Thursday, March 28, 2024
Advertisement

IPL 2023-2027 : आईपीएल में होंगे 410 मैच, जानिए किस साल कितने मुकाबले

अगले पांच साल के मैचों को लेकर भी बीसीसीआई ने खाका तैयार कर लिया है। अगले पांच साल तक मैचों की संख्या में इजाफा किया जाएगा।

Pankaj Mishra Written by: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: June 14, 2022 12:17 IST
BCCI- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES BCCI

Highlights

  • आईपीएल में 2027 तक लगातार बढ़ती चली जाएगी मैचों की संख्या
  • बीसीसीआई तैयार कर रही है आईपीएल के अगले पांच साल की प्लानिंग
  • आईपीएल 2027 में खेले जा सकते हैं 94 मैच, फॉर्मेट भी बदल जाएगा

IPL Update News : आईपीएल को लेकर बीसीसीआई ने बहुत तगड़ी प्लानिंग की है। इस वक्त अगले पांच साल के लिए मीडिया राइट्स बेचने का काम हो रहा है। बीसीसीआई ने मैचों के लाइव प्रसारण के लिए जो चार पैकेज बनाए हैं, उसमें से दो बिक गए हैं और आज शाम तक बाकी दो भी बिकने की पूरी संभावना है। अभी तक दो पैकेज से ही बीसीसीआई को छप्पर फाड़ कमाई होती हुई नजर आ रही है। पिछले सारे ​रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुूए एक मैच के लाइव टेलीकास्ट की कीमत 100 करोड़ से भी ज्यादा पहुंच चुकी है। इस बीच खबर ये भी है कि अगले पांच साल के मैचों को लेकर भी बीसीसीआई ने खाका तैयार कर लिया है। अगले पांच साल तक मैचों की संख्या में इजाफा किया जाएगा। अभी से लेकर पांचवें साल तक यानी आईपीएल 2027 में मैचों की संख्या 94 तक जा सकती है। यानी आईपीएल का रोमांच करीब तीन महीने तक रहेगा। 

आईपीएल 2023 में खेले जाएंगे 74 मैच 

बीसीसीआई ने मैचों की संख्या को लेकर जो तैयारी की है, उसके अनुसार आईपीएल में अगले दो साल यानी 2023 और  2024 में 74 मैच हर साल खेले जाएंगे। इतने ही मैच आईपीएल 2022 में भी खेले गए थे। इसके बाद साल 2025 और 2026 में मैचों की संख्या 84 तक जा सकती है। यानी दो साल बाद मैचों की संख्या बढ़ जाएगी। इसके बाद साल 2027 में आईपीएल में 94 मैच खेले जाएंगे। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आईसीसी की ओर से एक लंबी बिंडो मिल जाए, ताकि इतने मैच एक सीजन में कराए जा सकें। माना जा रहा है कि भारतीय टीम इसी महीने के आखिर में जब इंगलैंड के दौरे पर जाएगी तो बीसीसीआई के कुछ सीनियर अधिकारी भी लंदन जा सकते हैं और आईपीएल को लेकर कुछ चर्चा हो सकती है। इसके साथ ही आईसीसी से भी इस बारे में बात की जाएगी। क्योंकि आईपीएल में केवल भारत के ही नहीं दुनियाभर के क्रिकेटर खेलते हैं। विदेशी खिलाड़ियों को लेकर भी क्रिकेट फैंस में जबरदस्त उत्साह देखा जाता है। 

आईपीएल में आठ की जगह अब खेल रही हैं दस टीमें
आईपीएल 2022 से टीमों की संख्या में भी इजाफा हो गया है। पहले आठ टीमें थी और अब टीमों की संख्या दस हो गई है। अब निकट भविष्य में टीमों की संख्या नहीं बढ़ेगी। आईपीएल 2022 के लिए बीसीसीआई ने दो ग्रुप बनाए थे और उसके एक ग्रुप में पांच पांच टीमों को शामिल किया गया था। दोनों ग्रुप की टीमें आपस में दो दो मैच खेल रही थी और दूसरे ग्रुप की कुछ टीमों के साथ दो दो मैच खेल रही थी। माना जा रहा है कि अगले एक या फिर दो साल तक आईपीएल का फॉर्मेट यही रहेगा, लेकिन जब दो साल बाद मैचों की संख्या बढ़ाई जाएगी तो फॉर्मेट में भी कुछ बदलाव होंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement