Friday, April 26, 2024
Advertisement

जंतर-मंतर पर अब बजरंग पूनिया, साक्षी और विनोश फोगाट को लेकर युवा रेसलर्स कर रहे विरोध प्रदर्शन

कई युवा जूनियर भारतीय रेलसर्स ने 3 जनवरी की सुबह जतंर-मंतर पर इक्ट्ठा होकर ओलिंपक पदक विजेता बजरंग पूनिया, साक्षी मलिक और विनेश फोगाट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, इसके पीछे उन्होंने इन रेसलर्स की वजह से पिछला एक साल करियर का नुकसान होना बताया।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: January 03, 2024 14:43 IST
Junior Wrestlers Assembled At Jantar Mantar- India TV Hindi
Image Source : PTI जतंर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करते युवा रेसलर्स

भारतीय कुश्ती महासंघ पिछले एक साल में लगातार विवादों में ही नजर आया। कई सीनियर रेसलर्स का संघ के पूर्व अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ गंभीर आरोप लगाने के बाद उन्हें अपनी कुर्सी को गंवाना पड़ा था। वहीं पिछले महीने तक कुश्ती महासंघ के चुनाव होने के बाद नए अध्यक्ष के तौर पर संजय सिंह को चुना गया तो उनका भी विरोध देखने को मिला क्योंकि वह भी बृजभूषण शरण सिंह के खेमे के बताए गए। वहीं अब 3 जनवरी को जंतर-मंतर पर एक अलग ही नजारा देखने को मिला जिसमें कई युवा जूनियर भारतीय रेसलर्स ने साक्षी मलिक, बजरंग पूनिया और विनेश फोगाट के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

करियर बर्बाद करने का आरोप

जंतर-मंतर पर पहुंचे कई युवा रेसलर्स खिलाड़ियों ने विनेश, साक्षी और बजरंग के खिलाफ जमकर नारेबाजी की जिसमें उन्होंने इन तीनों पर उनका करियर बर्बाद करने का आरोप लगाया है। बता दें कि जबसे कुश्ती संघ जनवरी 2023 से विवादों में आया उसके बाद से राष्ट्रीय शिविर और प्रतियोगिताएं रुकी हुई हैं क्योंकि भारतीय कुश्ती संघ को दो बार निलंबित कर दिया गया है। वहीं सभी विरोध करने वाले युवा रेसलर्स की ये मांग भी थी कि खेल मंत्रालय द्वारा खेल को चलाने के लिए नियुक्त किए गए तदर्थ पैनल को भंग करके निलंबित भारतीय कुश्ती संघ को बहाल किया जाए। प्रदर्शनकारियों के हाथ में बैनर थे जिन पर लिखा था कि यूडब्ल्यूडब्ल्यू हमारी कुश्ती को इन तीन रेसलर्स से बचाएं।

साक्षी मलिक को सिर्फ संजय सिंह से परेशानी

साक्षी मलिक ने पीटीआई को दिए अपने एक बयान में कहा है कि  संजय सिंह के बिना नये महासंघ से या तदर्थ समिति से भी हमें कोई मसला नहीं है। सरकार हमारे लिये अभिभावक की तरह है और मैं उनसे अनुरोध करूंगी कि आने वाले पहलवानों के लिये कुश्ती को सुरक्षित बनाये । आपने देखा है कि संजय सिंह का बर्ताव कैसा है। मैं नहीं चाहती कि महासंघ में उसका दखल हो। मैं अनुरोध ही कर सकती हूं । अगर मंत्रालय कहता है कि वह वापिस नहीं आयेगा तो अच्छा है। सभी ने देखा कि डब्ल्यूएफआई चुनाव के बाद बृजभूषण सिंह ने कैसे सत्ता का दुरूपयोग किया। बिना किसी से पूछे अपने शहर में जूनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप कराने का ऐलान कर दिया। मैं नहीं चाहती कि हमारी वजह से जूनियर पहलवानों का नुकसान हो। तदर्थ समिति सीनियर राष्ट्रीय चैम्पियनशिप की घोषणा कर चुकी है और अब मैं अनुरोध करूंगी कि अंडर 15, अंडर 17 और अंडर 20 राष्ट्रीय चैम्पियनशिप का भी ऐलान किया जाये।

(PTI INPUTS)

ये भी पढ़ें

टेस्ट क्रिकेट को बचाने के सवाल पर कप्तान रोहित शर्मा की दो टूक, कहा - सभी देशों की...

पाकिस्तान का हुआ बेहद बुरा हाल, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली बार बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement