रीका के कप्तान रस्सी वैन डेर डुसेन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया और मेजाबन टीम को बल्लेबाजी करने के लिए बुलाया। इसके बाद वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 175 रन बनाए। मैच की दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका के सामने एक धीमी पिच पर बड़ा स्कोर था। जिसे चेज करते हुए उनकी टीम 19.5 ओवर में 147 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई।

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के साथ जुड़ा ये स्टार

इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2024 की तैयारियों को ध्यान में रखते हुए अपने सपोर्ट स्टाफ में एक खास सदस्य को शामिल किया है। ईसीबी ने फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर सिटी की पुरुष टीम के साथ जुड़े साइकोलॉजिस्ट डेविड यंग को अपने साथ जोड़ा है। इस फैसले के पीछे सबसे अहम भूमिका इंग्लैंड टीम के लिमिटेड ओवर्स फॉर्मेट के हेड कोच मैथ्यू मॉट ने निभाई है जिन्होंने खिलाड़ियों को दबाव भरे मौकों पर मजबूती के साथ कैसे खुद को मैचों में सकारात्मक सोच के साथ खेले उसको ध्यान में रखते हुए ये कदम उठाया है।

एमएस धोनी को लेकर चेन्नई के CEO का बड़ा बयान

चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार खिलाड़ी एमएस धोनी को लेकर कासी विश्वनाथन ने कहा कि उन्हें पूरी उम्मीद है कि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इंडियन प्रीमियर लीग 2025 में बतौर खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। मौजूदा सीजन में उनकी टीम रुतुराज गायकवाड़ की कप्तानी में पांचवें स्थान पर रही। अटकलें लगाई जा रही हैं कि यह सीएसके की अगुआई करते हुए पांच रिकॉर्ड आईपीएल खिताब दिलाने वाले धोनी का टूर्नामेंट में अंतिम सीजन हो सकता है लेकिन विश्वनाथन ने माना कि अपने भविष्य पर अंतिम फैसला करना पूरी तरह से पूर्व भारतीय कप्तान धोनी पर निर्भर है।

पीवी सिंधु मलेशिया मास्टर्स 2024 के सेमीफाइनल में पहुंची

मलेशिया मास्टर्स 2024 का आयोजन किया जा रहा है। जहां भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने टूर्नानेंट के क्वार्टरफाइनल मुकाबले में अपने दमदार फॉर्म को जारी रखा और चीन की स्टार हान यू के खिलाफ शानदार खेल दिखाया। इस जीत के साथ ही उन्होंने मलेशिया मास्टर्स 2024 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। शुक्रवार, 24 मई को सिंधु ने क्वार्टर फाइनल 21-13, 14-21, 21-12 से जीतकर इस साल बीडब्ल्यूएफ टूर पर अपने पहले सेमीफाइनल में जगह बनाई। ओलंपिक 2024 से पहले उनका ये फॉर्म अच्छे संकेत दे रहा है।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement