Saturday, April 13, 2024
Advertisement

1000 विकेट के करीब एंडरसन भारतीय दिग्गज के फैन, जसप्रीत बुमराह पर कही ये बात

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज, जो अब 700 टेस्ट विकेट के बहुत करीब हैं, उन्होंने बड़ा खुलासा किया है। एंडरसन ने बताया कि वे भारतीय टीम के तेज गेंदबाज रहे जहीर खान से खेल की बारीकियां सीखते रहे हैं।

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: February 28, 2024 17:12 IST
james anderson - India TV Hindi
Image Source : GETTY 1000 विकेट के करीब एंडरसन भारतीय दिग्गज के फैन, जसप्रीत बुमराह पर कही ये बात

James Anderson  India vs England Test Series : इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन आज क्रिकेट की दुनिया में जिस मुकाम पर हैं, वहां पहुंचना आसान नहीं होता। अगर सब कुछ ठीक रहा तो वे जल्द ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 700 विकेट पूरे कर लेंगे। 41 साल से ज्यादा की उम्र में भी एंडरसन अपनी टीम की जीत की चाबी बने हुए हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एंडरसन एक भारतीय तेज गेंदबाज फैन हैं और उन्होंने बॉलिंग के बहुत से गुर जहीर खान से सीखे हैं। इसका खुलासा एंडरसन ने अब किया है। वे भारत के खिलाफ 7 मार्च से होने वाले आखिरी टेस्ट में भी नजर आने वाले हैं। 

जहीर खान से सीखते रहे हैं एंडरसन 

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के चौथे और पांचवें मैच के बीच करीब दस दिन का गैप है। अगला मुकाबला भी अभी दूर है, इस बीच एंडरसन ने जियो सिनेमा से हुई एक बातचीत के दौरान कहा कि उन्होंने भारत के तेज गेंदबाज जहीर खान को काफी खेलते हुए देखा है और उनसे सीखने की कोशिश की है। एंडरसन ने कहा कि जहीर किस तरह रिवर्स स्विंग का इस्तेमाल करते हैं, जब वह गेंदबाजी के लिए दौड़ते हैं तो गेंद को कैसे छिपाते हैं, यहां उसके खिलाफ खेलकर यह सीखने की कोशिश की। जहीर खान ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2014 में खेला था, जब एंडरसन दुनिया के ​बड़े गेंदबाजों में शुमार किए जाते थे, जो अभी तक हैं। 

बुमराह को लेकर क्या बोले एंडरसन 

जेम्स एंडरसन ने जहीर खान के अलावा अभी भारत की तेज गेंदबाजी की रीढ़ कहे जाने वाले जसप्रीत बुमराह को लेकर भी खूब बात की। एंडरसन ने कहा कि सभी जानते हैं कि रिवर्स स्विंग भारत में बड़ी भूमिका निभाती है और बुमराह इसका काफी अच्छे तरीके से फायदा उठाते हैं। बुमराह के पास अच्छी गति और सटीकता है। उन्होंने कहा कि बुमराह के पास यॉर्कर भी है और हमने देखा कि उसने ओली पोप को कैसे आउट किया। यह कोई संयोग नहीं है कि वह दुनिया में नंबर एक गेंदबाज है। उन्होंने कहा कि बुमराह, शमी और सिराज से बेहतर काफी गेंदबाज नहीं हैं। आप इशांत शर्मा को भी इस श्रेणी में डाल सकते हैं। 

एंडरसन का इंटरनेशनल करियर 

जेम्स एंडरसन अभी तक 186 टेस्ट मैच खेलकर 698 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। धर्मशाला में 7 मार्च से होने वाले सीरीज के आखिरी मैच में अगर उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका मिला तो वे अपने 700 विकेट जरूर पूरे कर सकते हैं। अब वे मैच में 3 बार 10 विकेट और 32 बार 5 विकेट लेने में कामयाबी हासिल कर चुके हैं। अब वे वनडे और टी20 के अलावा लीग क्रिकेट से भी अलग रहते हैं। 194 वनडे खेल चुके एंडरसन ने नाम इस फॉर्मेट में 269 विकेट हैं। उन्होंने 19 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलकर 18  विकेट चटकाने का काम किया है। यानी तीनों फॉर्मेट मिलाकर वे अब तक 985 विकेट अपने नाम कर चुके हैं और हो न हो जल्द ही 1000 का आंकड़ा भी पार कर जाएं। 

(pti input)

इंडिया टीवी पर खेल की ये खबरें भी पढ़ें 

अक्षर पटेल और बेन स्टोक्स से आगे निकले जो रूट, रवींद्र जडेजा नंबर 1

ध्रुव जुरेल की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में धमाकेदार एंट्री, सरफराज खान को झटका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement