Sunday, April 28, 2024
Advertisement

70 साल की दादी बनीं जुड़वा बच्चों की मां लेकिन ये हुआ कैसे? पढ़ें पूरी खबर

यूगांडा में 70 साल की एक बूढ़ी महिला ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है। सबसे ज्यादा उम्र में मां बनने वाली महिलाओं की लिस्ट में अब उनका भी नाम जुड़ गया है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: December 19, 2023 12:46 IST
सफीना नामुकवाया- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA सफीना नामुकवाया

एक उम्र के बाद महिलाओं में मां बनने की क्षमता खत्म हो जाती है। ये कुदरती ही ऐसा होता है लेकिन आज कल विज्ञान ने कुदरत को भी पीछे छोड़ दिया है और जो चीजें प्राकृतिक तौर पर नामुमकिन थी उसे भी  मुमकिन बना दिया है। ये तो हम सब जानते हैं कि मीनोपॉज के बाद महिलाएं मां नहीं बन सकती। लेकिन आज हम एक ऐसी महिला की बात करने जा रहे हैं जो 70 साल की उम्र में भी मां बन गई।

Related Stories

70 की उम्र में मां बनी महिला

यूगांडा की रहने वाली 70 वर्षीय एक दादी ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है। महिला का नाम सफीना नामुकवाया है। दोनों बच्चे पूरी तरह से स्वस्थ हैं। सबसे ज्यादा जो चौंकने वाली बात है वह ये कि दादी-नानी बनने की उम्र में ये महिला जुड़वा बच्चों की मां बन गई। अब सफीना नामुकवाया दुनिया में सबसे ज्यादा उम्र में मां बनने वाली महिलाओं की लिस्ट में शामिल हो गई हैं।

IVF के जरिए महिला हुई थी प्रग्नेंट

बता दें कि सैफीना की सिज़ेरियन डिलीवरी की गई। जिसके बाद उन्होंने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया। कंपाला के International and Fertility Centre में सैफीना की डिलीवरी करवाई गई थी। सैफीना नेचुरल प्रोसेस से नहीं बल्कि IVF के जरिए प्रेग्नेंट हुई थीं। साढ़े 8 महीने के बाद सैफीना ने एक बेटे और एक बेटी को जन्म दिया है। दोनों बच्चों का वजन 2-2 किलोग्राम है। 

"मां बनना मेरी किस्मत में था"

इससे पहले उनकी एक 3 साल की बेटी भी है। हॉस्पिटल की वेबसाइट पर दिए गए एक इंटरव्यू में सैफीना ने बताया कि इस उम्र में मां बनकर उन्हें बहुत अच्छा लग रहा है। 2020 तक उनके कोई बच्चे नहीं थे लेकिन अब वह 3 बच्चों की मां हैं। 

ये भी पढ़ें:

ये कैसी मान्यता, गर्भवती होने के लिए महिलाएं इस कब्र पर लगी मूर्ति के साथ करती हैं रोमांस

इन देशों में सबसे ज्यादा लोग खा रहे जेल की हवा, जानिए भारत में फिलहाल कितने कैदी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement