Friday, May 17, 2024
Advertisement

WhatsApp पर कोई नहीं कर पाएगा ताका झांकी, आ गया पासवर्ड लेस Pass-Key का सिक्योरिटी फीचर

वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए नए नए फीचर्स और अपडेट्स लाती रहती है। कंपनी ने हाल ही में यूजर्स के लिए चैट लॉक का फीचर दिया था अब कंपनी ने एक और सिक्योरिटी फीचर रोल आउट कर दिया है। कंपनी ने फैंस को पासवर्ड लेस Passkey का फीचर दे दिया है। अब अगर आप दूसरे फोन में वॉट्सऐप इस्तेमाल करते हैं तो आप आसानी से लॉगिन कर पाएंगे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: October 18, 2023 19:00 IST
WhatsApp,WhatsApp news, WhatsApp new feature, WhatsApp Passkey feature- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप के इस नए पासवर्ड लेस फीचर से यूजर्स को सिक्योरिटी की एक नई लेयर मिल जाएगी।

WhatsApp Passkey security feature: वॉट्सऐप का इस्तेमाल हर आज रह कोई कर रहा है। लाखों करोड़ों लोग इस इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं। ऑनलाइन फ्रॉड और स्कैम से बचने के लिए और अपने प्लेटफॉर्म को सिक्योर करने के लिए वॉट्सऐप नए नए सिक्योरिटी फीचर लॉन्च कर रहा है। कुछ दिन पहले ही कंपनी ने चैट बॉक्स में चैट लॉक का फीचर दिया था, अब कंपनी ने यूजर्स को Passkey सिक्योरिटी फीचर दे दिया है। इस फीचर के बाद अब यूजर्स को वॉट्सऐप लॉगिन करने के लिए पासवर्ड की जरूरत नहीं पडे़गी।

वॉट्सऐप ने अपने Pass-Key सिक्योरिटी वाले फीचर का ऐलान माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर यानी एक्स पर किया। कंपनी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि अब एंड्रॉयड यूजर्स आसानी से केवल फेस, पिन अनलॉक और फिंगरप्रिंट के जरिए ही अपने वॉट्सऐप अकाउंट को लॉगिन कर सकते हैं। कंपनी ने इस फीचर से रिलेटेड एक शॉर्ट वीडियो भी शेयर किया है। 

आसानी से लॉगिन होगा अकाउंट

आपको बता दें कि मेटा के स्वामित्व वाले इस ऐप्लिकेशन ने सितंबर महीने में Pass-key फीचर की टेस्टिंग शुरू की थी। टेस्टिंग पूरी होने के बाद अब इसे सभी एंड्रॉयड यूजर्स को रोल आउट किया जा रहा है। वॉट्सऐप का यह फीचर यूजर्स को अपने अकाउंट को लॉगिन करने का एक सुरक्षित मीडियम देगा। 

पासवर्ड की तुलना में है ज्यादा सिक्योर

बता दें कि पास की एक लेटेस्ट लॉगिन क्रेडेंशियल है जो पुराने पासवर्ड की तुलना में कहीं ज्यादा सिक्योर है। इस फीचर में आप अपने वॉट्सऐप को ठीक उसी तरह से आसान तरीके से लॉगिन कर सकते हैं जैसे आप अपने स्मार्टफोन को एक सेकंड में लॉगिन करते हैं। वॉट्सऐप फेज वाइज इस फीचर को धीरे धीरे सभी को रोल आउट कर रहा है। 

अगर आप वॉट्सऐप में पहले से मौजूद लॉक फीचर और इसमें कंफ्यूज हैं तो बता दें कि उसका यूज हम डिवाइस पर वॉट्सऐप को सिक्योर करने के लिए करते हैं। जबकि पासकी का इस्तेमाल हम तब करेंगे जब आप किसी नए डिवाइस पर इसे दोबारा इंस्टाल करेंगे। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को सिक्योरिटी की एक नई लेयर मिलेगी। 

यह भी पढ़ें- OnePlus Open मुंबई में कल होगा लॉन्च, बाजार में आने से पहले सोशल मीडिया में वायरल हुआ वीडियो

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement