Friday, March 29, 2024
Advertisement

Team India Schedule 2023 : आईपीएल के बाद टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल जान लीजिए

Team India Schedule : भारतीय क्रिकेट टीम का साल 2023 का प्रोग्राम काफी व्‍यस्‍त है। पहले डब्‍ल्‍यूटीसी का फाइनल है, उसके बाद एशिया कप और फिर वनडे विश्‍व कप 2023।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: May 26, 2023 16:54 IST
Rohit Sharma Virat Kohli Team India- India TV Hindi
Image Source : GETTY Rohit Sharma Virat Kohli Team India

Team India 2023 FTP : इंडियन प्रीमियर लीग का नया चैंपियन हमें 28 मई को मिल जाएगा, जब अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में इसका फाइनल खेला जाएगा। इसके बाद टीम इंडिया इंग्‍लैंड जाएगी, जहां ऑस्‍ट्रेलिया से उसे विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलना है। आईपीएल का आगाज 31 मार्च से हुआ था और उसे ठीक आठ दिन पहले तक यानी 22 मार्च तक भारतीय ऑस्‍ट्रेलिया से ही सीरीज खेल रही थी। वहीं आईपीएल खत्‍म होने के ठीक नौ दिन बाद डब्‍ल्‍यूटीसी का फाइनल खेला जाएगा। यानी टीम इंडिया के टॉप के प्‍लेयर्स को पिछले करीब तीन महीने से आराम नहीं मिला है। लेकिन 12 जून के बाद आराम मिल सकता है। साथ ही आपको ये भी जानना चाहिए कि टीम इंडिया का इस साल का शेड्यूल क्‍या है। 

Virat Kohli Mohammad Shami

Image Source : GETTY
Virat Kohli Mohammad Shami

आईपीएल के बाद खेला जाएगा डब्‍ल्‍यूटीसी का फाइनल 

विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का फाइनल 11 जून को खत्‍म हो जाएगा, हालांकि इसके लिए 12 जून को रिजर्व डे भी रखा गया है, अगर जरूरत पड़ी तो उस दिन भी मैच खेला जाएगा। टीम इंडिया के फ्यूचर टूर प्रोग्राम में इसके बाद जून में कोई बड़ी सीरीज नहीं है। हालांकि बीच में खबरें आई थी कि 20 से 30 जून के बीच भारत और अफगानिस्‍तान के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी, लेकिन अभी तक बीसीसीआई की ओर से इस पर मोहर नहीं लगाई गई है। अगर ये सीरीज होती भी है तो माना जा रहा है कि इसमें लगातार खेल रहे प्‍लेयर्स को रेस्‍ट दिया जा सकता है। इसमें रोहित शर्मा, शुभमन गिल, विराट कोहली, मोहम्‍मद शमी और मोहम्‍मद सिराज के नाम शामिल हो सकते हैं। 

टीम इंडिया जुलाई से अगस्‍त तक करेगी वेस्‍टइंडीज का दौरा 
टीम इंडिया जुलाई में वेस्‍टइंडीज के लंबे दौरे पर जाएगी। इसमें तीन वनडे, दो टेस्‍ट और पांच टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले जाने हैं, ये सीरीज अगस्‍त तक चलेगी। हालांकि इसका भी पूरा शेड्यूल अभी नहीं आया है कि कौन सा मैच किस दिन होगा। माना जा रहा है कि विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के दौरान ही बीसीसीआई वेस्‍टइंडीज क्रिकेट से बात कर इसे आखिरी रूप दे देगा। इसके बाद टीम इंडिया तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए आयरलैंड जाएगी, लेकिन इसमें भी युवा प्‍लेयर्स को वरीयता दी जाएगी। ये एक छोटी सीरीज होगी। सितंबर में एशिया कप का आयोजन होना है। इसका वेन्‍यू क्‍या होगा, इसको लेकर अभी तय नहीं है। लेकिन माना जा रहा है कि पाकिस्तान के अलावा किसी न्‍यूट्रल वेन्‍यू पर मैच होंगे, जहां टीम इंडिया खेलने के लिए जा सकती है। 

Rohit Sharma Hardik Pandya

Image Source : GETTY
Rohit Sharma Hardik Pandya

एशिया कप के बाद ऑस्‍ट्रेलियाई टीम करेगी भारत का दौरा 
एशिया कप 2023 के बाद ऑस्‍ट्रेलियाई टीम भारत दौरे पर आएगी, जहां तीन वनडे मैचों की एक छोटी सीरीज होगी। ये सीरीज वनडे विश्‍व कप 2023 के लिहाज से काफी अहम होगी। माना जा रहा है कि इसमें भारत के वे सभी खिलाड़ी खेलते हुए नजर आएंगे, जो विश्‍व कप के लिए टीम इंडिया के संभावित स्‍क्‍वाड में शामिल होंगे। इससे विश्‍व कप से पहले अच्‍छी प्रैक्टिस का मौका मिल जाएगा। अक्टूबर से लेकर नवंबर तक भारत में ही वनडे विश्‍व कप होगा, जिसका शेड्यूल आने वाले एक सप्‍ताह के भीतर जारी कर दिया जाएगा। विश्‍व कप के तुरंत बाद भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की टी20 सीरीज होगी और साल के आखिरी में भारतीय टीम दो टेस्‍ट के लिए साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाएगी। 

Haridk Pandya

Image Source : GETTY
Haridk Pandya

टीम इंडिया का साल 2023 का पूरा शेड्यूल 
डब्ल्यूटीसी फाइनल बनाम ऑस्ट्रेलिया :  7-11 जून 
3 वनडे मैच बनाम अफगानिस्तान :  जून 
3 वनडे, 2 टेस्ट और 5 T20I बनाम वेस्टइंडीज :  जुलाई से अगस्त
3 टी20 अंतरराष्ट्रीय बनाम आयरलैंड : अगस्त
वनडे एशिया कप 2023 : सितंबर
3 वनडे बनाम ऑस्ट्रेलिया : सितंबर
ODI विश्व कप 2023 : अक्टूबर से नवंबर
5 टी20I बनाम ऑस्ट्रेलिया :  नवंबर से दिसंबर
2 टेस्ट बनाम दक्षिण अफ्रीका : दिसंबर। 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement