Monday, April 29, 2024
Advertisement

ऑस्ट्रेलिया में पाया गया बेसबॉल से भी बड़ा मकड़ा, दुनिया में सबसे बड़ा और जहरीला होने का रिकॉर्ड

सिडनी फ़नल-वेब मकड़ियों के नुकीले दाँत इतने ज्यादा शक्तिशाली होते हैं कि वे इंसानों के नाखून को छेद सकते हैं। हाल में ऐसा ही एक नर मकड़ी ऑस्ट्रेलिया में पाया गया है, जिसका आकार बेसबॉल से भी बड़ा है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: January 06, 2024 13:08 IST
दुनिया का सबसे बड़ा मकड़ा हरक्यूलिस।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA दुनिया का सबसे बड़ा मकड़ा हरक्यूलिस।

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी के नॉर्थ सेंट्रल कोस्ट पर दुनिया का सबसे बड़ा नर मकड़ी पाया गया। यह नर मकड़ी बड़ा होने के साथ-साथ जहरीला भी है। इस मकड़े को ऑस्ट्रलियन रेप्टाइल पार्क में रखा जाएगा। विशेषज्ञों ने बताया कि सिडनी फनल-वेब मकड़ा बहुत ही खतरनाक है। इस मकड़े को हरक्यूलिस भी कहा जाता है। आमतौर पर सिडनी फनल-वेब मकड़ियों की लंबाई एक से पांच सेंटीमीटर तक होती हैं, मादाएं नर मकड़ियों से बड़ी होती हैं लेकिन उतनी घातक नहीं होती। ये मकड़ियां ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले शहर सिडनी के नॉर्थ कोस्ट पर बसे न्यूकैसल शहर और पश्चिम में ब्लू माउंटेन तक के वन क्षेत्रों में पाए जाते हैं।

बेसबॉल से भी बड़ा मकड़ा

इस मकड़े की लंबाई 7.9 सेंटीमीटर (3.1 इंच) है। इससे पहले जो सबसे बड़ा मकड़ा था, उसका नाम कोलोसस था। लेकिन इस हरक्यूलिस नाम के मकड़े ने रिकॉर्ड तोड़ते हुए दुनिया का सबसे बड़ा मकड़ा होने का खिताब अपने नाम कर लिया है। आपको जानकर ये हैरानी होगी कि इस हरक्यूलिस मकड़े का साइज बेसबॉल से भी बड़ा है। नॉर्मल बेसबॉल का व्यास 2.86 से 2.94 इंच के बीच होता है।

एंटीवेनम बनाने में मददगार साबित हो सकता है "हरक्यूलिस"

विशेषज्ञों का मानना है कि अन्य मकड़ियों के जहर को खत्म करने के लिए "हरक्यूलिस" मकड़े से एंटीवेनम बनाया जा सकता है। रेप्टाइल पार्क के एंटीवेनम प्रोग्राम में "हरक्यूलिस" मकड़ा अहम योगदान दे सकता है। ऑस्ट्रेलियन रेप्टाइल पार्क में मकड़ी की देखभाल करने वाली एम्मा टेनी ने कहा, "हम पार्क में दान में दी गई बहुत बड़ी फ़नल-वेब मकड़ियों को रखने के आदी हैं, हालांकि इतना बड़ा नर फ़नल-वेब का मिलना हमारे लिए जैकपॉट लगने जैसा है। 

ये भी पढ़ें:

आसमान में अटका झूला, 35 मिनट तक झूले पर ही लटके रहे लोग, देखें ये खतरनाक Video

जमीन पर नहीं पहाड़ पर लटकी है ये दुकान, समान लेने के लिए जान दांव पर लगाकर जाते हैं लोग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement