Saturday, April 27, 2024
Advertisement

TRAI के नए चेयरमैन कॉल ड्रॉप को लेकर सख्त, बनया तगड़ा प्लान

भारतीय दूरसंचार नियामक (TRAI) के नए चेयरमैन अनिल कुमार लाहोटी कॉल ड्रॉप की समस्या को लेकर सख्त है। जल्द ही, इसके लिए रेगुलेटरी फ्रेमवर्क तैयार किया जाएगा।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: February 02, 2024 8:51 IST
TRAI, call drops- India TV Hindi
Image Source : FILE Call Drops को लेकर TRAI के नए चेयरमैन ने तैयारी कर ली है।

TRAI मोबाइल फोन यूजर्स को कॉल कनेक्शन में होने वाली दिक्कत को लेकर सख्त है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के नए चेयरमैन अनिल कुमार लाहोटी ने कॉल ड्रॉप की समस्या को दूर करने के लिए रेगुलेटरी फ्रेमवर्क तैयार करने की बात कही है। ट्राई के चेयरमैन का पदभार संभालने के बाद मीडियो को संबोधित करते हुए नए चेयरमैन ने क्वालिटी ऑफ सर्विस (QoS), स्पेक्ट्रम अलोकेशन और टेलीकॉम एक्ट 2023 को लागू करने को प्राथमिकता बताया है। बता दें टेलीकॉम एक्ट 2023 पिछले साल संसद से पास हो चुका है।

क्वालिटी ऑफ सर्विस को बेहतर करना प्राथमिकता

मीडिया से बात करते हुए अनिल कुमार लाहोटी ने कहा कि प्राधिकरण की मुख्य प्राधिकरण देशभर में क्लालिटी ऑफ सर्विस में सुधार लाना है। टेलीकॉम सेक्टर के ग्रोथ के लिए यह बेहद जरूरी है। नए चेयरमैन ने कहा कि हमारा फोकस उन टेलीकॉम यूजर्स की शिकायतों को दूर करना है, जिन्हें कॉल डिसकनेक्शन और कॉल ड्रॉप की समस्या है। इसके लिए रेगुलेटरी फ्रेमवर्क तैयार करने की जरूरत है।

इसके अलावा ट्राई जल्द ही Reliance Jio, एलन मस्क के Starlink, अमेजन के Project Kuiper एवं अन्य कंपनियों की सैटेलाइट सर्विस को लेकर स्पेक्ट्रम अलोकेशन प्रक्रिया शुरू करने पर विचार करेगा। बता दें पिछले साल देशभर के अलग-अलग टेलीकॉम सर्किल से लाखों यूजर्स ने कॉल ड्रॉप की शिकायतें की हैं। टेलीकॉम कंपनियों के नेटवर्क अपग्रेडेशन और इंटिग्रेशन की वजह से यूजर्स को कॉल ड्रॉप की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

कॉल ड्रॉप की समस्या से जूझ रहे यूजर्स

वहीं, टेलीकॉम कंपनियां अपनी 2G/3G सर्विस को धीरे-धीरे बंद कर रही है, ताकि नए जेनरेशन की टेलीकॉम सर्विस के लिए स्पेक्ट्रम खाली हो सके। साथ ही, मोबाइल टॉवर का इस्तेमाल 5G एंटिना लगाने के लिए किया जा सके। इस वजह से भी कई टेलीकॉम सर्किल में यूजर्स को लगातार कॉल ड्रॉप की समस्या से जूझना पड़ रहा है। इसके अलावा ट्राई डायरेक्ट-टू-मोबाइल (DTM) सर्विस की भी तैयारी करेगा। पिछले साल वर्षों से चली आ रहे कानूनों को बदलकर नया टेलीकॉम एक्ट 2023 संसद से पास हो गया है। ट्राई जल्द ही नए टेलीकॉम एक्ट को लागू कर सकता है।

यह भी पढ़ें - Asus Zenfone 11 में मिलेगा सबसे तगड़ा प्रोसेसर, Samsung, OnePlus के फ्लैगशिप फोन होंगे फेल!

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement