Sunday, May 05, 2024
Advertisement

WhatsApp में आ रहा Ownership ट्रांसफर करने वाला नया फीचर्स, जानें कौन कर पाएंगे यूज

WhatsApp यूजर्स के लिए जल्द ही नया ओनरशिप ट्रांसफर फीचर आने वाला है। यह फीचर केवल उन यूजर्स के लिए आएगा, जिन्होंने कोई चैनल क्रिएट किया हो। इसमें यूजर्स को एडमिनिस्ट्रेटिव राइट्स को ट्रांसफर करने का विकल्प मिलेगा।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: January 18, 2024 11:03 IST
WhatsApp - India TV Hindi
Image Source : FILE WhatsApp में जल्द ही एक और नया फीचर आने वाला है।

WhatsApp जल्द एक और नया और यूनीक फीचर ऐप में जोड़ने जा रहा है। इस फीचर को Android बीटा वर्जन 2.24.2.17 में देखा गया है। इस फीचर में यूजर्स को Ownership ट्रांसफर करने की आजादी मिल जाएगी। हालांकि, यह फीचर केवल WhatsApp चैनल की ओनरशिप ट्रांसफर करने की आजादी देगा। यूजर्स अपने ग्रुप या अकाउंट की ओनरशिप ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे। वाट्सऐप का यह फीचर फिलहाल डेवलपमेंट फेज में है। इसे अपकमिंग फ्यूचर अपडेट्स के साथ सभी यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा सकता है।

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, यह फीचर अभी डेवलपमेंट फेज में है और केवल चुनिंद बीटा टेस्टर्स के लिए ही उपलब्ध है। ओनरशिप ट्रांसफर का मतलब है कि चैनल क्रिएट करने वाले यूजर्स अपनी एडमिनिस्ट्रेटिव राइट्स किसी अन्य यूजर को ट्रांसफर कर सकेंगे। फिलहाल वाट्सऐप चैनल की ओनरशिप ट्रांसफर नहीं की जा सकती है, जिसकी वजह से उसे मैनेज करने में यूजर्स को दिकक्त आती है। ओनरशिप ट्रांसफर फीचर जुड़ जाने से किसी भी वाट्सऐप चैनल को अच्छी तरह से मैनेज किया जा सकेगा।

ऐसे कर पाएंगे ओनरशिप ट्रांसफर

रिपोर्ट की मानें तो इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप के लिए आने वाला यह फीचर पूरी तरह से सिक्योर यानी सुरक्षित होगा, जिसकी वजह से यूजर को अपनी ओनरशिप को किसी अन्य यूजर को ट्रांसफर करने में आसानी होगी। बीटा यूजर्स को वाट्सऐप चैनल में ओनरशिप ट्रांसफर करने का विकल्प दिखने लगा है। यह विकल्प चैनल पर टैप करने के बाद दिखेगा। यूजर्स जैसे ही ट्रासंफर ओनरशिप पर टैप करेंगे, उनसे दूसरे यूजर का नाम पूछा जाएगा। इसके अलावा चैनल के एडमिन को हटाने का ऑप्शन भी यूजर को मिलेगा। एडमिनिस्ट्रेटिव राइट्स वाले चैनल ओनर चैनल के किसी भी एडमिन को जब चाहे हटा सकते हैं।

WhtsApp  ग्रुप के लिए इस तरह का फीचर पहले से मौजूद है। इसमें ग्रुप का मौजूदा एडमिन ग्रुप में मौजूद अन्य सदस्यों को भी एडमिन बना सकते हैं। हालांकि, वाट्सऐप ग्रुप में ओनरशिप ट्रांसफर का ऑप्शन नहीं मिलता है। जिसने ग्रुप क्रिएट किया है उसने अगर ग्रुप लेफ्ट कर दिया तो सबसे पहले जोड़ा गया सदस्य ग्रुप का नया एडमिन बन जाता है या फिर ग्रुप लेफ्ट करने से पहले मेन एडमिन अगर किसी को एडमिन बना देता है, तो आगे वही ग्रुप का एडमिन बन जाता है।

यह भी पढ़ें - Incognito Mode इस्तेमाल करने से पहले पढ़ लें Google की यह वार्निंग, मुकदमे के बाद टेक कंपनी ने लिया बड़ा फैसला

टेक्नोलॉजी की लेटेस्ट खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement