Friday, May 03, 2024
Advertisement

क्या है डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन कानून? जिसके सामने आते ही Truecaller जैसे ऐप्स की हालत हुई खराब

Truecaller Like Apps: सरकार के इस कानून से नागरिकों के डेटा को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। सरकार नियमों के उल्लंघन करने पर पेनाल्टी भी लगाएगी। आइए इसके बारे में जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: August 23, 2023 20:39 IST
Truecaller- India TV Hindi
Image Source : FILE Truecaller

Truecaller: सरकार द्वारा अगले चार से पांच महीनों में डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन (डीपीडीपी) कानून को अधिसूचित करने के बाद ट्रूकॉलर जैसे ऐप्स को इनकमिंग कॉल के लिए कॉलर लाइन पहचान (सीएलआई) जैसी सेवाएं प्रदान करना बंद करना होगा। यहां ध्यान देने वाली बाद यह है कि आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, ग्राहकों के अपने ग्राहक को जानिए (KYC) रिकॉर्ड के आधार पर सरकार समर्थित सीएलआई सेवाएं, जिस पर काम चल रहा है, प्रभावित नहीं होंगी। सरकारी अधिकारियों ने कहा कि चूंकि ट्रूकॉलर द्वारा प्रदान की जाने वाली सीएलआई सेवा क्राउड-सोर्स्ड है और इसमें संबंधित व्यक्ति की सहमति के बिना तीसरे पक्ष के व्यक्तिगत डेटा का उपयोग शामिल है, इसलिए डीपीडीपी कानून अधिसूचित होने के बाद इसे जारी नहीं रखा जा सकता है। उदाहरण के लिए: जब कोई ग्राहक ट्रूकॉलर के साथ साइन अप करता है, तो उसका पूरा फोन बुक डेटा ऐप के साथ शेयर हो जाता है, जिससे कंपनी को सीएलआई सर्विस प्रदान करने के लिए एक विशाल डेटा बेस बनाने में मदद मिलती है।

क्या है मामला?

हालांकि, सीएलआई सेवाएं जिन पर भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) वर्तमान में काम कर रही है, उन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि लाइसेंसिंग मानदंडों के हिस्से के रूप में सेवा देने वाली कंपनियों के लिए इसे प्रदान करना अनिवार्य हो जाएगा और ग्राहकों की सहमति इसका हिस्सा होगी। मोबाइल कनेक्शन लेते समय केवाईसी प्रक्रिया। इस विषय पर एक परामर्श पत्र जारी करने के बाद, ट्राई ने ओपन हाउस सत्र पूरा कर लिया है और अब इस संबंध में सिफारिशों पर काम कर रहा है। एक बार जब सिफारिशें सरकार को सौंप दी जाएंगी, तो सरकार इसे आगे बढ़ाएगी।

यह स्वीकार करते हुए कि डीपीडीपी के प्रभावी होने से व्यवसाय का सीएलआई हिस्सा प्रभावित होगा, ट्रूकॉलर ने कहा कि यह कैटेगरी उसके व्यवसाय का एक छोटा हिस्सा है। ट्रूकॉलर ऐसे परिदृश्य के लिए तैयार है जहां ऐसी डेटा कैटेगरी नए कानून से प्रभावित हो सकती हैं और पहचाने गए नामों का एक छोटा सा हिस्सा प्रदर्शित नहीं किया जा सकता है। ऐसे मामले में भी, ट्रूकॉलर अभी भी लगभग यूजर एक्सपीरिएंस को प्रदान करने में सक्षम होगा। कंपनी अपने द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं को तीन व्यापक कैटेगरी में वर्गीकृत करती है, जिनमें से उसका कहना है कि दो पर असर नहीं पड़ेगा। कंपनी ने कहा, पहला स्कैमर्स, स्पैमर और व्यवसायों से कॉल है, जो सभी कॉलों का लगभग 40-45% प्रतिनिधित्व करते हैं, डीपीडीपी कानून से प्रभावित नहीं होंगे।

250 करोड़ रुपये तक लग सकता है जुर्माना

ट्रूकॉलर के वैश्विक स्तर पर 356 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं, जिनमें से 255 मिलियन से अधिक भारत में हैं। कंपनी के मुताबिक, भारत में सभी कनेक्टेड स्मार्टफोन में से 50% से ज्यादा लोग नियमित रूप से ट्रूकॉलर का इस्तेमाल करते हैं। ऐप का उपयोग कॉल करने, संदेश भेजने और प्राप्त करने के साथ-साथ इनकमिंग कॉल की पहचान करने के लिए किया जाता है। डीपीडीपी कानून नागरिकों को अपने पिछले डेटा को हटाने के लिए सभी डिजिटल प्लेटफार्मों पर सूचित करने का अधिकार देता है, जो बिग टेक फर्मों द्वारा उपभोक्ता डेटा के मोनेटाइजेशन पर रोक के रूप में कार्य करेगा। संबंधित कंपनियों को यूजर्स से नए सिरे से डेटा एकत्र करना होगा और इसके उद्देश्य और उपयोग को स्पष्ट रूप से बताना होगा। बता दें, पकड़े जाने पर अधिकतम 250 करोड़ रुपये का जुर्माना लग सकता है।

ये भी पढ़ें: बिजनेस गांव में हो या शहर में शुरू के 3 साल तक 3 बातों का रखें ध्यान, समझ जाएंगे सक्सेस का पूरा खेल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement