Thursday, July 25, 2024
Advertisement

Android 15 के ये तीन सिक्योरिटी फीचर्स हैं खास, फोन हैक होने की टेंशन खत्म!

Android 15 में यूजर्स को तीन नए प्राइवेसी फीचर मिलेंगे, जो यूजर के स्मार्टफोन को पहले के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित करेगा। Google I/O 2024 में कंपनी ने इन तीनों फीचर्स की घोषणा की है। Android 15 Beta 2 के साथ इन फीचर्स को रोल आउट किया गया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: May 17, 2024 8:37 IST
Google Android Private Space- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Google Android Private Space

Android यूजर्स के फोन हैक होने की टेंशन जल्द खत्म होने वाली है। Google अपने अगले मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में तीन ऐसे खास प्राइवेसी फीचर्स देने वाला है। हाल में आयोजित Google I/O 2024 में गूगल ने Android 15 के इन प्राइवेसी फीचर की घोषणा की है। Android के ये तीनों फीचर फिलहाल टेस्टिंग फेज में है। Android 15 Beta 2 यूजर्स को ये तीनों फीचर्स मिल रहे हैं। पिछले कुछ साल में जिस तरह से फाइनेंशियल फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं, गूगल के ये प्राइवेसी फीचर्स यूजर्स की टेंशन खत्म कर सकता है।

Android 15 के लिए जारी ब्लॉग में गूगल ने अपने इन तीनों सिक्योरिटी फीचर्स का जिक्र किया है। यूजर्स को Android 15 में तीन नए फीचर्स Private Safe, Theft Detection Lock और Real-time fraud प्रोटेक्शन मिलने वाले हैं। ये तीनों फीचर्स यूजर्स के फोन में सेंध लगाने पर रोक लगा सकते हैं। आइए, डिटेल में जानते हैं Android 15 के इन तीनों नए सिक्योरिटी फीचर्स के बारे में...

Private Space

गूगल ने Android 14 में मिलने वाले Private Safe फीचर को अपग्रेड करते हुए इस नए फीचर Private Space को Android 15 में जोड़ा है। नए फीचर की खास बात यह है कि यूजर्स को ऐप हाइड करने वाला फीचर फ्रंट में दिखेगा। इसके लिए इंटरफेस में गूगल ने बदलाव किए हैं। पहले किसी ऐप को छिपाने के लिए यूजर को सेटिंग्स में जाकर Security & Privacy वाले सेक्शन में जाकर अपने ऐप्स को छिपाना पड़ता था।

Private Space की खास बात यह है कि इसमें छिपाने वाले ऐप्स के लिए यूजर अलग से पासवर्ड सेट कर सकते हैं। ऐसे में अगर आपके फोन का पासवर्ड किसी को पता भी है, तो भी वो Private Space में छिपाए गए ऐप्स को एक्सेस नहीं कर पाएगा। साथ ही, उन ऐप्स का नोटिफिकेशन भी नहीं दिखेगा। यूजर्स इसमें अपने बैंकिंग और सोशल मीडिया ऐप्स के साथ-साथ डेटिंग ऐप्स और निजी जानकारियों वाले ऐप्स को छिपा सकते हैं।

Theft Detection Lock

Google ने बढ़ते साइबर अपराधों को देखते हुए यूजर्स के निजी और फाइनेंशियल डेटा को सुरक्षित रखने के लिए यह नया फीचर Android 15 में जोड़ा है। यह सिक्योरिटी फीचर Google AI पर काम करेगा। अगर, आपके हाथ से कोई फोन छीन लेाता है तो इसमें मौजूद थेफ्ट मोशन डिटेक्शन की वजह से फोन लॉक हो जाएगा, ताकि आपके निजी डेटा को सुरक्षित रखा जा सके। 

Fraud वाले ऐप्स से Real-time प्रोटेक्शन

Android 15 का यह सिक्योरिटी फीचर भी ऑन-डिवाइस AI पर काम करेगा। Google Play Protect को अगर लगेगा कि आपके स्मार्टफोन में कोई ऐसा ऐप है, जो आपकी निजी जानकारियां चुरा सकता है, तो यह फीचर उस ऐप को अपने आप डिसेबल कर देगा और यूजर के लिए चेतावनी जारी करेगा। इस फीचर के जरिए यूजर अपने फोन में मौजूद मेलवेयर वाले फर्जी ऐप की पहचान कर सकेंगे और उन्हें फोन से डिलीट या अनइंस्टॉल कर सकते हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement