Thursday, May 09, 2024
Advertisement

Sports Weekly Wrap-up (13-19 Dec): बीते हफ्ते खेल की दुनिया में इन खबरों ने बटोरी सुर्खियां

13 दिसंबर से 19 दिसंबर के बीच विराट कोहली की प्रेस कॉन्फ्रेंस, सौरव गांगुली का बयान, पाकिस्तान बनाम वेस्टइंडीज टी20 सीरीज, एशेज सीरीज समेत कई खबरों ने सुर्खियां बटोरी।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Published on: December 20, 2021 8:45 IST
Sports Weekly Wrap up 13 December to 19 December Ashes Series Kohli Press conference sourav ganguly - India TV Hindi
Sports Weekly Wrap up 13 December to 19 December Ashes Series Kohli Press conference sourav ganguly pak vs wi

इंडिया टीवी आपके लिए स्पोर्ट्स वीकली रैप-अप लेकर आया है। आज हम आपको 13 दिसंबर से 19 दिसंबर के बीच खेल जगत से जुड़ी बड़ी खबरों की संक्षिप्त जानकारी देंगे। बीते हफ्ते खेल की दुनिया में घटी बड़ी खबरों की बात करें तो विराट कोहली की प्रेस कॉन्फ्रेंस समेत भारत के साउथ अफ्रीका दौरा, एशेज सीरीज और वेस्टइंडीज के पाकिस्तान दौरे ने खूब सुर्खियां बटोरी। क्रिकेट के अलावा हॉकी, फुटबॉल और बैडमिंटन से जुड़ी भी कुछ बड़ी खबरें सामने आई। आइए एक नजर डालते हैं बीते सप्ताह खेल की दुनिया में घटी बड़ी खबरों पर.....

वर्ल्ड चैंपियनशिप में किदांबी श्रीकांत का गोल्ड मेडल जीतने का सपना टूटा

किदांबी श्रीकांत का बीडब्ल्यूएफ विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप में शानदार सफर रविवार को यहां सिंगापुर के लोह कीन यू से पुरुष एकल के फाइनल में सीधे गेम में हारने के बाद रजत पदक के साथ समाप्त हुआ। विश्व के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी  श्रीकांत 43 मिनट तक मुकाबले को 15-21, 20-22 से हार गए। श्रीकांत ने इस तरह महान प्रकाश पादुकोण (1983 में कांस्य), बी साई प्रणीत (2019 में कांस्य) और लक्ष्य सेन (मौजूदा सत्र में कांस्य) के रिकॉर्ड से बेहतर प्रदर्शन किया। इस 28 साल के खिलाड़ी ने शनिवार को लक्ष्य को सेमीफाइनल में हराया था। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/other-sports/kidambi-srikanth-vs-loh-kean-yew-bwf-world-championships-2021-final-highlights-kidambi-srikanth-silver-medal-827875

India announce ICC U19 Cricket World Cup 2022 squad: अंडर 19 वर्ल्ड कप के लिए बीसीसीआई ने घोषित की टीम, यश ढुल होंगे कप्तान

बीसीसीआई ने रविवार को ICC U19 Cricket World Cup 2022 के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। इस टीम के कप्तान दिल्ली के यश ढुल होंगे। 14 जनवरी से शुरू हो रहे यह टूर्नामेंट वेस्टइंडीज में 14 जनवरी से 5 फरवरी 2022 तक चार मेजबान देशों में खेला जाएगा। टूर्नामेंट के 14वें संस्करण में 16 टीमें 48 मैचों में ट्रॉफी के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगी। भारत ने वर्ल्ड कप के लिए 17 खिलाड़ियों की टीम का ऐलान किया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/india-announce-icc-u19-cricket-wor...

EPL में हुआ कोविड-19 का विस्फोट नहीं थम रहा

इंग्लिश प्रीमियर लीग में हुआ कोरोनावायरस का विस्फोट रुकने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार इस वायरस की वजह से मैच स्थगित हुए। ईपीएल में शनिवार को एस्टन विला और बर्नले के बीच होने वाला मैच शुरू होने से दो घंटे पहले स्थगित कर दिया गया है। यह मैच एस्टन टीम के खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित होने के बाद स्थगित हुआ। टीम ने खिलाड़ियों के इस महामारी की चपेट में आने के बाद कहा कि उनके पास मैदान में उतारने के लिये खिलाड़ी नहीं हैं। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/other-sports/english-premier-league-burnle...

Ashes: जेम्स एंडरसन ने जड़ा अनोखा शतक

इंग्लैंड के खिलाफ जेम्स एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में अनोखा शतक जड़ दिया है। एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी दूसरे एशेज टेस्ट में उन्होंने यह कारनामा किया है। टेस्ट क्रिकेट में अपनी धारदार गेंदबाजी से लोहा मनवाने वाले एंडरसन ने इस बार बल्लेबाजी में कमाल किया है। वह क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में 100 बार नॉटआउट रहने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/james-anderson-becomes-the-first-e...

Ashes: डे-नाइट टेस्ट के बादशाह बने मिचेल स्टॉर्क

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एडिलेड में खेले जा रहे दूसरे एशेज टेस्ट की पहली पारी में कंगारू गेंदबाज मिचेल स्टॉर्क ने महज 16.1 ओवरों में 37 रन देकर 4 विकेट लेने के साथ ही इतिहास रच दिया है। दरअसल, स्टॉर्क पिंक बॉल (डे-नाइट) टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। इस मामलें में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड दूसरे और नेथन लायन तीसरे पायदान पर है। हेजलवुड और लायन दोनों ने ही पिंक बॉल टेस्ट क्रिकेट में 32-32 विकेट चटकाए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/ashes-mitchel-starc-completes-50-w...

केएल राहुल होंगे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में उपकप्तान, BCCI ने किया ऐलान

सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 26 दिसंबर से शुरू हो रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारतीय टीम के उप कप्तान होंगे। बीसीसीआई ने ट्वीट के जरिेए शनिवार को ये ऐलान किया। रोहित शर्मा को सीरीज के लिए विराट कोहली का उत्तराधिकारी बनाया गया था, लेकिन मांसपेशियों में खिंचाव के कारण वह टेस्ट सीरीज से बाहर हो गये। राहुल ने अब तक 40 टेस्ट खेले हैं। इस 29 साल के खिलाड़ी ने इस प्रारूप में छह शतकों की मदद से 35.16 की औसत से 2321 रन बनाए हैं। राहुल को भविष्य के भारतीय कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/kl-rahul-to-be-virat-kohli-s-deput...

Ashes: जो रूट ने गावस्कर और सचिन जैसे दिग्गजों को पीछे छोड़ बनाया ये बड़ा कीर्तिमान

एडिलेड में खेले जा रहे दूसरे एशेज टेस्ट में तीसरे दिन इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने 62 रनों की पारी खेली। इस शानदार पारी के दौरान रूट ने कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। दरअसल, इंग्लिश कप्तान रूट ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग (1544), सुनील गावस्कर (1555), सचिन तेंदुलकर (1562) और माइकल क्लार्क (1595) जैसे दिग्गजों को पछाड़ते हुए टेस्ट क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/joe-root-joins-elite-group-with-16...

Asian Champions Trophy 2021 के सेमीफाइनल में भारत

एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी पुरुष हॉकी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के बाद गत चैम्पियन भारत ने रविवार को ढाका में टूर्नामेंट के अपने आखिरी राउंड रोबिन मैच में जापान को 6-0 से करारी शिकस्त दी। भारतीय गोलकीपर सूरज करकेरा को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया। भारत की ओर से हरमनप्रीत ने 2 जबकि शमशेर सिंह, दिलप्रीत सिंह, जरमनप्रीत सिंह और सुमित ने 1-1 गोल दागे।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/other-sports/india-thrash-japan-6-0-in-asi...

मोहम्मद रिजवान ने एक कैलेंडर ईयर में ठोके 2000 रन

पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान एक कैलेंडर ईयर में 2000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले पुरुष बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने कराची में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे और अंतिम T20I मैच के दौरान लक्ष्य का पीछा करते हुए 11वें ओवर में यह उपलब्धि हासिल की। इस मुकाबले में पाकिस्तान ने सात विकेट से जीत हासिल की।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/mohammad-rizwan-becomes-1st-batter...

पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज का किया सूपड़ा साफ, 3-0 से जीती टी20 सीरीज

सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और कप्तान बाबर आजम के बीच बड़ी शतकीय साझेदारी की मदद से पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज को गुरुवार को यहां तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में सात विकेट से हराकर सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया। वेस्टइंडीज की टीम में कोविड-19 के नये मामले पाये जाने के बाद इस मैच के आयोजन पर खतरा मंडरा रहा था लेकिन आखिर में इसमें रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। दोनों टीम के बीच हालांकि तीन मैचों की वनडे सीरीज जून 2022 तक स्थगित कर दी गयी है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/pak-vs-wi-3rd-t20i-pakistan-beat-w...

विराट बनाम बीसीसीआई: टी20 कप्तानी को लेकर बातचीत के बोर्ड के दावों को विराट ने किया खारिज

भारतीय क्रिकेट बोर्ड और टेस्ट कप्तान विराट कोहली के बीच मतभेद को सार्वजनिक हो गया जब टेस्ट कप्तान ने बोर्ड के ‘गलत ’ दावे को खारिज किया कि उन्हें टी20 टीम की कप्तानी नहीं छोड़ने के लिये मनाने की कोशिश की गई थी। भारत के सबसे कामयाब क्रिकेटरों में से एक कोहली ने यह भी कहा कि उन्हें वनडे कप्तानी से हटाने के फैसले के बारे में चयन समिति के प्रमुख चेतन शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के लिये टेस्ट टीम की घोषणा से महज डेढ घंटे पहले ही बताया था। भारतीय क्रिकेट के इतिहास का यह नया अध्याय प्रतीत होता है जिसमें एक हाई प्रोफाइल कप्तान ने सार्वजनिक तौर पर बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली के इस बयान को खारिज कर दिया कि बोर्ड ने उनसे अनुरोध किया था कि वे टी20 टीम की कप्तानी नहीं छोड़ें। यह रिपोर्ट लिखे जाने तक बीसीसीआई ने अपना पक्ष नहीं रखा है जबकि कहा जा रहा था कि चयन समिति के प्रमुख चेतन शर्मा मीडिया से मुखातिब होंगे। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/virat-vs-bcci-virat-refutes-board-...

गांगुली ने कोहली की प्रेस कांफ्रेंस पर टिप्पणी से इनकार किया

टेस्ट कप्तान विराट कोहली के सार्वजनिक रूप से विरोधाभासी बयान देकर भारतीय क्रिकेट में तूफान लाने के एक दिन बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार करते हुए कहा कि बोर्ड इससे निपटेगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/sourav-ganguly-refused-to-comment-...

Ashes 2021-22: पैट कमिंस दूसरे टेस्ट से हुए बाहर, स्मिथ को मिली कप्तानी की जिम्मेदारी

पांच मैचों की एशेज सीरीज का दूसरा टेस्ट शुरू होने से कुछ देर पहले ही मेजबान ऑस्ट्रेलिया को तगड़ा झटका लगा है। एडिलेड मे खेले जाने वाले डे-नाइट टेस्ट से ठीक पहले टीम के कप्तान पैट कमिंस मैच से बाहर हो गए हैं। दरअसल, कमिंस रेस्टोरेंस में एक कारोना संक्रमित शख्स के संपर्क में आने के बाद दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाया गया है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/ashes-2021-22-second-test-australi...

ICC Women's WC: महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 का शेड्यूल जारी, भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान से

अगले साल न्यूजीलैंड (New Zealand) में होने वाल महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। जहां भारतीय महिला टीम अपने अभियान की शुरुआत पाकिस्तान (India vs Pkaistan) के खिलाफ करेगी। यह मैच 6 मार्च 2022 को खेला जाएगा। आईसीसी (ICC) ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/icc-women-s-wc-schedule-women-s-cr...

साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज में रोहित शर्मा की जगह प्रियांक पांचाल

दक्षिण अफ्रीका टेस्ट के लिए चुने गए बल्लेबाज प्रियांक पांचाल ने कहा कि वह टीम इंडिया की जर्सी पाकर सम्मानित महसूस कर रहे हैं। प्रियांक पांचाल को चोटिल भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की जगह टीम में शामिल किया गया। बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा, "टीम इंडिया के टेस्ट उप-कप्तान रोहित शर्मा को मुंबई में अपने प्रैक्टिस सत्र के दौरान बाएं हैमस्ट्रिंग में चोट लग गई थी। वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आगामी 3 मैचों की टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। प्रियांक पांचाल टेस्ट टीम में रोहित शर्मा की जगह लेंगे।"

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/honoured-to-be-donning-team-india-...

ओलंपिक 2024 के लिये टॉप्स में जोड़े गए 20 नए खिलाड़ी, कुल संख्या 148 पर पहुंची

लक्ष्य ओलंपिक पोडियम कार्यक्रम (टॉप्स) में सोमवार को 20 नये खिलाड़ियों को जोड़ा गया जिससे पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक 2024 के लिये खेल मंत्रालय से अनुदान पाने वाले कुल खिलाड़ियों की संख्या 148 पहुंच गयी। खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक प्रकोष्ठ (एमओसी) की बैठक में टॉप्स से लाभ पाने के लिये ओलंपिक के सात और पैरालंपिक के छह खेलों की पहचान की गयी। आगामी महीनों में एमओसी की अगली बैठक में टॉप्स सूची में और खिलाड़ियों को जोड़ा जाएगा।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/other-sports/20-new-players-added-to-tops-...

वीवीएस लक्ष्मण ने NCA में क्रिकेट निदेशक के रूप में अपना कार्यभार संभाला

पूर्व भारतीय बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने सोमवार को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में क्रिकेट निदेशक के रूप में अपना कार्यभार संभाल लिया। भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने पिछले महीने 47 वर्षीय लक्ष्मण को एनसीए का क्रिकेट निदेशक नियुक्त किया था। वह राहुल द्रविड़ का स्थान लेंगे जिन्हें भारत की सीनियर टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। 

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें - https://www.indiatv.in/sports/cricket/vvs-laxman-takes-over-as-director-...

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement