Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'मेड इन इंडिया' आईफोन की धूम, भारत से निर्यात हुए 65000 करोड़ रुपये के iPhone

'मेड इन इंडिया' आईफोन की पूरी दुनिया में धूम मच गई है। पिछले साल एप्पल ने भारत में बने 65,000 करोड़ रुपये के आईफोन पूरी दुनिया में निर्यात किए हैं। भारत में इस समय एप्पल आईफोन के सभी लेटेस्ट मॉडल का प्रोडक्शन हो रहा है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: January 10, 2024 7:30 IST
Apple iPhone, made in India iPhone- India TV Hindi
Image Source : FILE मेड इन इंडिया आईफोन की 2023 में धूम रही है।

Apple iPhone की सेल चीन में जहां 30 प्रतिशत तक घटी है, वहीं भारत में बने आईफोन की पूरी दुनिया में धूम मच रही है। 2023 में 65,000 करोड़ रुपये के 'Made in India' iPhone को भारत से बाहर निर्यात किया गया है। अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड-वॉर के बीच एप्पल ने अपने प्रोडक्शन प्लांट को चीन से बाहर शिफ्ट कर रहा है। चीन के विकल्प के तौर पर भारत एप्पल के लिए सबसे उपयुक्त बाजार है। वहीं, मौजूदा मोदी सरकार की पॉलिसी और प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेटिंव (PLI) स्कीम की वजह से एप्पल को फायदा हो रहा है।

कई गुना बढ़ा प्रोडक्शन

बता दें, Apple पिछले कुछ सालों से भारत में iPhone बना रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल एप्पल ने भारत में करीब 1 लाख करोड़ रुपये के आईफोन का प्रोडक्शन किया है। पिछले कुछ सालों के मुकाबले 2023 में भारत में बने आईफोन के आंकड़ों में कई गुना की बढ़ोत्तरी हुई है। भारत से बाहर करीब 65 हजार करोड़ रुपये के आईफोन निर्यात किए गए हैं। यह वैल्यू बिना टैक्स और चार्जेज के हैं।

अगर, इस पर ये भी जोड़ा जाए तो यह आंकड़ा 1.5 लाख करोड़ रुपये से लेकर 1.7 लाख करोड़ रुपये तक का हो सकता है। हालांकि, यह टैक्स डीलर्स के मार्जिन और कमीशन पर निर्भर करता है। केन्द्र सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड स्कीम की वजह से एप्पल को भारत में सकारात्मक रिस्पांस मिल रहा है। 2018 में एप्पल की सप्लाई चेन में भारत की हिस्सेदारी महज 2 प्रतिशत थी, जो 2023 में बढ़कर 6 प्रतिशत हो गई है। कंपनी ने विगत वर्षों में तीन गुना ग्रोथ दर्ज किया है।

अमेरिका और यूरोप में सबसे ज्यादा मेड इन इंडिया आईफोन

रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका और यूरोप में निर्यात किए जाने वाले iPhone में भारत की हिस्सेदारी 65 प्रतिशत है। भारत में कंपनी फिलहाल iPhone 11, iPhone 12, iPhone 13, iPhone 14 और iPhone 15 मॉडल का प्रोडक्शन कर रही है। एप्पल ने हाल ही में Tata के साथ भारत में नई सीरीज के iPhone बनाने के लिए साझेदारी की है। 

यह भी पढ़ें- फोन है या लोहा? प्लेन से गिरने के बाद भी iPhone रहा सलामत, नहीं आई एक भी खरोंच

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement