Sunday, May 12, 2024
Advertisement

बनारस को 14 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट की मिलेगी सौगात, पीएम मोदी करेंगे दूसरे कार्यकाल का आखिरी दौरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 फरवरी और 23 फरवरी को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करनेवाले हैं। इस दौरान वे करीब 14 हजार करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: February 21, 2024 10:14 IST
pm modi- India TV Hindi
Image Source : PTI पीएम मोदी

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2024 के लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लगने सेअपने संसदीय क्षेत्र काशी में बतौर पीएम के रूप में अपने कार्यकाल के अंतिम दो दिवसीय दौरे पर बनारस पहुंचने वाले है। पीएम 22 फरवरी और 23 फरवरी को काशी में रहेंगे। वे करीब 18 घंटे शहर में बिताने वाले हैं। ऐसे में पीएम के आगमन को लेकर एक तरफ जहां एसपीजी ने शहर में डेरा डाल दिया है वही प्रशासन भी युद्ध स्तर पर तैयारियों में जुट गया है। यही नहीं पीएम मोदी वैसे तो अपने हर दौरे पर काशी समेत पूर्वांचल के लिए परियोजनाओं की सौगात देते रहते हैं लेकिन यह दौरा इसलिए भी काफी अहम है क्योंकि पीएम मोदी इस बार अपने संसदीय क्षेत्र को कुल 36 परियोजनाओं की सौगात देंगे। इन परियोजनाओं की कुल लगात 14316.07 करोड़ रुपये है। यह बनारस को मिली अब तक की सबसे बड़ी सौगात होगी। पीएम मोदी 10972 करोड़ की 23 परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे जबकि 3344.07 करोड़ की 13 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार काशी आगमन

बीजेपी काशी प्रान्त के क्षेत्रीय अध्यक्ष दिलीप सिंह पटेल ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब भी काशी आते हैं तो संगठन और काशी वासी अपने पीएम के स्वागत के लिए तैयार रहते हैं। इस बार लोकसभा चुनाव 2024 के पहले और राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी पहली बार काशी आ रहे है। इस कारण कार्यकर्ताओ में उत्साह भी खूब है। संगठन ने इस दौरे पर अपने सांसद और देश के सबसे लोकप्रिय नेता के स्वागत के लिए पूरी तैयारी की है।  22 फरवरी के रात 9 बजे पीएम मोदी यहां पहुंचेंगे। लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट के बाहर से लेकर बीएलडब्ल्यू गेस्ट हाउस तक के रास्तों पर 6 जगहों पर पीएम मोदी का पुष्प वर्षा और ढोल-नगाड़ो के साथ ही जय-जय श्रीराम और हर-हर महादेव के उद्घोष से स्वागत किया जाएगा। स्वागत के लिए जिला और महानगर के पदाधिकारियों के साथ ही जनप्रतिनिधि सहित हजारों की संख्या में कार्यकर्ता शामिल होंगे।

बी यच यू के स्वतंत्रता भवन विजेताओं को देंगे पुरस्कार

दिलीप सिंह पटेल ने बताया की पीएम मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर तीन बड़े कार्यक्रमों में शिरकत करने वाले हैं। कार्यक्रम की शुरुआत 23 फरवरी की सुबह होगी। पीएम मोदी सबसे पहले बी एच यू के स्वतंत्रता भवन जाएंगे। यहां वे  सांसद सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, सांसद संस्कृति प्रतियोगिता, सांसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता के 5-5 विजेताओं को पुरस्कार वितरण करेंगे। इसके साथ ही संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के 22 विभागों के 66 छात्रों को स्कॉलरशिप सौपेंगे तो वेदपाठी छात्रों को पुस्तक और वस्त्र भी वितरित करेंगे। पीएम वहां मौजूद छात्रो से संवाद करेंगे और फोटो प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे।

संत रविदास की कांसे की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

बी एच यू के बाद सड़क मार्ग से पीएम मोदी सीर गोवर्धन के संत रविदास के जन्म स्थली जाएंगे। यहां पीएम मोदी संत रविदास की जयंती के पूर्व अपनी आस्था अर्पित करते हुए उनके चरणों मे शीश झुकाएंगे। वे संत निरंजन दास के मुलाकात के बाद संत रविदास के अनुयायियों के साथ लंगर में जाकर प्रसाद ग्रहण करेंगे। इसके बाद सीर गोवर्धन में 25 फुट ऊंची कांसे की प्रतिमा का अनावरण करेंगे, तो करीब 45 हजार लोगो की जनसभा को सम्बोधित करेंगे जिसमे बीजेपी के कार्यकर्ता सहित संत रविदास के अनुयायी और अन्य लोग शामिल होंगे।

बनास अमूल डेरी का करेंगे लोकार्पण

काशी सहित पूर्वाचल में श्वेत क्रांति के मसकद से 13 दिसम्बर 2021 को पीएम मोदी ने वाराणसी-जौनपुर की सीमा के करखियाव गांव में बनास अमूल डेरी की आधारशिला रखी थी। पीएम का यह सपना करीब 2 साल में पूरा हुआ। वे 23 फरवरी को 622 हजार करोड़ की लागत से तैयार बनास अमूल डेरी का लोकार्पण करेंगे। इस योजना के तहत वाराणासी सहित पूर्वांचल के दुग्ध उद्योग से जुड़े किसानों को बेहतर मूल्य मिलेगा और वे बिचौलियों से भी बचेंगे। पीएम मोदी ऐसे करीब 1 लाख किसानों को जनसभा के माध्यम से सम्बोधित करेंगे। इसी जनसभा में वे 14 हजार करोड़ से अधिक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। पीएम मोदी  यही नही पीएम करखियाव में अमूल प्लांट में ही गीर गाय प्राप्त करने वाले 100 दीदियों से भी रूबरू होंगे।

(रिपोर्ट-अश्विनी त्रिपाठी)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement