Thursday, May 16, 2024
Advertisement

Android यूजर्स की बड़ी टेंशन हुई खत्म, Google का यह AI टूल फर्जी कॉल आने पर करेगा अलर्ट

Scam Call Alert: गूगल ने करोड़ों Android स्मार्टफोन यूजर्स की बड़ी टेंशन खत्म कर दी है। टेक कंपनी ने अपने Google I/O 2024 में इस रियल टाइम बेस्ड स्कैम अलर्ट फीचर की घोषणा की है, जो AI का इस्तेमाल करके यूजर्स को फर्जी कॉल्स पर जानकारी शेयर करने से रोकेगा।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: May 15, 2024 15:55 IST
Scam Call Alert- India TV Hindi
Image Source : FILE Scam Call Alert

Google ने Android यूजर्स की बड़ी टेंशन खत्म कर दी है। कल 14 मई को आयोजित हुए Google I/O 2024 में कंपनी ने कई घोषणाएं की हैं, जिनमें Scam Call Alert फीचर भी शामिल हैं। इस इवेंट के दौरान गूगल ने इस फीचर का डेमो दिखाया है, जिसमें यूजर्स के नंबर पर किसी प्राइवेट नंबर से कॉल आने पर अलर्ट दिखने लगता है। यह फीचर गूगल के Gemini AI पर बेस्ड है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके फर्जी कॉल्स के लिए यूजर्स को अलर्ट करेगा।

Android ने अपने आधिकारिक X हैंडल से इस फीचर का एक शॉर्ट वीडियो शेयर किया है, जिसमें Scam Call Alert फीचर देखा जा सकता है। एंड्रॉइड के सोशल पोस्ट में कंपनी ने बताया कि इस फीचर को डेवलप किया जा रहा है, जो किसी भी फर्जी कन्वर्सेशन को Gemini Nano AI के जरिए डिटेक्ट करेगा और आपको रियल टाइम में अलर्ट करेगा। 

फर्जी कन्वर्सेशन का पता चलने पर यूजर को जो अलर्ट मिलेगा उसमें एक मैसेज मिलेगा, जिसमें लिखा होगा कि बैंक आपसे अपने पैसे को सेफ में मूव करने के लिए कभी नहीं कहता है। अगर, यूजर चाहे तो इस अलर्ट को बंद करके कॉल जारी रख सकते हैं या फिर कॉल को तुरंत खत्म कर सकते हैं।

ठगी पर लगेगा लगाम

Google ने अपने ब्लॉग में बताया कि पिछले एक साल में दुनियाभर में 1 ट्रिलियन डॉलर का फ्रॉड हुआ है। गूगल इस फीचर को जेमिनी नैनो AI के जरिए टेस्ट कर रहा है, ताकि यूजर्स रियल टाइम में स्कैम कन्वर्सेशन को डिटेक्ट कर सके। उदाहरण के तौर पर अगर आपके पास ऐसा कोई कॉल आता है, जिसमें आपसे तुरंत फंड ट्रांसफर करने के लिए कहा जा रहा है, या फिर गिफ्ट कार्ड के लिए पेमेंट करने के लिए कहा जा रहा है तो आपके फोन की स्क्रीन पर यह अलर्ट दिखेगा।

आम तौर पर स्कैमर्स यूजर्स को कॉल करके उनसे क्रेडिट कार्ट का पिन, पासवर्ड आदि जानने की कोशिश करते हैं। ऐसी किसी भी कन्वर्सेशन के दौरान गूगल का यह फीचर आपको अलर्ट करेगा। गूगल ने अपने इस फीचर के बारे में फिलहाल ज्यादा जानकारी शेयर नहीं की है। इसे साल के आखिर तक Android यूजर्स के लिए रोल आउट किया जाएगा। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement