1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. FIFA World Cup 2022: फीफा ने विश्व कप के लिए किया बड़ा बदलाव, कोविड-19 की वजह से 26 सदस्यीय टीम को दी अनुमति

FIFA World Cup 2022: फीफा ने विश्व कप के लिए किया बड़ा बदलाव, कोविड-19 की वजह से 26 सदस्यीय टीम को दी अनुमति

फुटबॉल विश्व कप इस साल 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक कतर में खेला जाएगा।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: June 23, 2022 23:24 IST
FIFA World Cup 2022, Qatar World Cup, FIFA- India TV Hindi
Image Source : GETTY FIFA World Cup 2022

Highlights

  • फीफा ने कतर विश्व कप के लिए खिलाड़ियों की संख्या में दी छूट
  • टीमों को 26 सदस्यीय दल ले जाने की अनुमति
  • कतर में इसी साल 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक खेला जाएगा वर्ल्ड कप

फुटबॉल की वैश्विक संस्था (फीफा) ने कतर में होने वाले आगामी विश्व कप के लिए बड़ा फैसला किया है। कोरोना महामारी के इस दौर में और परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए फीफा ने अंतरराष्ट्रीय टीमों को स्क्वॉड की संख्या बढ़ाने की छूट दी है। फीफा द्वारा नियमों में छूट दिए जाने के बाद अब टीमें 26 सदस्यीय दल के साथ कतर में होने वाले विश्व कप में भाग ले पाएंगी। फीफा के इस फैसले से खिलाड़ियों और कोचों को एक बड़ी मदद मिलेगी।

फीफा ब्यूरो (फीफा अध्यक्ष और फुटबॉल के छह परिसंघ) से इस कदम की उम्मीद थी क्योंकि हाल में महाद्वीपीय चैम्पियनशिप में 23 खिलाड़ियों को अनुमति दी गयी थी। विश्व कप के लिये टीम में तीन और खिलाड़ियों को बढ़ा दिया गया है। यूएफा ने पिछले साल यूरोपीय चैम्पियनशिप में यही फैसला किया था। पिछले साल दक्षिण अमेरिका में कोपा अमेरिका टूर्नामेंट और जनवरी में अफ्रीकन कप ऑफ नेशन्स के लिये 28 खिलाड़ियों की टीम को मंजूरी दी गयी थी। खिलाड़ियों की अतिरिक्त संख्या से 32 टीम के कोच को वायरस संक्रमण की स्थिति से निपटने में मदद मिलेगी। 

फीफा की तरफ से जारी बयान के अनुसार टूर्नामेंट के दौरान मैनेजर पांच सब्स्टिट्यूट खिलाड़ियों का इस्तेमाल कर पाएंगे। मैच के दौरान 26 लोग (15 सब्स्टिट्यूट और डॉक्टर समेत 11 टीम अधिकारी) से ज्यादा टीम बेंच पर नहीं बैठ पाएंगे। 

फीफा वर्ल्ड कप पहली बार अरब देशों में आयोजित हो रहा है। यह इस बार इसी साल 21 नवंबर से 18 दिसंबर तक कतर के पाच शहरों में खेला जाएगा।

लाइव स्कोरकार्ड