Monday, May 06, 2024
Advertisement

Reliance Jio का दुनिया में बजा डंका, इस मामले में बना नंबर-1

Reliance Jio ने एक बार फिर सबको हैरान कर दिया है। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी का पूरी दुनिया में डंका बज रहा है। इस समय जियो के पास 48 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 24, 2024 16:35 IST
Reliance Jio- India TV Hindi
Image Source : FILE Reliance Jio का दुनिया भर में डंका बज रहा है।

Reliance Jio भारत ही नहीं दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर बन गया है। 2016 में जियो ने भारत में अपनी टेलीकॉम सर्विस शुरू की थी। पिछले 8 साल में कंपनी ने करोड़ों यूजर्स बना लिए हैं। इस समय जियो के पास 48 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। सस्ते डेटा पैक और अनलिमिटेड कॉलिंग जैसे बेनिफिट्स ऑफर करने वाले मोबाइल ऑपरेटर का पूरी दुनिया में डंका बज गया है। जियो ने चीन के लीडिंग मोबाइल ऑपरेटर China Mobile को पीछे छोड़ दिया है।

इस मामले में नंबर-1

मार्च 2024 तक जियो के पास 481.8 मिलियन यानी 48.18 करोड़ यूजर्स थे, जिनमें से 108 मिलियन यानी 10.8 करोड़ 5G यूजर्स हैं। कंपनी भारत में 4G और 5G सर्विस मुहैया कराती है। जियो के पास True 5G SA नेटवर्क है, जिसमें यूजर्स को 1Gbps तक की इंटरनेट स्पीड ऑफर की जा रही है। रिलायंस जियो की पिछले दिनों जारी क्वार्टली रिपोर्ट के मुताबिक, Jio डेटा ट्रैफिक के मामले में दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल ऑपरेटर बन गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, जियो ने डेटा ट्रैफिक के मामले में China Mobile को पीछे छोड़ दिया है। Jio नेटवर्क का कुल डेटा ट्रैफिक 40.9 Exabytes है, जिसमें साल-दर-साल 35.2 प्रतिशत का ग्रोथ देखा गया है। डेटा ट्रैफिक में यह जबरदस्त बढ़त तेजी से बढ़ते 5G और होम सर्विस अडॉप्टेशन की वजह से देखने को मिला है। इस समय जियो के कुल सब्सक्राइबर बेस में से 28 प्रतिशत 5G सब्सक्राइबर्स हैं। इसके अलावा जियो के फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (FWA)सर्विस की वजह से भी डेटा ट्रैफिक में यह बढ़त देखी गई है।

भारत यूजर्स खूब खर्च रहे डेटा

COVID-19 के बाद से ही भारत में सालाना इंटरनेट डेटा खपत में 2.4 गुना का इजाफा देखा गया है। तीन साल पहले भारतीय यूजर्स का एवरेज मंथली डेटा खपत 13.3GB था, जो अब बढ़कर 28.7GB तक पहुंच गया है यानी एक आम भारतीय यूजर एक महीने में करीब 29GB डेटा खपत करता है। Jio इस समय भारत में मोबाइल सर्विस के साथ-साथ फिक्स्ड ब्रॉडबैंड सर्विस भी मुहैया करा रहा है। JioFiber और JioAirFiber के जरिए घरों में इंटरनेट सर्विस मुहैया कराई जा रही है।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement