Sunday, April 28, 2024
Advertisement

विराट कोहली ने बनाया नया कीर्तिमान, ICC के इतने अवॉर्ड जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने

विराट कोहली ने साल 2023 में शानदार प्रदर्शन के लिए आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम किया है। उन्होंने इस खिताब के साथ ही एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया।

Rishikesh Singh Written By: Rishikesh Singh
Published on: January 25, 2024 22:00 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली

Virat Kohli ICC Awards: आईसीसी ने साल 2023 में सभी फॉर्मेट में दमदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को सम्मानित करते हुए आईसीसी ने अलग-अलग खिताब दिए हैं। इसी कड़ी में टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने आईसीसी मेंस वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब अपने नाम किया। विराट कोहली ने साल 2023 में वनडे क्रिकेट में काफी शानदार प्रदर्शन कि था। यही कारण है कि उन्होंने यह खिताब अपने नाम किया। कोहली ने इस खिताब के साथ एक और बड़ी कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। इस रिकॉर्ड कोई भी अन्य खिलाड़ी उनके आस-पास भी नहीं है।

विराट के नाम नया कीर्तिमान

विराट कोहली ने आईसीसी के खिताब जीतने में नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया है। इस साल आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब उनका 10वां आईसीसी खिताब था। विराट कोहली आईसीसी के 10 व्यक्तिगत खिताब जीतने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। सबसे ज्यादा आईसीसी अवॉर्ड जीतने वाले खिलाड़ियों ने विराट के बाद स्टीव स्मिथ का नाम शामिल है। उन्होंने कुल चार आईसीसी अवॉर्ड अपने नाम किए हैं। वहीं कुमार संगकारा ने भी अपने करियर के दौरान चार आईसीसी अवॉर्ड जीते थे।

सबसे ज्यादा आईसीसी खिताब जीतने वाले खिलाड़ी

  1. विराट कोहली - 10
  2. स्टीव स्मिथ - 4
  3. कुमार संगकारा - 4
  4. एबी डिविलियर्स - 3
  5. रिकी पोंटिंग - 3
  6. एमएस धोनी - 3
  7. मिशेल जॉनसन - 3
  8. बाबर आजम - 3

विराट कोहली ने जीते ये ICC अवॉर्ड

  • आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ द ईयर 2012, 2017, 2018, 2023
  • आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द डेकेड
  • आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द डेकेड
  • आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2017, 2018
  • आईसीसी स्पिरिट ऑफ द गेम 2019
  • आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर 2018

साल 2023 में विराट कोहली का वनडे में प्रदर्शन

विराट कोहली के लिए साल 2023 बेहद शानदार गया था। विराट कोहली ने इस साल भारत में खेले वनडे वर्ल्ड कप के दौरान कई धमाकेदार पारियां खेलीं। विराट ने सचिन के वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक के रिकॉर्ड को भी साल 2023 में ही तोड़ा। सचिन तेंदुलकर के नाम 49 शतक हैं, वहीं विराट कोहली ने नाम 50 शतक दर्ज है। कोहली ने वर्ल्ड कप में 765 रन भी बनाए, जो किसी भी बल्लेबाज द्वारा वर्ल्ड कप के किसी भी सीजन में सबसे ज्यादा है। कोहली ने इस साल कुल 1377 रन बनाए। यही कारण है कि उन्होंने अपना चौथा वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब जीता।

यह भी पढ़ें

IND U19 vs IRE U19: भारत की लगातार दूसरी जीत, वर्ल्ड कप में दमदार प्रदर्शन जारी

रिंकू सिंह को ICC T20I Rankings में छप्परफाड़ फायदा, 39 स्थानों की लगाई छलांग, इस नंबर पर पहुंचे

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement