Monday, May 06, 2024
Advertisement

नेशनल स्पोर्ट्स डे आज, एशिया कप की ओपनिंग सेरेमनी पर बड़ा अपडेट! खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ

एशिया कप का पहला मुकाबला कल खेला जाएगा। वहीं आज पूरा देश नेशनल स्पोर्ट्स डे मना रहा है। खेल की 10 बड़ी खबरें एकसाथ यहां देखें।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: August 29, 2023 9:43 IST
asia cup 2023- India TV Hindi
Image Source : GETTY asia cup 2023

खेल जगत में 29 अगस्त का दिन बहुत खास है। इस दिन को पूरा देश नेशनल स्पोर्ट्स डे के रूप में मनाता है। आज हॉकी के जादूगर कहलाने वाले मेजर ध्यानचंद का जन्मदिन होता है। वहीं आज खबरों के लिहाज से भी दिन काफी बड़ा है। तो खेल जगत की 10 बड़ी खबरें आपको इस रिपोर्ट में आगे मिलने वाली हैं।

खेल जगत की 10 बड़ी खबरें:-

मेजर ध्यानचंद की एक नहीं अनेक उपलब्धियों से बना यह दिन

मेजन ध्यानचंद कहें या हॉकी के जादूगर कहें या फिर दद्दा बोलें यह सभी वाक्य उनके लिए पर्यायवाची हैं। देश में हर साल उनकी जयंती पर राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (अब प्रयागराज) जिले में हुआ था। आज उनकी 118वीं जयंती पर एक बार फिर से देश उन्हें याद कर रहा है।

कब होगा एशिया कप 2023 की ओपनिंग सेरेमनी का आयोजन?

आपको बता दें कि एशिया कप 2023 का पहला मुकाबला पाकिस्तान और नेपाल के बीच मुल्तान में होगा। इस मुकाबले से पहले ही टूर्नामेंट की ओपनिंग सेरेमनी होगी। मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार 2.30 पर टॉस के साथ होगी। दोपहर 3 बजे से लाइव एक्शन शुरू होगा।

अय्यर की वापसी के बाद क्या होगा सूर्यकुमार यादव का रोल?

सूर्यकुमार ने स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा कि, मैं चाहता हूं मुझे जो भी भूमिका सौंपी जाए मैं उस पर खरा उतरूं। निश्चित तौर पर यह एक ऐसा फॉर्मेट है जिसमें मैं अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बेताब हूं। हर कोई कह रहा है कि टी20 में मेरा प्रदर्शन अच्छा चल रहा है और जबकि दोनों फॉर्मेट में सफेद गेंद का उपयोग किया जाता है तो फिर मैं 50 ओवरों के फॉर्मेट में सफलता हासिल क्यों नहीं कर पा रहा हूं। लेकिन में अच्छी तरह से अभ्यास कर रहा हूं क्योंकि मेरे अनुसार यह फॉर्मेट सबसे चुनौतीपूर्ण है। 

दो शतक लगाते ही कोहली करेंगे कमाल

वनडे एशिया कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सनथ जयसूर्या के नाम है। उन्होंने वनडे एशिया कप में 6 शतक लगाए हैं। 4 शतक के साथ कुमार संगाकारा दूसरे नंबर पर हैं। विराट कोहली ने वनडे एशिया कप में तीन शतक लगाए हैं। अगर कोहली एशिया कप में दो शतक और लगा देते हैं, तो वह संगाकारा का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। 

भारतीय हॉकी टीम ने थाईलैंड को धमाकेदार अंदाज में हराया

भारतीय महिला हॉकी टीम ने थाईलैंड को 7-2 से करारी शिकस्त दी। इसी के साथ टीम ने पहला महिला एशियाई हॉकी 5 विश्व कप क्वालीफायर जीत लिया और अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप में भी अपनी जगह पक्की कर ली। भारत के लिए सभी प्लेयर्स ने धमाकेदार खेल दिखाया और थाईलैंड की टीम को ज्यादा गोल करने के मौके नहीं दिए। 

श्रीलंका फुटबॉल से फीफा ने हटाया बैन

फीफा ने श्रीलंका फुटबॉल महासंघ पर लगाया बैन हटा लिया है। फीफा ने इस साल 21 जनवरी को प्रशासन में फीफा नियमों के उल्लंघन के कारण श्रीलंका फुटबॉल महासंघ पर बैन लगा दिया था। फीफा महासचिव फातिमा समौरा ने श्रीलंका फुटबॉल महासंघ को भेजे गए पत्र में बताया कि फीफा ब्यूरो ने श्रीलंका का निलंबन तुरंत प्रभाव से वापस लेने का फैसला किया। फीफा ने कहा कि वह एफएफएसएल के 29 सितंबर को होने वाले चुनाव पर करीबी निगरानी रखेगा। बैन हटने से श्रीलंका फुटबॉल के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। 

श्रीलंका का स्टार खिलाड़ी चोटिल

श्रीलंका की एशिया कप की तैयारियों को एक और झटका लगा जब उसके तेज गेंदबाज दिलशान मदुशंका चोटिल हो गए हैं। श्रीलंका क्रिकेट की चिकित्सा समिति के चेयरमैन अर्जुन डि सिल्वा ने ESpnक्रिकइंफो’ को बताया कि मदुशंका शुक्रवार को अभ्यास मैच के दौरान चोटिल हो गए और हो सकता है वह विश्व कप से पहले फिटनेस हासिल नहीं कर पाएं। 

कश्मीर महिला क्रिकेट लीग का इस टीम ने जीता खिताब

कश्मीर में क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए भारतीय सेना ने 19 अगस्त से 27 अगस्त 2023 तक कश्मीर महिला क्रिकेट लीग का आयोजन किया। युवा सशक्तिकरण और नागरिकों को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। टूर्नामेंट ने न केवल लड़कियों के बीच खेल भावना को बढ़ावा दिया बल्कि सोल्जर-सिटिजन कनेक्ट को भी बढ़ाया। फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज और जम्मू कश्मीर के राज्यपाल मनोज सिन्हा मुख्य अतिथि थे। 

केएल राहुल नया कीर्तिमान रचने के करीब

केएल राहुल अब तक वनडे में 1986 रन बना चुके हैं। यानी अपने 2000 रन पूरे करने के लिए उन्‍हें महज 14 रनों की जरूरत है। वे पहले या फिर दूसरे ही मैच में इस मुकाम को हासिल कर सकते हैं। अब तक भारत की ओर से केवल 25 ही खिलाड़ी ऐसे हुए हैं, जिन्‍होंने वनडे में दो हजार से ज्‍यादा रन बनाए हैं, अब केएल राहुल 26 वें खिलाड़ी बनने के लिए पूरी तरह से तैयार नजर आ रहे हैं।

नीरज चोपड़ा ने देश के लिए कही दिल जीतने वाली बात

वर्ल्ड चैंपियनशिप में देश के लिए पहला गोल्ड लाने वाले नीरज ने अपने सोशल मीडिया हैडल्स पर एक दिल जीतने वाला कैप्शन लिखा। नीरज ने लिखा, ''विश्व विजेता। क्या भावना है। भारत, यह आपके लिए है। जय हिन्द।'' नीरज के इस पोस्ट पर लोग जमकर रिएक्शन दे रहे हैं। इससे पहले गोल्ड जीतने के बाद सोशल मीडिया पर नीरज सोमवार की सुबह होने से पहले ही लगातार ट्रेंड करते रहे।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement