Friday, April 26, 2024
Advertisement

मथुरा की शाही ईदगाह सर्वे मामले में बड़ा दिन, आज आ सकता है हाईकोर्ट का फैसला

काशी में मस्जिद के सर्वे के बाद अब मथुरा में भी सर्वे की मांग तेजी से हो रही है। इसे लेकर कोर्ट में कई बार सुनवाई हो चुकी है। हालांकि अब हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है और इस मामले में आज ही कोर्ट का फैसला आ सकता है।

Reported By : Imran Laeek Edited By : Amar Deep Published on: January 12, 2024 8:01 IST
शाही ईदगाह सर्वे मामले में आज आ सकता है फैसला।- India TV Hindi
Image Source : PTI शाही ईदगाह सर्वे मामले में आज आ सकता है फैसला।

मथुरा: श्रीकृष्ण जन्मभूमि और शाही ईदगाह मामले से जुड़ा बड़ा अपडेट इस समय सामने आया है। दरअसल, मथुरा शाही ईदगाह के सर्वे को लेकर आज इलाहाबाद हाईकोर्ट अपने फैसला सुना सकता है। बता दें कि कोर्ट ने गुरुवार को भगवान श्रीकृष्ण के पक्ष सहित 18 याचिकाओं की सुनवाई की थी। यह सुनवाई करीब डेढ़ घंटे तक चली। वहीं काफी लंबी बहस के बाद कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। ऐसे में आज शादी ईदगाह के सर्वे से जुड़े मामले में कोर्ट अपना फैसला सुना सकता है। बता दें कि रिटायर्ड जज की अगुवाई में शाही ईदगाह के सर्वे की मांग की गई थी। इसी मामले को लेकर सुनवाई हुई थी।

कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

बता दें कि गुरुवार को कोर्ट कमिश्नर सर्वे नियुक्त करने को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में सुनवाई हुई है। इस दौरान मुस्लिम पक्ष ने एक बार फिर से सुनवाई टालने का प्रयास किया। मुस्लिम पक्ष ने अपने वकील के ना होने का हवाला देते हुए 16 जनवरी तक का समय मांगा था। मुस्लिम पक्ष ने सुप्रीम कोर्ट में 16 जनवरी को होने वाली सुनवाई तक के लिए कोर्ट कमीशन सर्वे नियुक्त करने पर रोक लगाने की मांग की थी। हालांकि सभी पक्षों को सुनने के बाद हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। ऐसे में आज किसी भी समय इस पर कोर्ट अपना फैसला सुना सकता है। इसमें मुख्य रूप से कोर्ट कमीशन सर्वे नियुक्त करने पर हाईकोर्ट अपना फैसला सुनाएगा।

किस बात को लेकर है विवाद?

बता दें कि शाही मस्जिद ईदगाह परिसर के बारे में याचिकाकर्ताओं का दावा है कि ऐसे संकेत मिले हैं जो बताते हैं कि यह कभी एक हिंदू मंदिर था। पूरा विवाद इसी बात को लेकर है। एक तरफ हिंदू पक्ष का कहना है कि यहां पर पहले भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली थी और यहां पर कई सारे हिंदू मंदिर थे, जिन्हें मुस्लिम आक्रांताओं ने तोड़ दिया और यहां पर मस्जिदें बना दी गईं। इसी बात को लेकर हिंदू पक्ष की ओर से लगातार शादी ईदगाह परिसर के सर्वे की मांग की जा रही है। 

यह भी पढ़ें- 

राम मंदिर के उद्घाटन के साथ आगामी त्योहारों को लेकर CM योगी ने जारी की गाइडलाइंस, जानिए डिटेल्स

22 जनवरी को प्रदेश में बंद रहेंगी शराब की दुकानें, सरकार ने जारी किया आदेश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement